इंडिया-तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है जिसके चलते जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं । जानकारी के लिए बता दें कि इंडिया तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स ने ग्रुप सी कांस्टेबल पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई है जो भी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैैं । आईटीबीपी कांस्टेबल के पदों पर ये भर्तियां स्पोर्ट्स कोटे के तहत की जाएंगी ।  itbp constable recruitment 2019 में कांस्टेबल पद के लिए कुल 121 पद हैं । जो भी इच्छुक उम्मीदवार आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ें ।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019

इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस जिसे आईटीबीपी के नाम से जाना जाता है । इंडिया-तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स (ITBP) के लिए आवेदन पत्र 22 अप्रैल 2019 से 21 जून 2019 तक जारी किये जा जायेंगे । उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकेंगे इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन कर सकेंगे । उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने  से पहले मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन पत्र भरें, यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें । जो भी उम्मीदवार आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019 से जुड़ी जानकारी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह नीचे दी गई सारिणी को देख सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्ररम तिथियां
आवेदन शुरु होने कि तिथि 21 अप्रैल 2019
आवेदन पत्र खत्म होने कि तिथि 21 जून 2019
आवेदन शुल्क जमा करने कि अंतिम तिथि 21 जून 2019
एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जायेगी
रिजल्ट जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019 रिक्त विवरण

रिक्त पदों की कुल सख्या : 121

  • पद का नाम : कांस्टेबल भर्ती 
  • पदों की कुल संख्या :121
  • वेतनमान- लेवल-3 Rs. 21,700/- 

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से 12वीं पास होना चाहिए ।
  • नेशनल, स्टेट लेवल पर मेडल भी होना चाहिए ।
  • केंद्र सरकार के तहत सेवा के लिए योग्यता प्राप्त होना चाहिए ।
आयु सीमा
  • उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 23 वर्ष होना चाहिए ।
आयु छूट 
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए पांच (5) वर्ष ।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष ।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019 आवेदन पत्र

इंडिया-तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स (ITBP) 2019की नोटिफिकेशन जारी कर दी है जिसके मुताबिक आवेदन करने की प्रकिया 21 अप्रैल 2019 से शुरु कर दी जायेगी । आवेदन प्रकिया शुरु होने के बाद उम्मीदवार आवेदन 21 जून 2019 तक कर सकेंगे । जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आवेदन पत्र करने से पहले मांगी गई जानकारी को जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें । आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को यदि उम्मीदवार पूरा करने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे ।

आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां उम्मीदवारों को Indo-Tibetan Border Police recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें यहां उम्मीदवार मांगी गई जानकारी को सही से भरें उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन प्रकिया रद्द कर दी जायेगी ।

आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार आईटीबीपी कास्टेबल भर्ती 2019 आवेदन प्रत्र भरेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा,  आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से भरा जायेगा।

  • ओबीसी और सामान्य वर्ग,(GD) स्पोर्ट्स कोटा, के उम्मीदवारों को 100/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • एससी और एसटी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है ।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा देंगे उनका एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही जारी कि जायेगी । जिन उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र भरा होगा उनका एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा इसके अलावा उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी प्राप्त कर सकेंगे । एडमिट कार्ड जारी होने के बाद लिखित परीक्षा के लिए प्रत्येक उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है यदि उम्मीदवारों के पास लिखित परीक्षा में एडमिट कार्ड नहीं होगा तो वह परीक्षा देने के योग्य नहीं होंगे ।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019 चयन प्रकिया

इंडिया-तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स कांस्टेबल भर्ती 2019,के लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी, जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा में जो उम्मीदवार पास हो जायेंगे उनको फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा इसके बाद ही उम्मीदवारों का चयन होगा और नौकारी प्राप्त कर सकेंगे ।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019 फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट

जो भी उम्मीदवार Itbp constable bharti 2019 की लिखित परीक्षा देंगे उनको फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट देना होगा जिसमें उम्मीदवारों के लिए निम्न नियम तय किये गये हैं जो भी उम्मीदवार  फिजिकल टेस्ट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहतें हैं वह हमारे पेज पर दी गई आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं ।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019 रिजल्ट

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती रिजल्ट 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा, रिजल्ट जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन लिखित परीक्षा के कुछ समय बाद ही जारी कर दिया जायेगा । उम्मीदवारों को रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर और नाम दर्ज करना होगा उसके बाद ही उम्मीदवारों को रिजल्ट प्राप्त होगा । रिजल्ट डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लें ।

आईटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस)

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस जिसे आईटीबीपी (ITBP) के नाम से जाना जाता है । भारत के सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है, जिसे 24 अक्टूबर 1962 को सीआरपीएफ अधिनियम के तहत, 1962 के चीन-भारतीय युद्ध के मद्देनजर उठाया गया था ।

आधिकारिक वेबसाइट- itbpolice.nic.in

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें। 

पुलिस भर्ती 

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।