आईटीबीपी भर्ती 2018

गृह मंत्रालय के अंतर्गत भर्ती निकाली गई है। उम्मीदवारों को बता दें कि इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस बल 2018 भर्ती निकली गई है। यह भर्ती कांस्टेबल (टेलीकॉम) पद के लिए निकाली गई है। कुल 218 पदों पर भर्ती निकली गई है। इन पदों के लिए आवेदन 29 अक्टूबर 2018 से शुरु हो चुकें हैं। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 नवंबर 2018 04 दिसंबर 2018 है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। सभी उम्मीदवार आईटीबीपी भर्ती 2018 आवेदन करने से पहले पात्रता मापदंड पढ़ लें। उसके बाद ही आई टी बी पी आवेदन करें। नहीं तो आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन के साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। या फिर इस पेज से भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े – आईटीबीपी भर्ती 2018 हेड कांस्टेबल पद के लिए निकली भर्ती, जानकारी यहां से प्राप्त करें। 

आईटीबीपी भर्ती 2018 (ITBP Recruitment 2018)

इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस बल 2018 में कॉन्स्टेबल (टेलीकॉम) पद के लिए भर्ती निकली है। कॉन्स्टेबल (टेलीकॉम) की नौकरी में रुचि रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस पेज से भी आई टी बी पी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आईटीबीपी भर्ती 2018 के लिए आवेदन के नियम अनुसार आवेदन करना अनिवार्य है। इससे जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 29 अक्टूबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 27 नवंबर 2018 04 दिसंबर 2018
पी.ई.टी होने की तारीख घोषित की जाएगी
पी.एस.टी होने की तारीख घोषित की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
तारीख परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
दस्तावेज सत्यापन घोषित की जाएगी
मेडिकल टेस्ट घोषित की जाएगी
रिव्यू अॉफ मेडिकल टेस्ट घोषित की जाएगी

 

ITBP Recruitment 2018

आईटीबीपी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद – 218 पद

  1. पद का नाम – कॉन्स्टेबल (टेलीकॉम) (महिलाएं)
    • पद संख्या – 33
  2. पद का नाम – कॉन्स्टेबल (टेलीकॉम) (पुरुष)
    • पद संख्या – 185

आईटीबीपी भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड या समकक्ष से मैट्रिक पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवार को 18 साल से 23 साल तक के बीच होना चाहिए।

ये भी पढ़े – आईटीबीपी भर्ती 2018 कांस्टेबल (एनिमल ट्रांसपोर्ट) के लिए आवेदन शुरु, जानकारी यहां से प्राप्त करें।

आईटीबीपी भर्ती 2018 आवेदन पत्र

आईटीबीपी भर्ती 2018 के आवेदन शुरु होने वाले हैं। आवेदन शुरु होने की तारीख 29 अक्टूबर 2018 है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आई टी बी पी भर्ती 2018 अॉनलाइन आवेदन करने से पहले पात्रता मापदंड पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन करें। नहीं तो आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा। उम्मीदवार आवेदन करने के नियन भी अच्छे से पढ़ लें। आवेदन पत्र जारी होने पर आवेदन करने का लिंक उम्मीदावरों को यहां दिया जाएगा। यहां से भी उम्मीदवार आई टी बी पी भर्ती आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा।

आवेदन पत्र – आईटीबीपी भर्ती 2018 के लिए आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.itbpolice.nic.in

आवेदन शुल्क

  • उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100/- है।
  • महिलाओं, पूर्व सैनिकों और एससी / एसटी उम्मीदवारों को किसी भी तरह का आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना है।

आईटीबीपी भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

शारीरिक दक्षता परीक्षण (पी.ई.टी)
आई टी बी पी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले शारीरिक दक्षता परीक्षण यानि की पी.ई.टी के चरण में शामिल होना होगा। उम्मीदवारों को तय दिन और समय पर र्निधारित स्थान पर पी.ई.टी के लिए पहुंचना होगा। उम्मीदवारों को पी.ई.टी वाले दिन अपना एडमिट कार्ड और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट साथ लाना होगा। यह स्टेज र्सिफ क्वालीफाइंग टेस्ट है। जो उम्मीदवार इस चरण में पास हो जाएंगे वो उम्मीदवार अगले पढ़ाव में जाएंगे।

शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)
जो उम्मीदवार आई टी बी पी भर्ती के पी.ई.टी चरण में पास हो जाएंगे। उन उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण में उम्मीदवारों की ऊंचाई, छाती और वजन को नापा जाएगा। जो उम्मीदवार इस चरण में पास हो जाएंगे। उन उम्मीदवारों को अगले पढ़ाव के लिए बुलाया जाएगा।

लिखित परीक्षा 
जो उम्मीदवार आई टी बी पी भर्ती के पी.ई.टी और पीएसटी चरण में पास हो जाएंगे। उन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के अलग से एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र आदि पूरी जानकारी मिलेगी। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाएंगे। उन उम्मीदवारों के नाम अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

दस्तावेज सत्यापन
जो उम्मीदवार आई टी बी पी भर्ती के लिखित परीक्षा में पास हो जाएगा। उस उम्मीदवार को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों के दस्तावेज पूरे और सही होंगे। उन उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के अगले पढ़ाव के लिए योग्य हो जाएंगे। दस्तावेज सत्यापन के दौरान उम्मीदवारों को अपने सारे दस्तावेज लाने होंगे।

विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई)
उम्मीदवारों को उनके वर्ग के मेरिट लिस्ट के अनुसार उनका चयन किया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) के लिए बुलाया जाएगा। डीएमई के द्वारा उम्मीदवारों का एमएचए के मेडिकल पॉलिसी के अनुसार मेडिकल टेस्ट किया जाएगा।

समीक्षा मेडिकल परीक्षा (आरएमई)
जो उम्मीदवार मेडिकल टेस्ट में फिट साबित नहीं होते हैं। वो उम्मीदवार फिर से मेडिकल टेस्ट के लिए फिर से आग्रर कर सकते हैं। यह आग्रह उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट में फेल होने के 15 दिन के अंदर करना होगा। साथ ही उम्मीदवारों को 25/- रुपए के शुल्क का भी भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को री-एग्जाम का फॉर्म भरना होगा और फॉर्म को पोस्ट के माध्यम से भेजना होगा।

आईटीबीपी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

आईटीबीपी भर्ती 2018 आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र परीक्षा से चार-पांच दिन पहले जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र आई टी बी पी  आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना है। साथ ही उसका प्रिंटआउट निकालना होगा। प्रवेश पत्र उम्मीदवारों की पहचान पत्र की तरह काम करेगा। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा के समय प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य है। बिना प्रवेश पत्र परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आईटीबीपी भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

कुल अंक – 100
समय – 2 घंटे

  1. विषय – सामान्य अंग्रेजी
    • प्रश्न – 15
    • अंक – 15
  2. विषय – सामान्य हिंदी
    • प्रश्न – 15
    • अंक – 15
  3. विषय – सामान्य जागरूकता (द्विभाषी)
    • प्रश्न – 20
    • अंक – 20
  4. विषय – तर्क क्षमता (द्विभाषी)
    • प्रश्न – 20
    • अंक – 20
  5. विषय – मात्रात्मक योग्यता (द्विभाषी)
    • प्रश्न – 30
    • अंक – 30

आईटीबीपी भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम

आईटीबीपी भर्ती 2018 परीक्षा के बाद सभी उम्मीदवारों को परिणाम का इंतजार होगा। जो परीक्षा होने के कुछ दिन बाद घोषित किया जाएगा। आई टी बी पी भर्ती के लिखित परीक्षा में जो उम्मीदवार उत्तीर्ण आएंगे उनका नाम जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवार अगले पढ़ाव के लिए जाएंगे। ऐसे ही उम्मीदवारों को हर पढ़ाव पार करना होगा। उसके बाद ही उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा।

आईटीबीपी भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए यहां से अधिसूचना प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।