भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल में स्थायी होने की संभावना अस्थायी आधार पर समूह ‘सी’ (गैर राजपत्रित और गैर-मंत्रीीय) में उपरोक्त पदों की रिक्तियों को भरने के लिए योग्य पुरुष भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। चयनित उम्मीदवार भारत और विदेशों में कहीं भी पोस्ट किए जा सकते हैं। नियुक्ति पर, उम्मीदवारों को आईटीबीपी अधिनियम, 1992 और आईटीबीपी नियम, 1994 द्वारा शासित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को आवेदन केवल ऑन-लाइन के माध्यम से प्राप्त होंगे। आवेदन जमा करने के लिए कोई अन्य मोड की अनुमति नहीं है। ऑनलाइन आवेदन के तारीख 14 फरवरी 2018 है। और अंतिम तिथि 15 मार्च 2018 है।

ताज़ा : आईटीबीपी भर्ती के लिए आवेदन पत्र नीचे उपलब्ध है।

आईटीबीपी भर्ती 2018

भारतीय अर्ध-सैनिक बल, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (Indo-Tibetan Border Police) है। आईटीबीपी ने कांस्टेबल (चालक) के लिए भर्ती जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते है उनको बता दें कि ये उनके लिए एक अच्छा मौका है। आपको बता दें कि आई टी बी पी भर्ती में कांस्टेबल (चालक) के पद के लिए वैकेंसी निकली हैं। योग्य उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं।

आई टी बी पी ड्राइवर भर्ती 2018 की मुख्य तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि 14 फरवरी 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी

रिक्तियाँ

कुल पद : 134

 पद के नाम कुल वैकेंसी आरक्षण
यूआर एससी एसटी ओबीसी
 कांस्टेबल (चालक)  134  47 68  5  14

वेतन : 21700 – 69100 रुपये

ध्यान देंने योग्य-

क) कुल रिक्तियों में बैकलॉग रिक्तियां शामिल हैं और प्रशासनिक कारणों के कारण भिन्न हो सकते हैं। आईटीबीपी इस विज्ञापन के प्रकाशन के बाद भर्ती प्रक्रिया के क्रम में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। आईटीबीपी किसी भी कारण के बिना किसी भी स्तर पर भर्ती को रद्द या स्थगित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

बी) प्रत्येक श्रेणी में रिक्तियों का 10% पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित है। यदि पात्र या योग्य उम्मीदवारों की अनुपलब्धता के कारण पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित रिक्तियां रिक्त नहीं हैं, तो अन्य उम्मीदवारों द्वारा यह भरावया जाएगा।

पात्रता मापदंड-

जो उम्मीदवार आईटीबीपी नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि आईटीबीपी कांस्टेबल (चालक) पद के लिए क्या पात्रता का होना जरूरी है। 

आयु सीमा-

जो उम्मीदवार आई टी बी पी ड्राइवर भर्ती करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि उनकी आयु 21 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शिक्षा योग्यता-

जो उम्मीदवार आईटीबीपी कांस्टेबल (चालक) की भर्ती करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको कम से कम किसी मान्यता प्राप्त से मैट्रिक या 10 वीं कक्षा किसी बोर्ड या संस्था से पास या समकक्ष होना चाहिए।

ड्राइविंग योग्यता-

ड्राइविंग में कुल न्यूनतम दो वर्षों के अनुभव के साथ लाइट या मध्यम या भारी मोटर वाहन के लिए एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस (परिवहन) होना चाहिए।

आयु और विश्राम के लिए कटऑफ की तारीख: –

आयु सीमा निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण तिथि समापन तिथि होगी, अर्थात 15 मार्च, 2018। अभ्यर्थियों को 16 मार्च 1991 से पहले और 15 मार्च 1997 से पहले नहीं जन्म लेना चाहिए था। पात्र उम्मीदवारों की विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु छूट उपलब्ध है। जैसे कि एससी/एसटी वालों के लिए 5 साल, ओबीसी वालों के लिए 3 साल की छूट है। ऐसे ही अन्य के लिए भी छूट है जो आप यहां से देख सकते हैं।

आई टी बी पी भर्ती 2018 ऑनलाइन आवेदन

जो उम्मीदवार भारतीय-तिब्बत सीमा बल में नौकरी करके देश की सेवा करना चाहते हैं वे 15 मार्च से पहले इसके लिए आवेदन अवश्य कर दें। इसके लिए आवेदन पत्र ITBP की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। उम्मीदवार आई टी बी पी काम के लिए यहाँ से भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : आईटीबीपी भर्ती 2018 के लिए आवेदन यहाँ से करें। 

आई टी बी पी ड्राइवर कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया

उम्मीदवार जिनके अनुप्रयोग क्रम में पाए जाते हैं, भर्ती परीक्षणों में उपस्थित होने के लिए प्रवेश पत्र (ऑनलाइन) जारी किए जाएंगे। भर्ती परीक्षा की तारीख, समय और स्थान प्रवेश पत्र में दर्शाया जाएगा। यह स्पष्ट किया जाता है कि उम्मीदवारों की उम्मीदवार जिनके प्रवेश पत्र जारी किए जाते हैं वे अस्थायी रहेगा जब तक वे अंत में चुने जाते हैं।

ध्यान देंने योग्य:

(i) भौतिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और भौतिक मानक परीक्षण (पीएसटी) शुरू करने से पहले उम्मीदवारों का बॉयोमीट्रिक कैप्चर सहित पहचान का पूर्ण सत्यापन किया जाएगा।
(ii) उम्मीदवारों की बॉयोमीट्रिक पहचान भर्ती के किसी भी स्तर पर भी ली जा सकती है।

उम्मीदवार को निम्न परिक्षाओं से गुजरना होगा-

ऊँचाई बार-

भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत में, उम्मीदवार ऊंचाई बार टेस्ट के माध्यम से जाएंगे। निर्धारित ऊंचाई को पूरा नहीं करने वाले उम्मीदवारों को नहीं लिया जाएगा।

भौतिक कुशलता परीक्षा (पीईटी)-

जो लोग ऊँचाई बार टेस्ट अर्हता प्राप्त करते हैं, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षण के अधीन किया जाएगा। पीईटी की घटनाएं निम्नानुसार हैं: –

क्रम संख्या  घटनाएं  मेल
 1  1.6 किमी, दौड  7.30 मिन्ट में
2  लोंग जम्प  11 फीट, 3 चान्स
3 हाई जम्प 3.5 फीट, 3 चान्स

इस परीक्षा के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा और यह प्रकृति में केवल योग्यता प्राप्त होगी। जो लोग योग्य नहीं हैं वे इस स्तर पर समाप्त हो जाएंगे।

नोट: – पूर्व सैनिकों के लिए पीईटी नहीं आयोजित किया जाएगा। हालांकि, पूर्व सैनिकों को अपेक्षित पीएसटी, लिखित परीक्षा, व्यावहारिक (कौशल) परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होगी।

शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)-

आई टी बी पी शारीरिक परिक्षण (पीईटी) की अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ऊँचाई, छाती और वजन माप के लिए स्क्रीनिंग करेंगे। जो लोग लागू होने वाले भौतिक मापों को पूरा नहीं करते हैं वे इस स्तर पर बाहर हो जाएंगे।

लिखित परीक्षा (ओएमआर आधारित) 100 अंक-

पीएसटी उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों के लिए नए प्रवेश पत्र, जो लिखित परीक्षा के लिए योग्य हैं, लिखित परीक्षा की तिथि और स्थान के अनुसार ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। लिखित परीक्षा के लिए उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की एक सूची भी आईटीबीपी वेबसाइट www.recruitment.itbpolice.nic.in पर अपलोड की जाएगी।

ये लिखित परीक्षा 100 नंबर की होती है। 100 प्रश्नों वाले 100 अंकों के लिए लिखित परीक्षा में केवल ओएमआर आधारित उद्देश्य प्रकार वाले ब्लू या ब्लैक बॉल पेन का उपयोग करके उत्तर देने के लिए एकाधिक विकल्प प्रश्न होंगे। ओएमआर शीट उम्मीदवार और अन्वेषक दोनों द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे। प्रश्नपत्र हिंदी और अंग्रेजी में द्विभाषी रूप से स्थापित किया जाएगा।

व्यावहारिक (कौशल) परीक्षा (50 अंक)-

लिखित परीक्षा अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को एक प्रैक्टिकल (कौशल) टेस्ट के माध्यम से परखा जाएगा। जैसे कि-

वाहन संवेदक और संकेतों और रियर व्यू मिरर समायोजन के बारे में, इंजिन शुरू करने के पहले वाहन संवेदक और संकेत के बारे में उनकी जानकारी को परखा जाएगा।

  • अलग-अलग ट्रैफ़िक हालत में शीर्ष गियर से कम गियर में बदलाव, शीर्ष गियर की गति, बदलते गियर के साथ सीधे ड्राइविंग
  • वाहन ऊपर की तरफ और डाउनहिल ऑपरेशंस, रोलिंग बैक के बिना स्टैप एंड रिस्टार्ट करना।
  • आगे निकलने की तकनीक, पास देने, लेन और लेन ड्राइविंग और अन्य सावधानियों के परिवर्तन।
  • वाहन पीछे, गाड़ी चलाना और बंद करना और वाहन को अलग-अलग प्रतिबंधों से ले जाना, सही और रोकना आदि।
  • सुरक्षित के लिए शिष्टाचार और विचार दिखाएं और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की सुविधा, जैसे पैदल चलने वालों, चालकों और अन्य मोटर वाहन या साइकिल चालक।
  • अनिवार्य, चेतावनी और जानकारीपूर्ण सड़क संकेतों के बारे में ज्ञान।
  • दुर्घटना के मामले में चालक के कर्तव्य के बारे में ज्ञान।
  • मोटर तंत्र के बारे में ज्ञान (उम्मीदवार वाहन में मामूली दोष हटाने में सक्षम होना चाहिए)।

परीक्षा पैटर्न

 क्रम संख्या  विषय  प्रशनों की संख्या  मार्क्स  समय
 1  समान्य विज्ञान  10  10 2 घंटे
 2  गणित  10  10
 3  हिन्दी  10 10
 4  अंग्रेजी  10  10
 5 ट्रे़ड संबंधी सिद्धांत प्रश्न (एमसीक्यू)  10  10

लिखित परीक्षा के लिए प्रश्न 10 वीं कक्षा के होंगे।

कट-ऑफ

लिखित परीक्षा में क्वालीफाइंग के लिए अंक का कट-ऑफ प्रतिशत निम्नानुसार होगी: –

 जनरल और पूर्व सैनिक  35%
एससी, एसटी और ओबीसी   33%

मूल दस्तावेजों का सत्यापन

विस्तृत मेडिकल परीक्षा (डीएमई) से पहले उम्मीदवारों के प्रशस्तियां जांच की जाएंगी। यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए बाद में मंच पर निराशा से बचने के लिए उनकी पात्रता की जांच करें। सत्यापन के बाद मौके पर मूल दस्तावेज लौटा दिए जाएंगे और प्रमाणपत्र के स्वयं साक्ष्य प्रतियां आवेदन के साथ बनाए रखी जाएगी। सत्यापन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की मूल प्रति आवश्यकता होगी: –

  • शैक्षिक प्रमाण पत्र (एस)
  • मैट्रिक या 10 वीं के रूप में जन्म तिथि प्रमाण पत्र, कक्षा प्रमाणपत्र
  •  वैध ड्राइविंग लाइसेंस (परिवहन) लाइट के लिए या मध्यम या भारी
  • व्यावसायिक / अनुभव प्रमाण पत्र, यदि कोई हो
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, के रूप में

आईटीबीपी भर्ती 2018 कांस्टेबल (ड्राइवर) की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें

Leave a Reply