इसरो साइंटिस्ट/ इंजीनियर भर्ती रिजल्ट 2019

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन/ ISRO की ओर से विभिन्न स्ट्रीम के अंतर्गत साइंटिस्ट/ इंजीनियर के कुल 327 रिक्त पदों के लिए निकाली गई है। भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को रिटेन टेस्ट एवं साक्षात्कार/ इंटरव्यू से होकर गुजरना होगा। उम्मीदवारों को भर्ती में चयनित होने के लिए दोनों चरणों में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। दोनों चरणों चरणों की प्रकिया संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों के फाइनल रिजल्ट जारी किये जायेंगे। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से इसरो की ऑफिसियल वेबसाइट www.isro.gov.in/careers-new पर जारी किये जायेंगे जहां से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। ऑफिसियल वेबसाइट के साथ साथ हमारे पेज पर उपलब्ध करवाए गए लिंक का उपयोग करके भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इसरो साइंटिस्ट/ इंजीनियर भर्ती रिजल्ट 2019

उम्मीदवारों को बता दें कि पहले इसरो की ओर से लिखित परीक्षा के परिणाम जारी किये जायेंगे, जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास होने के लिए निर्धारित कटऑफ मार्क्स प्राप्त कर लेंगे केवल उनको ही भर्ती की अगली प्रक्रिया इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। इंटरव्यू प्रक्रिया में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है, सफल उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करके फाइनल रिजल्ट जारी किये जायेंगे। ISRO Recruitment 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रममहत्वपूर्ण तिथियां
लिखित परीक्षा की तिथि12 जनवरी 2019
आंसर की जारी होने की तिथिपरीक्षा के बाद 3 कार्य दिवस पर
आंसर की पर आपत्ति दर्ज़ करने की तिथिआंसर की जारी होने के बाद 5 कार्य दिवस तक
परिणाम जारी होने की तिथिघोषित की जाएगी

रिजल्ट : इसरो साइंटिस्ट/ इंजीनियर भर्ती 2019 के लिए रिजल्ट www.isro.gov.in/careers-new यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

इसरो साइंटिस्ट/ इंजीनियर भर्ती 2019 रिजल्ट प्राप्त करने के मुख्य बिंदु

  • इसरो इंजीनियर/ साइंटिस्ट भर्ती 2019 आंसर की प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • होम पेज पर जब इसरो की ओर से रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा तो उससे सम्बंधित एक लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने से एक नए पेज पर आपका रिजल्ट ओपन हो जायेगा जहां से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं एवं उसे डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल सकते हैं।
  • इसके साथ आप हमारे पेज पर ऊपर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

इसरो साइंटिस्ट/ इंजीनियर भर्ती 2019 में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा। जो उम्मीदवार ISRO द्वारा निर्धारित किये गए कटऑफ मार्क्स लिखित परीक्षा में प्राप्त कर लेंगे उनको इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जायेगा। इंटरव्यू प्रक्रिया के साथ साथ आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा इसलिए जब आप इंटरव्यू देने केंद्र पर जाएँ तो सभी आवश्यक एवं मांगे गए दस्तावेज साथ लेकर जाएँ।

इसरो साइंटिस्ट/ इंजीनियर भर्ती 2019 इंटरव्यू

इसरो साइंटिस्ट/ इंजीनियर भर्ती 2019 लिखित परीक्षा होने के बाद उसमें सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू/ साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों को इंटरव्यू शेड्यूल की जानकारी इसरो की ऑफिसियल वेबसाइट www.isro.gov.in/careers-new पर जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को इंटरव्यू में निर्धारित तिथि एवं समय पर रिपोर्ट करना होगा। उम्मीदवार इंटरव्यू के समय सभी आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर जाएँ, जो उम्मीदवार मांगे गए डॉक्यूमेंट उपलब्ध करवाने में असमर्थ होंगे उनको भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों को इंटरव्यू में उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं।

इसरो साइंटिस्ट/ इंजीनियर भर्ती

Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं टाइम टेबल 2020 | CGBSE हाई स्कूल : जारी

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, रायपुर के द्वारा छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं टाइम टेबल 2020 जारी कर दिया गया है। कक्षा 10वीं…

13 घंटे ago

छत्तीसगढ़ बोर्ड टाइम टेबल 2020 | CGBSE Time Table 2020 : जारी

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में हर वर्ष हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाएं आयोजित…

14 घंटे ago

बिहार डीएलएड 2020 | Bihar D.El.Ed 2020

बिहार डीएलएड 2020 में एडमिशन के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया गया है। बिहार डीएलएड 2020 में शामिल होने…

15 घंटे ago

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

16 घंटे ago

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 रिजल्ट (IIFT 2020 Result): जारी, इस पेज से देखें

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड द्वारा IIFT 2020 Result जारी कर दिया गया है। IIFT 2020 प्रवेश परीक्षा के बाद…

21 घंटे ago

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 (IIFT 2020): रिजल्ट, कटऑफ, चयन प्रक्रिया

आईआईएफटी 2020 - इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड (IIFT) 2020 के लिए NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने रिजल्ट जारी कर…

21 घंटे ago