इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) कोर्स

जो उम्मीदवार हमेशा से टीचर बनने का सपना रखते हैं उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। आपको बता दें कि अब टीचर बनने के लिए उम्मीदवारों को बी.एड कोर्स करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि अब उम्मीदवारों को शिक्षक बनने के लिए बी.एड की जगह दूसरा कोर्स करना होगा। इस कोर्स का नाम है इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी)। इस साल से शिक्षक की पढ़ाई करने के लिए उम्मीदवारों को आईटीईपी कोर्स करने की जरुरत है। यह कोर्स 4 साल का होगा और इसमें एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों के पास 12वीं कक्षा में 50% अंक होने जरुरी हैं। एकीकृत अध्यापक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) कोर्स इस साल से शुरु होने वाला है। आईटीईपी कोर्स से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

आईटीईपी कोर्स

आईटीईपी कोर्स इस साल से शुरु होने वाला है। इससे पहले शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को 2 साल का बी.एड कोर्स करना जरुरी होता था। लेकिन इस साल से शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को 2 साल और ज्यादा लगेंगे। क्योंकि इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम कोर्स (आईटीईपी) पूरे 4 साल का होगा। इस कोर्स में उम्मीदवारों को अच्छा शिक्षक बनने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस आर्टिकल से उम्मीदवार आईटीईपी में एडमिशन से लेकर चयन प्रक्रिया तक की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख घोषित की जाएगी
आवेदन खत्म होने की तारीख घोषित की जाएगी
प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

आईटीईपी कोर्स रिक्ति विवरण

आईटीईपी कोर्स के प्रत्येक कार्यक्रम में 50 छात्र – शिक्षकों को एडमिशन मिलेगा। किसी भी संस्थान को कला अथवा विज्ञान वर्ग में से एक या फिर दोनों इकाई चुनने की अनुमति होगी। अगर वह संस्थान एक से अधिक लेने के लिए पात्र है।

आईटीईपी कोर्स पात्रता मापदंड

  • उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं पास होना जरुरी है। साथ ही 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होने जरुरी है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग उम्मीदवारों को केंद्र शासित राज्य के नियमों के आधार पर छूट दी जाएगी।

आईटीईपी कोर्स आवेदन पत्र

इस साल से आईटीईपी कोर्स शुरु हो जाएगा। अभी इस कोर्स से जुड़ी अधिक जानकारी जारी नहीं की गई है। अनुमान लगाया जा सकता है कि इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से शुरु किए जाएंगे। आवेदन शुरु होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। साथ ही उम्मीदवार इस पेज से आवेदन पत्र भी प्राप्त कर सकेंगे। और आवेदन पत्र को कैसे भरना है उसकी जानकारी भी विस्तार से प्राप्त कर सकेंगे।

आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क की अभी विस्तार से जानकारी जारी नहीं की गई है। आवेदन शुल्क की जानकारी जारी होने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

आईटीईपी कोर्स एडमिट कार्ड

इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जो उम्मीदवार सही नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा से कुछ दिन पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी।

आईटीईपी कोर्स चयन प्रक्रिया

इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। अभी विस्तार से चयन प्रक्रिया की जानकारी नहीं दी गई है। यह जानकारी जारी की गई इंफॉर्मेशन ब्रोशर के अनुसार दी गई है। उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन पत्र को सारे नियमों के साथ भरना होगा। जो उम्मीदवार आवेदन पत्र को सही से भरेंगे उन उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

इससे पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के जारी किए जाएंगे जो आवेदन सही से करेंगे। एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि परीक्षा की तारीख, परीक्षा का दिन, परीक्षा केंद्र आदि।

इंफॉर्मेशन ब्रोशर के अनुसार प्रवेश परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के रिजल्ट प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार के मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) कोर्स में एडमिशन मिलेगा।

आईटीईपी कोर्स में एडमिशन उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट के अनुसार और सीटों की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा। विषयों के चयन में बदलाव कोर्स के शुरु होने की तिथि से एक महीने के अंदर कर सकते हैं।

आईटीईपी रिजल्ट

इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। प्रवेश परीक्षा होने के कुछ समय बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे।उम्मीदवार अपना रिजल्ट इस पेज से देख सकेंगे। आपको बता दें कि आईटीईपी रिजल्ट उम्मीदवारों के प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों के अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट जारी होने पर उम्मीदवारों का एडमिशन आईटीईपी में होगा। साथ ही उम्मीदवारों को एडमिशन मेरिट लिस्ट के साथ साथ सीटों की उपलब्धी पर भी दिया जाएगा। इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे दिए गए इंफॉर्मेशन ब्रोशर से प्राप्त कर सकते हैं।

इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) से जुड़ी अधिक जानकारी इंफॉर्मेशन ब्रोशर से प्राप्त करें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।