अगर आप भी अप्रेंटिस भर्ती 2018 की तलाश में हैं और दिन- रात अप्रेंटिस भर्ती 2018 पाने के लिए मेहनत कर रहें हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आज कल हर कोई सरकारी नौकरी की तलाश में है। अप्रेंटिस वैकेंसी में मिलने वाली सुविधाओं से सभी अवगत हैं। इसलिए आज हम आपको आइओसिआल भर्ती 2018 की पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे हैं। सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आईओसीएल ने 16 राज्यों में तकनीशियन अप्रेंटिस और ट्रेड अप्रेंटिस के लिए भर्ती निकाली है। आईओसीएल भर्ती 2018 के तहत कुल 441 पदों पर भर्ती निकली है। ये भर्तियां तकनीशियन अप्रेंटिस और ट्रेड अप्रेंटिस में अलग-अलग पदों पर हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आईओसीएल भर्ती 2018 के लिए आवेदन 12 अक्टूबर 2018 से शुरू हो गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकते है। इसके अतिरिक्त और किसी माध्यम से आवेदन नहीं किया जा सकता है। उम्मीदवार आईओसीएल की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।उम्मीदवार हमारे पेज से भी आईओसीएल भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईओसीएल भर्ती 2018 से जुड़ी सारी जानकारी हम अपने इस लेख में दे रहें है। उम्मीदवार लेख को अंत तक पढ़ें।

ये पढ़ें – आईओसीएल भर्ती 2019 रिसर्च ऑफिसर्स आदि के लिए जानकारी यहां से प्राप्त करें।

आईओसीएल भर्ती 2018(IOCL RECRUITMENT 2018)

इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड में अप्रेंटिस job पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह एक बहुत अच्छा मौका है। उम्मीदवार आईओसीएल भर्ती 2018 के लिए 12 अक्टूबर 2018 से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आईओसीएल भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 01 नवंबर 2018 जारी की गई है। आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवार एक बार पात्रता मापदंडो को जाँच लें। अन्यथा आवेदन रद्द कर दिय जायेगा। आईओसीएल भर्ती 2018 से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे तालिका में दी जा रही है।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम  तिथि 
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि 12 अक्टूबर 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 01 नवंबर 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
लिखित परीक्षा की तिथि 18 नवंबर 2018
साक्षात्कार की तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम घोषित की जाएगी

आईओसीएल भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पदों के नाम 

  • तकनीशियन अप्रेंटिस
  • ट्रेड अप्रेंटिस

पदों की कुल संख्या – 441

वेतन
  • उम्मीदवारों को बता दें कि उन्हें स्टाइपेंड अप्रेंटिसशिप नियम के अनुसार दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त 2500रू. और दिए जायेंगे।
  • उम्मीदवारों का वेतन कार्य छेत्र(राज्य) के अनुसार दिया जाएगा।

 आईओसीएल भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

तकनीशियन अप्रेंटिस

  • मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी /इंस्टिट्यूट से 3 साल का मैकेनिकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग /इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग /सिविल इंजीनियरिंग /इलेक्ट्रिक्ल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग /इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा डिग्री होना अनिवार्य है ।
  • अनारक्षित और ओबीसी उम्मीदवारों ने डिप्लोमा डिग्री कम से कम 50% अंक से उत्तीर्ण किया हो।
  • एससी/ एसटी उम्मीदवारों ने डिप्लोमा डिग्री कम से कम 45% अंक से उत्तीर्ण किया हो।  

ट्रेड अप्रेंटिस

  • मेट्रिक के साथ 2 साल का आईटीआई मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी /इंस्टिट्यूट से फिटर / इलेक्ट्रीशियन में होना अनिवार्य है।
आयु सीमा
  • उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष  (31 अक्टूबर 2018) है तो आवेदन कर सकते हैं।
  • एससी/ एसटी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। अगर उम्मीदवारों की आयु 29 वर्ष है तो आवेदन कर सकते हैं।
  • ओबीसी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। अगर उम्मीदवारों की आयु 27  वर्ष है तो आवेदन कर सकते हैं।
  • पीडब्लूडी  उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी। अगर उम्मीदवारों की आयु 34 वर्ष है तो आवेदन कर सकते हैं।

आईओसीएल भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जो भी उम्मीदवार आईओसीएल भर्ती 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें बता दें कि आवेदन 12 अक्टूबर 2018 से शुरू कर दी गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 01 नवम्बर 2018 जारी की गई है। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आईओसीएल की आधिकारिक साइट पर लॉगिन करना होगा। उम्मीदावर हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपना सही ईमेलआईडी और फ़ोन नंबर डालना होगा।

इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को निम्न दस्तावेज अपलोड करने होंगे –

  • स्कैन किया हुआ 10 क्लास का मार्क्स शीट
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • ब्लैक पेन से हस्ताक्षर

आवेदन पत्र – यहां से करें।

आधिकारिक साइट – www.iocl.com

आईओसीएल भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवार जो भी आईओसीएल भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहें हैं उन्हें बता दें कि आवेदन के बाद  उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। लिखित परीक्षा 18 नवम्बर 2018 को आयोजित की जाएगी। जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे वो दूसरे चरण यानी की साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किये जायेंगे।

आईओसीएल भर्ती 2018  के लिए चयन प्रक्रिया दो चरणों में होगीं। लिखित परीक्षा में मिले अंको के आधार पर उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के लिए किया जायेगा। उसके बाद चयनित उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षत्कार के लिए बुलाया जायेगा। साक्षत्कार के समय उम्मीदवारों को सारे मूल दस्तावेज ले जाने होंगे।

ट्रेड अप्रेंटिस अकाउंटेंट के लिए लिखित परीक्षा –

  • जेनेरिक एप्टीटुड साथ में मात्रात्मक एप्टीटुड
  • रीजनिंग एबिलिटीज
  • सामान्य अंग्रेजी भाषा कौशल

ट्रेड अप्रेंटिस (फिटर/ इलेक्ट्रीशियन / इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक / मशीनिस्ट ) और तकनीशियन अप्रेंटिस (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इंस्ट्रीमेंटशन /सिविल / एल्क्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स ) के लिए लिखित परीक्षा  –

  • टेक्निकल एक्युमेन निर्धारित विषयों से
  • जेनेरिक एप्टीटुड साथ में मात्रात्मक एप्टीटुड
  • रीजनिंग एबिलिटीज
  • सामान्य अंग्रेजी भाषा कौशल

आईओसीएल भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

आईओसीएल भर्ती 2018  के लिखित परीक्षा के लिए आईओसीएल द्वारा प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा। आईओसीएल भर्ती 2018  के लिखित परीक्षा का आयोजन 18 नवम्बर 2018 को किया जाएगा ।ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रवेश परीक्षा से लगभग  1 सप्ताह पूर्व प्रवेश पत्र आईओसीएल की आधिकारिक साइट पर जारी किया जायेगा। आईओसीएल की आधिकारिक साइट www.iocl.com है। प्रवेश पत्र डोएनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि डालना होगा। बिना प्रवेश पत्र के उम्मीवारों को परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा। इसलिए उम्मीदवार प्रवेश पत्र के जारी होते ही उसे डाउनलोड कर लें। प्रवेश पत्र के साथ उम्मीदवारों को मूल प्रमाण पत्र भी लेकर जाना होगा। उम्मीदवार आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट में से कुछ भी एक लेकर जा सकते हैं। उम्मीदवारों के सुविधा के लिए प्रवेश पत्र जारी होते ही हमारे पेज पर इसकी जानकारी दे दी जाएगी।

आईओसीएल भर्ती 2018 परिणाम

आईओसीएल भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को बता दें कि अभी परिणाम घोषित करने की तिथि जारी नहीं की गई  है। पर जैसा की आप जानते हैं कि लिखित प्रवेश परीक्षा की तिथि 18 नवंबर 2018 जारी की गई है। तो ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद परिणाम आईओसीएल के आधिकारिक साइट पर घोषित की जाएगी। लिखित परीक्षा में मिले आंको के आधार पर उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षत्कार के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आईओसीएल की आधिकारिक साइट को देखते रहें।

अधिसूचना – यहां से देखें।

अपने विचार बताएं।