भारतीय नौसेना (इंडियन नेवी )ने नौसेना में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है यह भर्ती 10 +2 पास कर चुके विद्यार्थियों के लिए हैं। भारतीय नौसेना में शामिल होना किसी के लिए भी गौरव की बात है। भारतीय नौसेना न सिर्फ आपको इंजीनियरिंग की डिग्री देगी बल्कि आपको नौकरी भी देगी यह आपके लिए एक उभरता करियर साबित हो सकता है। अभी ज्यादातर बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित हो चुका है  ऐसे में अभी सब यही सोच रहे होंगे की वो आगे किस कोर्स में एडमिशन लें या किस दिशा में अपना करियर बनाये तो ऐसे में यह भर्ती आप सब के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।12वीं पास के लिए इंडियन नेवी में वैकेंसी एक बहुत अच्छा विकल्प है। और यह देश की प्रतिष्ठित नौकरी में से एक है। भारतीय नौसेना भर्ती 2018 के इच्छुक उम्मीदवार इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। यहाँ हम भारतीय नौसेना भर्ती 2018 से जुड़ी सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 (Indian Navy 10+2 B.Tech Entry)

भारतीय नौसेना में जाने की चाह रखने वाले विद्यार्थियों के लिए इंडियन नेवी बहुत ही सुनहरा मौका लेकर आयी है। इस भर्ती के लिए अधिसूचना जारी हो गयी है और इसके लिए आवेदन जल्दी ही यानि 02 जून से शुरू होने वाले हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 21 जून 2018 है। आप इसके लिए तय तिथि पर आवेदन शुरू कर सकते हैं साथ ही इस परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी और महत्वपूर्ण तिथियाँ हमने इस आर्टिकल में दे रखी हैं आप आवेदन करने से पहले एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथियाँ 
अधिसूचना जारी होने की तिथि 27 मई 2018
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 02 जून 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जून 2018
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

इंडियन नेवी पातरता मापदंड

इंडियन नेवी भर्ती 2018-19 के लिए आवेदन कर रहे छात्र इस बात का ध्यान रखें कि कौन कौन इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है जैसे कि यह बहुत ही प्रतिस्ठित नौकरी है तो इसके लिए पातरता की बहुत अहमियत है आप आवेदन करने से पहले एक बार जरुर नीचे लिखी हुई पातरता चेक कर लें।

  • विद्यार्थी ने जेईई मेन्स 2018 में सम्मिलित हुआ हो
  • 10 +2 की परीक्षा में काम से काम 70% अंक फिजिक्स , केमिस्ट्री और मैथ्स में अलग अलग होने चाहिए
  • कक्षा 10 और 12 में अंग्रेजी में काम से काम 50% अंक होने चाहिए
  • केवल अविवाहित पुरुष ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं
  • 02 जुलाई 1999 और 01 जनवरी 2002 के बीच पैदा हुआ हो (दोनों तिथियां समावेशी )
  • लम्बाई कम से कम 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए (छूट के लिए अधिसूचना देखें )
  • शरीर पर किसी भी तरह का स्थायी टैटू नहीं होना चाहिए (ट्राइबल कम्युनिटी वालो के लिए कुछ छूट है )

इंडियन नेवी 10 + 2 बी.टेक भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

भारतीय नौसेना से बी.टेक करने के लिए उम्मीदवारों ने आवेदन 27 मई से 21 जून 2018 तक किया था। अब उम्मीदवारों को एडमिशन के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। इसके अलावा उम्मीदवार यहाँ पर दी गयी लिंक से भी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र : इंडियन नेवी 10+2 बी.टेक प्रवेश पत्र 2018 उम्मीदवार यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

इंडियन नेवी आवेदन पत्र

इंडियन नेवी में जाने की चाह रखने वाले विद्यार्थी यह जान लें की उन्हें इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए नौसेना भर्ती ऑनलाइन एप्लीकेशन करने के लिए विद्यार्थी को इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा अभी इसके आवेदन शुरु नहीं हुए हैं आवेदन करने की तिथि 02 जून 2018 है और भारतीय नौसेना में आवेदन के इच्छुक विद्यार्थी अंतिम तिथि का भी विशेष ध्यान रखें क्योंकि इस तिथि के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। आवेदन करते समय छात्र अपना सभी विवरण ध्यान पूर्वक भरें साथ ही जेईई मेन्स का रोल नंबर और बाकी सभी विवरण  भी सही से भरें क्योंकि आपका चयन पूरी तरह जेईई माईनस के अंको के आधार पर होगा। आप इंडियन नेवी के लिए यहाँ से भी आवेदन कर सकते हैं हम आपको यहाँ एक सीधा लिंक देंगे जिसकी सहायता से आप यहाँ से भी अपना इंडियन नेवी भर्ती 2018-19 आवेदन पूरा कर पाएंगे यह लिंक 02 जून को एक्टिव हो जायेगा।

आवेदन पत्र : इंडियन नेवी 10 + 2 बी.टेक एंट्री आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।…..आवेदन प्रक्रिया खत्म।

आधिकारिक वेबसाइट : www.joinindiannavy.gov.in

आवेदन शुल्क

नेवी की भर्ती 2018 के लिए किसी भी तरह का कोई आवेदन शुल्क आपको अदा नहीं करना होगा। आप बिना आवेदन शुल्क अदा किये इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन नेवी मेरिट लिस्ट और रिजल्ट

इंडियन नेवी के लिए आवेदन कर रहे छात्रों को हम बता दें कि इस भर्ती के लिए किसी भी तरह की कोई परीक्षा नहीं है आपका चयन पूरी तरह जेईई मेन्स के अंको पर निर्भर करेगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह समाप्त हो जाने के कुछ समय बाद इंडियन नेवी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट जारी करेगा इस मेरिट लिस्ट में विद्यार्थियों के चयन के लिए एक कट-ऑफ निर्धारित की जाएगी जिसे भारतीय नौसेना सिलेक्शन बोर्ड जारी करेगा और उसी आधार पर विद्यार्थियों का चयन होगा। नेवी की भर्ती 2018 रिजल्ट जारी होने पर आप यहाँ से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

इंडियन नेवी भर्ती 2018-19, 10 + 2 बी.टेक एंट्री की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

अपने विचार बताएं।