आईओसीएल(इंडियन आयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड) 2019 के लिए निकली भर्तियां। आईओसीएल ने विभ्भिन पदों के लिए भर्तियां निकली हैं। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता हैं उन्हें बता दें कि आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए आपको गेट 2019 (ग्रेजुएट एप्टीटुड टेस्ट इंजीनियरिंग) परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा। गेट 2019 के स्कोर के आधार पर आईओसीएल में भर्ती की जाएगी। आपको बता दें कि गेट 2019 के लिए आवेदन 1 सितम्बर 2018 से शुरू हो गए है। गेट 2019 के लिए 01 अक्टूबर 2018 तक कर सकते हैं। उम्मीद आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए 4 जनवरी  2019 से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। आईओसीएल भर्ती 2019 के आवेदन के लिए अंतिम तिथि 10 फरवरी 2019  जारी की गयी है। इससे पहले उम्मीदवार गेट 2019 के लिए जरूर आवेदन कर दें। बिना गेट 2019 के लिए आवेदन किये उम्मीदवार आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। गेट 2019 के रजिस्ट्रेशन नंबर व एडमिट कार्ड मिले के बाद ही उम्मीदवार आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए आवेदन करते समय आपको गेट 2019 का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा।

आईओसीएल भर्ती 2019(IOCL RECRUITMENT 2019)

आईओसीएल में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक यह एक सुनहरा मौका है। आईओसीएल ने 2019 के लिए विभ्भिन पदों पर भर्तियां निकली है। आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को पहले गेट 2019 के लिए आवेदन करना होगा। गेट 2019 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर 2018 है। जिन भी उम्मीदवारों ने गेट 2019  के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है वे जल्द से जल्द आवेदन कर दें। उम्मीदवारों को बता दें की बिना गेट 2019 के लिए आवेदन किये आप आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए 4 जनवरी  2019 से भर्तियां शुरू होंगी। आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 10 फरवरी 2019 जारी की गयी है। आईओसीएल भर्ती 2019 से जुड़ी  महत्वपूर्ण तिथियां निचे टेबल में दी जा रही है।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यकर्म तिथियां
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि 04 जनवरी 2019
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2019
ग्रुप डिस्कशन/ ग्रुप टास्क की तिथि घोषित की जाएगी
साक्षात्कार की तिथि घोषित की जाएगी
अंतिम परिणाम घोषित की जाएगी

आईओसीएल भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

  • पद का नाम – रिसर्च ऑफिसर्स इन आर एंड डी सेंटर
  • पदों की कुल संख्या – 12

इंजिनीयर्स /ऑफिसर्स, असिस्टेंट ऑफिसर्स इन क्वालिटी फंक्शन इन मार्केटिंग डिवीज़न में की जायेंगी भर्तियाँ।

आईओसीएल भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

इंजिनीयर्स / ऑफिसर्स और इंगेजमेंट एस जीएेइ
  • उम्मीदवारों ने अपनी बी.ई /बी.टेक  की डिग्री केमिकल इंजीनियरिंग /सिविल इंजीनियरिंग /कंप्यूटर साइंस एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग /इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन्स इंजीनियरिंगस /इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंगस /मैकेनिकल इंजीनियरिंगस /मेटलर्जिकल इंजीनियरिंगस में की हो। वे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए बी.ई /बी.टेक  की डिग्री में  65% अंक होना अनिवार्य है।
  • अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के लिए बी.ई /बी.टेक की डिग्री में 55 % अंक होना अनिवार्य है।
  • जो भी उम्मीदवार इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे है वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर उम्मीदवार का चयन हो जाता है तो उन्हें अपनी अंतिम वर्ष की अंकसूची 31 अगस्त 2019 तक जमा करना होगा।
  • जो भी उम्मीदवार एम.टेक की डिग्री कर चुके हैं या एम.टेक की पढ़ाई किसी भी विषय से कर कर रहे हैं वो भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं पर उन्होंने ऊपर डाई गये किसी भी एक विषय से बी.ई /बी.टेक  की डिग्री प्राप्त की हो।
रिसर्च ऑफिसर्स इन आर एंड डी सेंटर

रिफाइनिंग टेक्नोलॉजी ,बैटरी एंड मॉडलिंग एंड सिमुलेशन डिपार्टमेंट्स के लिए 

जिन भी उम्मीदवारों ने मास्टर डिग्री और बैचलर्स डिग्री केमिकल इंजीनियरस के साथ केमिकल टेक्नोलॉजी /पेट्रोकेमिकल एंड पेट्रोलियम रिफाइनरी इंजीनियरिंग /रिफाइनिंग एंड पेट्रोकेमिकल इंजीनियरस/ पेट्रोलियम साइंस एंड टेक्नोलॉजी /केमिकल प्रोसेस डिज़ाइन /प्रोसेस डिज़ाइन इंजीनियरिंग /कंप्यूटर एडिड प्रोसेस एंड इक्विपमेंट इंजीनियरिंग में किया हो वे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पाइपलाइन रिसर्च डिपार्टमेंट के लिए 

जिन भी उम्मीदवारों ने मास्टर और बैचलर्स डिग्री  इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के साथ इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम इंजीनियरिंग /इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में किया हो वे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • गेट 2019 कोड : ईसी

पाइपलाइन रिसर्च डिपार्टमेंट के लिए

जिन भी उम्मीदवारों ने मास्टर डिग्री फ्लुइड्स एंड थर्मल इंजीनियरिंग / फ्लूइड मैकेनिक इंजीनियरिंग /फ्लूइड डायनामिक्स में किया हो और बैचलर्स डिग्री मैकेनिकल इंजीनियरिंग  में किया हो वे इस पद के लिए अवदान कर  सकते हैं।

  • गेट 2019 कोड : एमई

एप्लाइड मेटलर्जी डिपार्टमेंट के लिए 

जिन भी उम्मीदवारों ने मास्टर डिग्री मेटलर्जीकल इंजीनियरिंग के साथ मेटलर्जी /कोटिंग / कोरोसन इंजीनियरिंग /मिनिरल /मिनिरल साइंस में किया हो और बैचलर डिग्री मेटलर्जीकल इंजीनियरिंग के साथ मिनिरल /मिनिरल साइंस में किया हो वे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

– उपर्युक्त दोनों पदों के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए बी.ई /बी.टेक  की डिग्री में  65% अंक होना अनिवार्य है और अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति और PwBD के लिए बी.ई /बी.टेक की डिग्री में 55 % अंक होना अनिवार्य है।

असिस्टेंट ऑफिसर्स इन क्वालिटी कंट्रोल इन फंक्शन इन मार्केटिंग डिवीज़न

जन भी उम्मीदवारों न एम. एससी इन केमिकल से किया हो (इनऑर्गेनिक /आर्गेनिक /एनालिटिकल /फिजिकल एप्लाइड केमिस्ट्री) वे इस पद के लिया आईदान कर सकते हैं।

– उम्मीदवारों के लिए बी.ई /बी.टेक  की डिग्री में  60 % अंक होना अनिवार्य है और अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति और पीडब्लूबीडी  के लिए बी.ई /बी.टेक की डिग्री में 55 % अंक होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

इंजिनीयर्स / ऑफिसर्स और इंगेजमेंट एस जीएेइ के लिए

वो भो उम्मीद वार इंजिनीयर्स / ऑफिसर्स और इंगेजमेंट एस जीएेइ के लिए आवेदन करना चाहते है वे ये अपनी आयु सीमा जांचने के बाद ही आवेदन करें। सामान्य वर्ग के लिए 26 वर्ष 30 जून से और अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति और पीडब्लूबीडी के लिए प्रेसिडेंटल डिरेक्टिवेस के मुताबिक।

रिसर्च ऑफिसर्स इन आर एंड डी सेंटर के लिए

वो भो उम्मीदवार रिसर्च ऑफिसर्स इन आर एंड डी सेंटर के लिए आवेदन करना चाहते है वे ये अपनी आयु सीमा जांचने के बाद ही आवेदन करें। सामान्य वर्ग के लिए 28  वर्ष 30 जून से और अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति और पीडब्लूबीडी के लिए प्रेसिडेंटल डिरेक्टिवेस के मुताबिक।

असिस्टेंट ऑफिसर्स इन क्वालिटी कंट्रोल इन फंक्शन इन मार्केटिंग डिवीज़न के लिए

वो भो उम्मीदवार असिस्टेंट ऑफिसर्स इन क्वालिटी कंट्रोल इन फंक्शन इन मार्केटिंग डिवीज़न  के लिए आवेदन करना चाहते है वे ये अपनी आयु सीमा जांचने के बाद ही आवेदन करें। सामान्य वर्ग के लिए 28  वर्ष 30 जून से और अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति और पीडब्लूबीडी  के लिए प्रेसिडेंटल डिरेक्टिवेस के मुताबिक।

आईओसीएल भर्ती 2019 आवेदन पत्र

जो भी उम्मीदवारों आईओसीएल भर्ती 2019 के  लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें बता दे की आवेदन पत्र 04 जनवरी 2019 से भरे जायेंगे । आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2019 जारी की गयी। आवेदन  करने से पहले उम्मीदवारों को ये बात बता दें कि  उनका चयन गेट 2019 के आधार पर किये जायेंगे। उम्मीदवार गेट 2019 के लिए आवेदन कर दें। बिना गेट परीक्षा 2019 उत्तीर्ण किये उम्मीदवार का चयन आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए नहीं होगा। आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जायेंगे। आवेदन पत्र भरने के लिए संघ लोक सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट चेक करे।

आवेदन शुल्क

ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीद वारों को कोई शुल्क  नहीं देना होगा।

आईओसीएल भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए चयन प्रक्रिया दो चरणों में होगीं। परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को बता दें कि उनका चयन गेट 2019 परीक्षा के अंको के आधार पर किया जायेगा। उसके बाद चयनित उम्मीदवारों को ग्रुप डिस्कशन और ग्रुप टास्क के लिए बुलाया जायेगा। उसके बाद साक्षात्कार  के लिए बुलाया जायेगा। इसके लिए महत्वपूर्ण है की उम्मीदवार जल्द से गेट 2019  परीक्षा के लिए आवेदन कर दें। और जल्द से जल्द गेट  2019 परीक्षा की तयारी शुरू कर दें।

आईओसीएल भर्ती 2019 परिणाम

 आईओसीएल भर्ती 2019 के लिए गेट 2019 परीक्षा के परिणाम आने के बाद ही  उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा। साक्षत्कार से पहले ग्रुप डिस्कशन और ग्रुप तक भी होगा। उसके बाद ही  साक्षात्कार का  परिणाम जारी किया जायेगा। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। उम्मीदवारों को समय समय पर आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर सारी जानकारी जारी कर दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए अधिसूचना पढ़ें।

अधिसूचना  यहां से देखें।

अपने विचार बताएं।