इंडियन नेवी में भर्ती होना हर भारतीय का सपना होता है। अगर आप भी ये सपना देखते हैं तो अब समय आ गया है अपने सपने को पूरा करने का। जी हां आपको बता दें कि भारतीय नौसेना ने कई नए पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार भारतीय नौसेना भर्ती 2018 देख रहे हैं। या उसका इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार अब खत्म होता है।  भारतीय नौसेना ने 76 रिक्तियों के समूह ‘सी’ (गैर-औद्योगिक / मंत्री / औद्योगिक) के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकेत हैं। उम्मीदवार को अॉनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। उम्मीदवार अधिसूचना की अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारतीय नौसेना भर्ती 2018 से जुडी़ सारी जानकारी जैसे शिक्षा योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण आप हमारे आज के इस आर्चिकल में से देख सकते हैं।

ये भी देंखे- भारतीय नौसेना भर्ती 2018 विश्वविद्यालय प्रवेश योजना (UES) के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया।

भारतीय नौसेना भर्ती 2018(Indian Navy Recruitment 2018)

जो उम्मीदवार भारतीय नौसेना समूह सी (एमटीएस) भर्ती के लिए आवेदन कने की सोच रहे हैं। उनको बता दें कि यहां अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग  पात्रता मांगी गई है आप आवेदन करने से पहले एक बार मांगी गई पात्रथा को जांच लें उसके बाद अगर आप सभी शर्तों को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें अन्यथा आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आप नीचे दी गई तालिका में से आयोजन के लिए महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथयां
आवेदन शुरू करने की तिथि 18 जुलाई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2018
प्रवेश पत्र घोषित की जाएगी
परीक्षा घोषित की जाएगी
परिणाम घोषित की जाएगी

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पद का नाम- समूह ‘सी’ (गैर-औद्योगिक / मंत्री / औद्योगिक)

पदों की संख्या- 76

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार जो आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि भारतीय नौसेना भर्ती 2018 10 वीं पास वाले इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन सभी पदों के लिए अलग अलग शैक्षिक योग्यता है। 10 वीं के साथ आपसे और भी कुछ मांगे गया है। उम्मीदवार अधिसूचना में से जाकर देख सकते हैं। या वे नीचे से भी देख सकते हैं। लेकिन साथ ही आपको बता दें कि पोस्ट के लिए 10 पास होना चाहिए।

आयु सीमा

जैसा कि हम आपको बता दें चुके हैं कि शैक्षिक योग्यता अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग है। बैसे ही आयु सीमा भी अलग अलग है। कुछ पदों के लिए आयु सीमा समान है पर कुछ के लिए अलग है। साथ ही आपको बता दें कि अगर आप 18 साल से 35 वर्ष तक हैं तब ही आप आवेदन करने में सक्षं होंगे। क्योंकि किसी भी पद के लिए कम से कम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। और अगर आप 35 वर्ष से ज्यादा के हैं तो आप किसी भी पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है जो कि निम्न है-

  • एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल
  • ओबीसी / ईएसएम उम्मीदवारों के लिए 3 साल
  • विकलांगता वाले पीडब्लूडी के लिए 10 साल

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार नौसेना भर्ती ऑनलाइन एप्लीकेशन देख रहे हैं वे यहां से इंडियन नेवी ऑनलाइन फॉर्म 2018 भर सकते हैं। आपको इंडियन नेवी भर्ती 2018 के अॉनलाइन आवेदन करना होगा। आपको नेवी की भर्ती 2018 के लिए भारतीय नौसेना की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। और वहां से आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपके पास एक वेलिड ईमेन आईडी और एक फोन नंबर होना चाहिए। आपको नेवी की भर्ती 2018 के लिए 10 अगस्त 2018 से पहले आवेदन करना होगा। आप इसके बाद आवेदन नहीं सकते हैं। आपकी  के लिए नीचे हमने एक लिंक दिया है जिससे आप सीधा आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : भारतीय नौसेना एमटीएस भर्ती 2018 आवेदन यहाँ से करें।

आधिकारिक साइट- hqgnanavyciviliansrect.com

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार इंडियन नेवी भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं इंडियन नेवी ऑनलाइन फॉर्म 2018 भरते समय उनके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि नेवी की भर्ती 2018 के लिए चयन प्रक्रिया क्या है। उनका चयन नेवी की भर्ती 2018 में चयन किस तरह होगा। तो आपको बता दें कि उम्मीदवार को पहले नौसेना भर्ती ऑनलाइन एप्लीकेशन से उम्मीदवारों उनकी योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उसके बाद उम्मीदवारों के लिए एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

आवेदन करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए तैयारी करेंगे। उम्मीदवारो ंके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि परीक्षा पैटर्न क्या है। आपको बता दें कि आपकी परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न होंगे।  परीक्षा 100 नंबर के लिए आयोजित की जाएगी। आपसे परीक्षा में कुल 100 नंबर का पूछा जाएगा। जो निम्न करह से भिवाजित होगा-

  • सामान्य खुफिया / जागरूकता और तर्क- 30 नंबर
  • सामान्य अंग्रेजी- 10 नंबर
  • संख्यात्मक योग्यता- 20 नंबर
  • प्रासंगिक व्यापार में जागरूकता/ क्षेत्र(Awareness in relevant trade/field)- 40 नंबर

आप अधिक सूचना में से नेवी एग्जाम सिलेबस भी देख सकते हैं।

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

जो उम्मीदवार नेवी की भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके पास प्रवेश पत्र होना चाहिए। किसी भी परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र एक बहुत महत्तवपूर्ण दस्तावेज है। बिना प्रवेश पत्र के आपको परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। प्रवेश पत्र परीक्षा के कुछ दिन पहले जारी किया जाएगा। आप आधिकारिक साइट से या हमारे इस पेज से सीधा प्रवेश पत्र कोो डाउनलोड कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना भर्ती 2018 परिणाम

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनको परीक्षा के बाद अपने परिणाम का इंतजार रहता है। वो अपना परिणाम जानना चाहते हैं। आपको बता दें कि परीक्षा का परिणाम परीक्षा के कुछ दिनों के बाद परिणाम आधिकारिक साइट पर घोषित किया जाएगा। आप परीक्षा का परिणाम आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं। आप हमारे पेज भी परिणाम देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- यहां से देंखे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।