जो भी उम्मीदवार आईटीबीपी मेडिकल ऑफिसर भर्ती 2019 के लिए इंटरव्यू देंगे उनकी जानकारी के लिए बता दें कि जो भी उम्मीदवार इंटरव्यू में पास हो जायेंगे। उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जायेगा, रिजल्ट जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही घोषित कर दी जायेगी। आईटीबीपी फोर्स भर्ती 2019, इंटरव्यू में उम्मीदवारों से कुल 200 प्रश्न पूछे जायेंगे। उम्मीदवारों ने जो शिक्षा प्राप्त की है उसी फील्ड से प्रश्नों को पूछा जायेगा। इंटरव्यू में सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के उम्मीदवारों 50% अंक प्राप्त होने चाहिए। तो वहीं स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर, मेडिकल ऑफिसर के उम्मीदवारों को 40% अंक प्राप्त होने चाहिए।

जो उम्मीदवार इंटरव्यू में पास हो जायेंगे उनको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। फिजिकल टेस्ट में महिलाओं और पुरुषों को शारीरिक रुप से फिट होना जरुरी है। फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों की हाइट 157.5 से.मी होनी चाहिए, तो वहीं महिला उम्मीदवारों की हाइट 142 से.मी चाहिए। पुरुषों का सीना 77 से.मी होना चाहिए अगर किसी पुरुष उम्मीदवार का सीना फुलावा है तो उनका सीना 82 से.मी होना चाहिए। पुरुष और महिला उम्मीदवारों का वजन हाईट और ऐज (आयु) के मुताबिक निर्धारित किया गया है।

आईटीबीपी मेडिकल ऑफिसर भर्ती 2019 रिजल्ट

आईटीबीपी फोर्स भर्ती 2019, इंटरव्यू में जो भी उम्मीदवार पास हो जायेंगे उनको फिजिकल में बुलाया जायेगा। फिजिकल और इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का आईटीबीपी फोर्स भर्ती 2019 चयन होगा। जो भी उम्मीदवार फिजिकल और इंटरव्यू में पास हो जायेंगे वह आईटीबीपी फोर्स मेडिकल ऑफिसर भर्ती 2019 के लिए चुने जायेंगे और नौकारी प्राप्त कर सकेंगे। जो भी उम्मीदवार इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस भर्ती रिजल्ट 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह नीचे दी गई सारिणी में देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

प्रवेश पत्र जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
परीक्षा आयोजन शुरु होने कि तिथि घोषित की जायेगी
रिजल्ट जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
इंटरव्यू घोषित की जायेगी

रिजल्ट – आईटीबीपी मेडिकल ऑफिसर भर्ती 2019 रिजल्ट यहां से पर जारी होगा। 

आईटीबीपी मेडिकल ऑफिसर भर्ती 2019 ऐसे देखें अपना रिजल्ट

कई बार उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने और डाउनलोड करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब उम्मीदवारों को हम कुछ सरल स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पालन करने से उम्मीदवार अपना रिजल्ट जारी होने के बाद देख और डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवार हमारे द्वारा बताये गये सरल स्टेप्स को फॉलो करके रिजल्ट आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर उम्मीदवार आईटीबीपी मेडिकल ऑफिसर भर्ती 2019 रिजल्ट पर क्लिक करें।
  • रिजल्ट पर क्लिक करने पर एक नया टैब ओपन होगा।
  • रिजल्ट में अपना रोल नंबर और नाम दर्ज करना होगा।
  • रोल नंबर डालने के बाद अपना रिजल्ट डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल लें।
  • प्रिंट आउट निकलाने के बाद उसको भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी)

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस जिसे आईटीबीपी के नाम से जाना जाता है। आईटीबीपी भारत के सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है, जिसे 24 अक्टूबर 1962 को सीआरपीएफ अधिनियम के तहत, 1962 के चीन-भारतीय युद्ध के मद्देनजर उठाया गया था। आईटीबीपी के पहले प्रमुख, नामित महानिरीक्षक, बलबीर सिंह थे, जो पहले खुफिया ब्यूरो से संबंधित एक पुलिस अधिकारी थे।

आईटीबीपी मेडिकल ऑफिसर भर्ती 2019

Shiv Nadar University(Form Closing Soon) Apply Now!!

अपने विचार बताएं।