जो उम्मीदवार इसरो भर्ती 2018 देख रहे हैं। उनके लिए एक अच्छा मौका है। वे इसरो में भर्ती देख रहे हैं तो ये मौका बिल्कुल अपने हाथ से न जाने दें। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक रिक्ति के पद के लिए भर्ती निकाली है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक के कुल 07 पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक आर योग्य उम्मीदवार अॉनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसरो ने इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किया है। इच्छुक उम्मीदवार 13 जून, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन शुल्क जैसे अन्य विवरण नीचे दिए गए हैं।

इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक 2018

जो उम्मीदवार इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक 2018 के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको बता दें कि वे इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक 2018 के लिए आवेदन करने से पहले इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक 2018 के लिए मांगी गई पात्रता को जांक ले और अगर वे सभी शर्तों को पूरा कर रहे हैं। तभी आवेदन करें। आप नीचे दी गई तालिका में इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक 2018 से जुड़ी महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन  तिथियां
आवेदन पत्र प्रारंभ दिनांक 24 मई 2018
आवेदन पत्र अंतिम तिथि 13 जून 2018
आवेदन शुल्क अंतिम तिथि 15 जून 2018
प्रवेश पत्र घोषित किया जाएगा
परिणाम घोषित किया जाएगा

इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक रिक्ति विवरण

  • पद का नाम- तकनीशियन- बी (सिविल) Technician- B (Civil)

पदों की संख्या- 03

  • पद का नाम- तकनीशियन- बी (विद्युत) Technician- B (Electrical)

पदों की संख्या- 01

  • पद का नाम- जूनियर हिंदी अनुवादक Junior Hindi Translator

पदों की संख्या- 03

इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

तकनीशियन- बी (सिविल) के लिए

उम्मीदवार के पास एसएसएलसी / एसएससी पास + सिविल ट्रेड में आईटीआई / एनटीसी / एनएसी होना चाहिए।

तकनीशियन- बी (विद्युत) के लिए

उम्मीदवार के पास एसएसएलसी / एसएससी पास + विद्युत(Electrical) ट्रेड में आईटीआई / एनटीसी / एनएसी होना चाहिए।

जूनियर हिंदी अनुवादक के लिए

उम्मीदवार के पास एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में हिन्दी के साथ अंग्रेजी में एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

आयु सीमा

तकनीशियन- बी (सिविल) के लिए

उम्मीदवार की आयु 13 जून 2018 को 35 साल (एससी उम्मीदवारों के मामले में 40 साल) होनी चाहिए।

तकनीशियन- बी (विद्युत) के लिए

उम्मीदवार की आयु 13 जून 2018 को 35 साल (ओबीसी उम्मीदवारों के मामले में 38 साल) होनी चाहिए।

जूनियर हिंदी अनुवादक के लिए

उम्मीदवार की आयु 13 जून 2018 को 35 साल (ओबीसी उम्मीदवारों के मामले में 38 साल) होनी चाहिए।

इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक आवेदन पत्र

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन 24 मई 2018 और 13 जून 2018 के बीच इसरो वेब साइट पर जाकर किया जाएगा। अभ्यर्थी 24 मई 2018 और 13 जून 2018 के बीच ऑनलाइन आवेदन करने के लिए www.isro.gov.in पर वेब साइट पर जा सकते हैं। राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल के तहत पंजीकृत उम्मीदवार और योग्यता शर्तों को पूरा करने के लिए इसरो वेबसाइट पर जा सकते हैं और बताए गए आवेदन प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन प्राप्त होंगे। पंजीकरण पर, आवेदकों को एक ऑनलाइन पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी, जिसे भविष्य के संदर्भ के लिए सावधानीपूर्वक संरक्षित किया जाना चाहिए। आवेदक की ई-मेल आईडी अनिवार्य रूप से आवेदन में दी जानी चाहिए। उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी यीधा आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र- यहां से करें आवेदन

आधिकारिक वेबसाइट- isro.gov.in

आवेदन फीस

प्रत्येक आवेदन के लिए 100 / – (केवल एक सौ रुपये) का एक आवेदन शुल्क देना होगा। अभ्यर्थी निकटतम एसबीआई शाखा का दौरा करके इंटरनेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड या ‘ऑफ़लाइन’ का उपयोग करके ‘ऑनलाइन’ भुगतान कर सकते हैं। सभी महिलाओं, एससी, एसटी के लिए कोई शुल्क नहीं है।

इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक चयन प्रक्रिया

योग्यता निर्धारित और बेंचमार्क केवल न्यूनतम आवश्यकता है और इसे पूरा करने से उम्मीदवार स्वचालित रूप से लिखित परीक्षा के लिए योग्य नहीं होते हैं। लिखित परीक्षा लेने के लिए उम्मीदवारों को संक्षिप्त सूची में प्रारंभिक स्क्रीनिंग आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार जिनके आवेदन इस विज्ञापन के खिलाफ प्राप्त किए गए हैं, वे परिभाषित स्क्रीनिंग दिशानिर्देशों के आधार पर संक्षिप्त सूचीबद्ध होंगे। लिखित परीक्षा से पहले भी छटनी की जाएगी उसके बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक प्रवेश पत्र

उम्मीदवार को इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक के लिए लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र की जरूरत होगी। बिना प्रवेश पत्र के आपको किसी भी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं मिलती। प्रवेश पत्र परीक्षा के कुछ दिन पहले आधिकारिक साइट पर जारी किए जाएंगे। और उम्मीदवार डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। हम उम्मीवार को ये सलाह देते हैं कि न सिर्फ वे प्रवेश पत्र को परीक्षा में जाएं बल्कि वे प्रवेश के अंत तक प्रवेश पत्र के संभाल कर रखें। उम्मीदवार यहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक परिणाम

जो उम्मीदवारसरो तकनीशियन और जूनियर हिंदी अनुवादक के लिए के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं। उनको बता दें कि परीक्षा के कुछ दिन बाद ही आपका परिणाम आ जाएगा। और आप अपने परिणाम को आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं। आपको बता दें कि आप अपना परिणाम हमारे पेज पर भी देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- अधिसूचना यहां देंखे।

अपने विचार बताएं।