आईटीआई हरियाणा एडमिशन 2019

हरियाणा आईटीआई एडमिशन 2019 की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होने वाली है। उम्मीदवार हरियाणा आईटीआई 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान केंद्र जल्द आईटीआई एडमिशन 2019 के लिए अधिसूचना ऑनलाइन जारी करेगा। उम्मीदवार हरियाणा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान केंद्र की आधिकारिक साइट पर जाकर भी आईटीआई हरयाणा एडमिशन 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारे द्वारा दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप हरियाणा आईटीआई में आवेदन कर सकते हैं।

हर साल लाखों उम्मीदवार आईटीआई 2019 के लिए आवेदन करते हैं। आज हम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों आईटीआई से जुड़ी सारी बातों पर चर्चा करेंगे। उम्मीदवार को बता दें कि आईटीआई हरयाणा एडमिशन के लिए चयन 10वीं और 12वीं के कक्षा के आधार पर होगा। आईटीआई हरयाणा काउंसलिंग के विभिन्न चरण होंगे। Haryana ITI Admission 2019 की सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ये भी पढ़े उम्मीदवार आईटीआई दिल्ली एडमिशन 2019 के बारे में भी पढ़ सकते है।

हरियाणा आईटीआई एडमिशन 2019 (ITI Haryana Admission 2019)

कभी-कभी उम्मीदवार को आईटीआई हरियाणा एडमिशन 2019 को लेकर बहुत सवाल होते है। लेकिन आज आपके सारे सवाल हल हो जायेंगे। आपको बता दें कि आरक्षण का लाभ खाली हरियाणा के निवासी ले सकते हैं। अधिक जानकारी उम्मीदवार हरियाणा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान केंद्र की आधिकारिक साइट पर जाकर लें सकते हैं। Haryana ITI Admission 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों को विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां 

आयोजन तिथियां
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि जून 2019
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अंतिम तिथि जुलाई 2019
पहली मेरिट लिस्ट जुलाई 2019
एडमिशन और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जुलाई 2019
खाली सीट घोषित दूसरे राउंड के लिए जुलाई 2019
संशोधन ऑप्शन जुलाई 2019
दूसरी मेरिट लिस्ट जुलाई 2019
रिपोर्टिंग कॉलेज और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन अगस्त 2019
खाली सीटें घोषित तीसरे राउंड के लिए अगस्त 2019
संशोधन ऑप्शन अगस्त 2019
तीसरी मेरिट लिस्ट अगस्त 2019
कॉलेज रिपोर्टिंग और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन अगस्त 2019
खाली सीटें घोषित तीसरे राउंड के लिए अगस्त 2019

तीसरी कॉउंसलिंग के बाद सीटें आईटीआई लेवल पर मेरिट लिस्ट आएगी 

एडमिशन मेरिट लिस्ट 70% या उससे अधिक नंबर वाले उम्मीदवार के लिए अगस्त 2019
एडमिशन मेरिट लिस्ट 70% से कम मार्क्स वाले उम्मीदवारों के लिए अगस्त 2019
आवेदन ऑनलाइन अगस्त 2019
पांचवी मेरिट लिस्ट अगस्त 2019
एडमिशन मेरिट लिस्ट 60% या उसके अधिक मार्क्स वाले उम्मीदवारों के लिए अगस्त 2019
एडमिशन मेरिट लिस्ट 60% से कम मार्क्स वाले उम्मीदवारों के लिए अगस्त 2019
आवेदन और रिपोर्टिंग कॉलेज सितम्बर 2019
महत्वपूर्ण लिंक
आवेदन पत्र
रिजल्ट

हरियाणा आईटीआई एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र आईटीआई हरियाणा में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र भरने के लिए छात्रों को योग्यता मापदंड की नियमों और शर्तों को पूरा करना होगा। योग्यता मापदंड की शर्तों को पूरा करने वाले छात्र ही केवल हरियाणा आईटीआई के लिए आवेदन कर सकते हैं। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

शैक्षित योग्यता

शैक्षित योग्यता के बारे में जानने के लिए उम्मीदवार नीचे देखें।

आयु 

  • हरियाणा आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए।

आयु छूट

  • अनुसूचित जाति के लिए 20 प्रतिशत की छूट है।
  • पिछड़े वर्ग के लिए 27 प्रतिशत छूट है। (16 प्रतिशत खण्ड ‘ए’ के लिए और 11 प्रतिशत खण्ड ‘बी’ के लिए )
  • विकलांग वर्ग के लिए 03 प्रतिशत की छूट है।
  • उम्मीदवारों की बता दें कि आरक्षण का लाभ खाली हरियाणा के निवासी को मिलेगा।

हरियाणा आईटीआई आवेदन पत्र 2019

हरियाणा आईटीआई आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं। जारी होने के बाद हम आपको सारी जानकारी दे देंगे। आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाएंगे। आवेदन पत्र भरने से पहले छात्र एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जून माह में आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरे जाने से छात्र का आवेदन रद्द किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- यूपी आईटीआई एडमिशन 2019 की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

हरियाणा आईटीआई एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

हरियाणा आईटीआई एडमिशन 2019 मेरिट लिस्ट

उम्मीदवारों को हम ऊपर बता चुके है कि Haryana ITI Admission 2019 के लिए चयन मेरिट लिस्ट के अनुसार होगा। जो कि मेरिट लिस्ट उम्मीदवार के 10वीं और 12वीं के मार्क्स के आधार पर बनाई जाएगी। जिन उम्मीदवारों का पहली मेरिट लिस्ट में एडमिशन नहीं हो पाया तो उनका एडमिशन दूसरी मेरिट लिस्ट में हो जायगा। मेरिट लिस्ट में उम्मीदवारों की रैंक घोषित की जाएगी। उम्मीदवार उसके अनुसार अपना एडमिशन करवा सकते हैं।

हरियाणा आईटीआई एडमिशन 2019 कॉउंसलिंग प्रक्रिया

Haryana ITI Admission 2019 के लिए कॉउंसलिंग प्रक्रिया 10वीं और 12वीं कक्षा के मार्क्स के आधार पर होगी। उम्मीदवार को कॉउंसलिंग के लिए अलग-अलग संस्थान या कॉलेज में जाना होगा। कॉउंसलिंग के बाद चुने हुए उम्मीदवारों के रिजल्ट घोषित की जायेंगे। जिन  उम्मीदवारों का पहली कॉउंसलिंग में एडमिशन नहीं हो पाया तो उनको दूसरी कॉउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। आईटीआई हरियाणा के लिए लगभग चार कॉउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

आईटीआई हरियाणा की कुछ महत्वपूर्ण बातें

आईटीआई को हम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी बोलते हैं। आईटीआई 8वीं,10वीं और 12वीं कक्षों के लिए कोर्स करवाती हैं। उम्मीदवार आईटीआई में मकैनिक,इलेक्ट्रॉनिक,फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर आधारित कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्सेज को करने के बाद उम्मीदवार सरकारी और प्राइवेट नौकरी के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते है। इस कोर्स में अलग- अलग प्रकार के ट्रेड होते है। आईटीआई के सरकारी, प्राइवेट कॉलेज मौजूद है और कई यूनिवर्सिटी भी इस प्रकार के कोर्स प्रोवाइड करती है। आप इन कोर्स को करके एक अच्छी नौकरी कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट :  itiharyana.gov.in

हरियाणा आईटीआई

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।