भारतीय नौसेना भर्ती 2019

इंडियन नेवी एमआर भर्ती के लिए 14 दिसंबर 2018 से शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है। इंडियन नेवी जल्द ही दोबारा भर्ती प्रकारिया के लिए आवेदन शुरू करने की तिथि जारी करेगी। नौसेना की भर्ती में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके लिए Indian Navy Recruitment 2019 की जानकारियां ले कर आए हैं। भारतीय नौसेना भर्ती 2019 के आवेदन जल्द शुरू होने वाले हैं। यह भर्तियां मैट्रिक रिक्रूट (एमआर) के लिए निकाली गई हैं। भारतीय नौसेना भर्ती 2019 में कुल 400 रिक्त पदों के लिए आवेदन जारी किए गए हैं। आवेदन 14 दिसंबर 2018 से शुरू होंगे। इंडियन नेवी भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने से पहले आप अपनी शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा और शारीरिक मापदंड अवश्य जांच लें। अगर आप भारतीय नौसेना द्वारा तय किए गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो आपके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। भारतीय नौसेना भर्ती 2019 के आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, चयन प्रक्रिया, पात्रता मापंद, परीक्षा पैटर्न आदि की जानकारियों के लिए हमारे इस आलेख को पूरा करें।

यह भी पढ़ें : भारतीय नौसेना भर्ती 2019, कृत्रिम अपरेंटिस पद के लिए निकली भर्ती, जानकारी यहां से प्राप्त करें। 

भारतीय नौसेना एमआर भर्ती 2019 (Indian Navy MR Recruitment 2019)

इंडियन नेवी भर्ती 2019 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि यह भर्ती केवल अविवाहित पुरुषों के लिए जारी की गई है। इसलिए केवल अविवाहित पुरुष ही भारतीय नौसेना भर्ती 2019 के लिए आवेदन करें। विवाहित उम्मीदवारों के आवेदन मान्य नहीं होंगे। भारतीय नौसेना भर्ती 2019 परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें जानने के लिए नीचे बनी तालिका देखें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन  तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख 14 दिसंबर 2018 स्थगित की गयी
आवेदन समाप्त होने की तारीख 30 दिसंबर 2018
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
ऑनलाइन परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

भारतीय नौसेना एमआर भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

रिक्त पदों की कुल संख्या : 400 

  • पद का नाम : शेफ
  • पद का नाम : स्टुअर्ड
  • पद का नाम : हाइजीनिस्ट

भारतीय नौसेना एमआर भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास एमएचआरडी से मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवारों का जन्म 01 अक्टूबर 1998 से 30 सितंबर 2002 के बीच होना आवश्यक है।

शारीरिक मापदंड 

  • उम्मीदवारों की न्यूनतम लम्बाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • सीना का नाप लम्बाई के अनुपात में रहना चाहिए।

भारतीय नौसेना एमआर भर्ती 2019 आवेदन पत्र

नौसेना की भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। आवेदन पत्र भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आवेदन केवल ऑफलाइन माध्यम से किए जाएंगे। किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदनों को खारिज कर दिया जाएगा।  Indian Navy Recruitment 2019 के आवेदन पत्र दिनांक 14 दिसंबर 2018 को जारी किये जाने थे। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 30 दिसंबर 2018 तय की गई है। आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना न भूलें। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आवेदन मान्य नहीं होंगे।

आधिकारिक वेबसाइट : joinindiannavy.gov.in

आवेदन शुल्क 

  • उम्मीदवारों को 205 रूपए आवेदन शुल्क के तौर पर देना होगा।
  • बता दें कि यह शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

भारतीय नौसेना एमआर भर्ती 2019 प्रवेश पत्र

इंडियन नेवी भर्ती 2019 के प्रवेश पत्र अभी जारी नहीं की गई है। Indian Navy Admit Card भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होने के बाद आप उसे आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड नहीं होने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। Indian Navy Admit Card जारी होते ही हम उसकी लिंक अपने पेज पर अपडेट कर देंगे। आप चाहें तो हमारे दिए गए लिंक से भी अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना एमआर भर्ती 2019 परीक्षा पैटर्न

इंडियन नेवी भर्ती 2019 में सबसे पहले उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा देनी होगी। कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे प्रत्येक प्रश्न 1 अंक के होंगे। भारतीय नौसेना भर्ती 2019 की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में सभी प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम से पूछी जाएगी। परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार से पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र दो भागों में विभाजित होगी। पहला भाग है विज्ञान और गणित। वहीं दूसरे भाग में सामान्य ज्ञान से प्रश् पूछे जाएंगे। आपको बता दें कि कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आधा घंटा समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में में निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आपके 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

भारतीय नौसेना एमआर भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

इंडियन नेवी भर्ती 2019 में उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा, शारीरिक दक्षता परिक्षण (पीएफटी) और चिकित्सा परिक्षण के द्वारा किया जाएगा। आवेदकों को बता दें कि कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को ही शारीरिक दक्षता परिक्षण और चिकित्सा परिक्षण के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

शारीरिक दक्षता परिक्षण (फिजिकल फिटनेस टेस्ट) 

  • शारीरिक दक्षता परिक्षण में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ के लिए 7 मिनट समय दिया जाएगा।
  • इसके साथ ही आपको 20 उठक बैठक और 10 पुश अप भी करना होगा।

भारतीय नौसेना एमआर भर्ती 2019 परिणाम

परीक्षा समाप्त होने के बाद परिणाम घोषित कर दी जाएगी। परिणाम भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। परिणाम जारी होते ही उसकी लिंक हम अपने आर्टिक्ल में अपडेट कर देंगे। परिणाम जारी होने के बाद आप अपने परिणाम यहां से देख सकते हैं। आपको बता दें कि परिणाम कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर जारी की जाएगी। Indian Navy Vacancy 2019 से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

भारतीय नौसेना एमआर भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें। 

अपने विचार बताएं।