Categories: आईटीआई

आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2020 / ITI Delhi Admission 2020

आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2020 की प्रक्रिया जून, 2020 में शुरू की जाएगी। दिल्ली के प्रशिक्षण एवं तकनीकी शिक्षा निदेशालय (डीटीटीई) ने दिल्ली सरकार में एनसीवीटी / एससीवीटी के तहत ट्रेड कोर्स में एडमिशन के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाएंगे। आज हम आपको औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के बारे में पूरी जानकारी देंगे। जो भी छात्र दिल्ली आईटीआई 2020 में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र वही छात्र भर सकते हैं जिन्होंने योग्यता मापदंडो को पूरा किया होगा। आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकेंगे। जो भी छात्र ITI Delhi Admission 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2020 / ITI Delhi Admission 2020

जानकारी मुताबिक आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2020 में लगभग सारे कोर्स फुल टाइम है। बता दें कि उम्मीदवार दिल्ली आईटीआई एडमिशन 2020 में एक साल या दो साल के कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आईटीआई में एडमिशन  लेने के लिए छात्रों को कोई प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी। एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। मेरिट लिस्ट 10वीं और 12वीं कक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर निकाली जाएगी। साथ ही साथ कुछ समय बाद हमारे पेज पर भी आईटीआई अधिसूचना का एक लिंक जारी कर दिया जायेगा। जो भी छात्र Delhi ITI Admission 2020 की महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

महत्वपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तिथि जून, 2020
वेरिफिकेशन की तिथि जून, 2020
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि जुलाई, 2020
आईटीआई में रजिस्ट्रेशन वेरिफिकेशन की अंतिम तिथि जुलाई, 2020
टेंटिव रैंक डिस्प्ले जुलाई, 2020
आवेदन फॉर्म में सुधार की तिथि जुलाई, 2020
फाइनल रैंक डिस्प्ले जुलाई, 2020
पहली कॉउंसलिंग का रिजल्ट जुलाई, 2020
पहली कॉउंसलिंग रिपोर्टिंग तिथि जुलाई, 2020
खाली सीटों की दूसरी कॉउंसलिंग की तिथि जुलाई, 2020
दुबारा पसंदीदा फिलिंग और शुफ्फ्लिंग जुलाई, 2020
दूसरी कॉउंसलिंग का रिजल्ट जुलाई, 2020
दूसरी कॉउंसलिंग रिपोर्टिंग जुलाई, 2020
खाली सीटों की तीसरी कॉउंसलिंग अगस्त, 2020
दुबारा पसिन्दा फिलिंग और शुफ्फ्लिंग अगस्त, 2020
तीसरी कॉउंसलिंग रिजल्ट अगस्त, 2020
तीसरी कॉउंसलिंग रिपोर्टिंग तिथि अगस्त, 2020
खाली सीटों के लिए चौथी कॉउंसलिंग अगस्त, 2020
दुबारा पसिन्दा फिलिंग और शुफ्फ्लिंग अगस्त, 2020
चौथी कॉउंसलिंग रिजल्ट अगस्त, 2020
चौथी कॉउंसलिंग रिपोर्टिंग अगस्त, 2020

महत्वपूर्ण लिंक

आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2020 योग्यता मापदंड

उम्मीदवारों को बता दें कि दिल्ली आईटीआई एडमिशन 2020 में (1 वर्ष / 2 वर्ष) के पाठ्यक्रम के लिए एडमिशन ले सकते हैं। व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) राष्ट्रीय प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) और राज्य के तहत व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) बनाई गई है। जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें योग्यता मापदंडो को पूरा करना होगा। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। अगर छात्र योग्यता मापदंडो को पूरा किए बगैर आवेदन करते हैं तो ऐसे आवेदन रद्द किये जा सकते हैं। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से दिया गया है-

शैक्षित योग्यता
  • उम्मीदवार 8वीं,10वीं या 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग प्रोग्राम के लिए 10 वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है I
  • ऐसे उम्मीदवार जो गैर-इंजीनियरिंग कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनका 8वीं कक्षा पास होना अनिवार्य हैं।
आयु सीमा
  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 14 वर्ष  होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु तय नहीं की गई है।

आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

आईटीआई दिल्ली आवेदन पत्र 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र दिल्ली के प्रशिक्षण एवं तकनीकी शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। जिसे छात्रों को ऑनलाइन ही भरना होगा। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। ITI Delhi Application Form 2020 निर्धारित की गई तिथियों के अनुसार ही भरे जाएंगे। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्रों के आवेदन रद्द किये जा सकते हैं।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य होता है। अगर छात्र आवेदन शुल्क नहीं भरते हैं तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जाएंगे। छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि द्वारा ऑनलाइन भर सकते हैं।

आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2020 चयन प्रक्रिया

  • सबसे पहले छात्रों को आवेदन पत्र भरने होंगे।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
  • जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।
  • काउंसलिंग के दौरान ही छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2020 मेरिट लिस्ट

आईटीआई दिल्ली मेरिट लिस्ट 2020 ऑनलाइन जारी की जाएगी। छात्र आईटीआई दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेरिट लिस्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी ITI Delhi Merit List 2020 प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि आईटीआई कोर्स में एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाएगा। छात्रों द्वारा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में प्राप्त अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में जारी किया जाएगा। केवल उन्हीं छात्रों को आईटीआई कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा।

आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2020 कॉउंसलिंग प्रक्रिया

आईटीआई दिल्ली काउंसलिंग 2020 में सभी चुने गए छात्रों को भाग लेना होगा। आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2020 के लिए चयन उम्मीदवारों का 10वीं और 12वीं कक्षा के आधार पर होगा। चुने हुए उम्मीदवारों को दिल्ली के अलग-अलग आईटीआई संस्थाओं में बुलाया जायेगा। कॉउंसलिंग के बाद चुने हुए उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित किया जायेगा। फिर उम्मीदवार को आईटीआई संस्थाओं में रिपोर्टिंग के लिए बुलाया जायेगा। आपको बता दें कि जिन उम्मीदवारों का पहली कॉउंसलिंग में एडमिशन नहीं हो पायेगा उन्हें खाली पड़ी सीटों के लिए दूसरी कॉउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज लेकर आने होंगे।

आईटीआई दिल्ली की कुछ महत्वपूर्ण बातें

आईटीआई को हम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी बोलते हैं। आईटीआई 8वीं,10वीं और 12वीं कक्षों के लिए कोर्स करवाती हैं। उम्मीदवार आईटीआई में मकैनिक,इलेक्ट्रॉनिक,फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर आधारित कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्सेज को करने के बाद उम्मीदवार सरकारी और प्राइवेट नौकरी के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते है। इस कोर्स में अलग- अलग प्रकार के ट्रेड होते है। आईटीआई के सरकारी, प्राइवेट कॉलेज मौजूद है और कई यूनिवर्सिटी भी इस प्रकार के कोर्स प्रोवाइड करती है। आप इन कोर्स को करके एक अच्छी नौकरी कर सकते हैं।

आधिकारिक साइट:-itidelhiadmissions.nic.in

दिल्ली आईटीआई

View Comments

Share
Published by
Anil kumar

Recent Posts

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 | Bihar TET 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2019 और 18…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2019 / UPPSC PCS 2019- आवेदन पत्र जारी

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 / UPPSC PCS Result 2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे…

2 दिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की | Bihar TET 2019 Answer Key

बिहार टीईटी परीक्षा 2019 समाप्त होने के कुछ समय बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की जारी कर दी…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

2 दिन ago