ITI 2019

आज के समय में हर एक व्यक्ति एक अच्छी नौकरी पाना चाहता है। और अच्छी नौकरी के लिए जरूरी है कि आपने अच्छे से और सही कोर्स को चुना हो। तो आज के हम अपने इस आर्टिकल में आपके लिए एक ऐसा कोर्स लेकर आए हैं। आईटीआई के बारे में हम आपको आज बताने वाले हैं। कि आपको आईटीआई करमे के लिएक्या करना है। और साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि आईटीआई क्या होता है। आज हम आपको आईटीआई के बारे में सारी जानकारी देंगे। हम आपको ये भी बताएंगे कि आईटीआई कोर्स फीस क्या है, आईटीआई ट्रेड लिस्ट in hindi, आईटीआई एडमिशन, 12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स, 10 वीं के बाद आईटीआई पाठ्यक्रम और आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी देंगे।

आईटीआई प्रवेश, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र भारत में माध्यमिक विद्यालय हैं। जो रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीईटी) के तहत गठित हैं। अगस्त के महीने में विभिन्न व्यापारों में प्रवेश हर साल किया जाता है। 130 से अधिक विभिन्न विशिष्टताओं में प्रशिक्षण अवधि छह महीने से दो साल तक है।

आईटीआई 2019 (ITI 2019)

आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए अगर उम्मीदवार ने 8 वीं से 12 वीं तक पढ़ा है तो वे आवेदन कर सकते हैं।सफल उम्मीदवारों को राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र (एनटीसी) प्राप्त होता है। उम्मीदवार हमारे इस पेज से सभी स्टेट के आईटीआई एडमिशन 2019 के बारे में जान सकते हैं।

स्टेट आईटीआई
यूपी यहां से देंखे।
एमपी यहां से देंखे।
एचपी यहां से देंखे।
हरियाणा यहां से देंखे।
राजस्थान यहां से देंखे।
छत्तीसगढ़ यहां से देंखे।
दिल्ली यहां से देंखे।
झारखण्ड यहां से देंखे।
बिहार यहां से देंखे।
उत्तराखण्ड यहां से देंखे।

देश में 14312 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) काम कर रहे हैं। जिसमें 2204 सरकारी और 12108 निजी आईटीआई हैं। ये आईटीआई राष्ट्रीय प्रशिक्षण परिषद से संबद्ध हैं। आईटीआई से कोई भी कोर्स करना सभी उम्मीदवार चाहते हैं सबसे अच्छी बात ये है कि उम्मीदवार बिना स्नातक किए भी आईटीआई कर सकता है।

अपने विचार बताएं।