औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा (आईटीआईसीएटी 2018), बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीईबी) द्वारा आयोजित की जाती है। बिहार का आचरण आईटीआई प्रवेश प्रवेश परीक्षा बीसीईसीईबी अधिनियम 1995 के अनुसार है। बीसीईसीईबी ने बिहार राज्य संस्थान के मेडिकल, इंजीनियरिंग और कृषि धारा के विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए हर साल प्रतिस्पर्धी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। बिहार में परीक्षा के बाद आईटीआई कॉलेजों में दाखिले लेने के लिए उम्मीदवार आईटीआईसीएटी 2018 (बीसीईसीईबी) काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। आईटीआईसीएटी काउंसलिंग में भाग लेने के लिए उम्मीदवार बीसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ताज़ा :

आईटीआईसीएटी 2018 (बीसीईसीईबी) ITICAT 2018 (BCECEB)

इच्छुक उम्मीदवार आईटीआईसीएटी 2018 के लिए आवेदन करेंगे। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षा के सभी विवरणों को सावधानीपूर्वक जांचना होगा। आईटीआईसीएटी 2018 के लिए विवरण नीचे दिया गया है:

आयोजन तिथियां
ऑनलाइन पंजीकरण की तारीख 06 अप्रेल 2018
ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तारीख 27 अप्रेल 2018
चालान के माध्यम से फीस का भुगतान करने की अंतिम तिथि 30 अप्रेल 2018
आवेदन प्रपत्र का ऑनलाइन संपादन 02 मई 2018 से 05 मई 2018
ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी करना 15 मई 2018
परीक्षा 27 मई 2018
काउंसलिंग 12 जुलाई 2018

आईटीआईसीएटी 2018 (बीसीईसीईबी) पात्रता मानदंड

आईटीआईसीएटी 2018 के लिए आवेदन करने से पहले परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार द्वारा अपेक्षित पात्रता मानदंडों की जांच करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास परीक्षा देने के लिए आवश्यक योग्यता है और परीक्षा देने के लिए आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

  • छात्र की कम से कम 14 वर्ष की आयु होने चाहिए। लेकिन मेकैनिक मोटर भेहिकिल एंव मैकेनिक ट्रैक्टर के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • छात्र को प्रतिष्ठित बोर्ड / विश्वविद्यालय से कक्षा X पास होना चाहिए।
  • एक अन्य महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि छात्रों ने गणित और विज्ञान विषयों का अध्ययन किया होगा।

आईटीआईसीएटी 2018 (बीसीईसीईबी) काउंसिलिंग

विश्वविद्यालयों में प्रवेश परामर्श दौर के माध्यम से होता है। बीसीईसीईबी बोर्ड योग्य छात्रों के लिए परामर्श सत्र 2018 का आयोजन 12 जुलाई 2018 से शुरू हो गया है। आवश्यकताओं के अनुसार आपको परामर्श के लिए कुछ दस्तावेज प्रस्तुत करना आवश्यक है जैसे कि निम्नलिखित।

  • प्रवेश पत्र की फोटोकॉपी
  • परिणाम शीट
  • बैंक चालान

आईटीआईसीएटी 2018 (बीसीईसीईबी) परिणाम

किसी भी छात्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण परिणाम है। परीक्षा देने के बाद हम सभी को परिणाम के लिए इंतजार करते हैं। यह जानने के लिए कि क्या हमने परीक्षा को मंजूरी दी है या नहीं। परिणाम मेरिट सूची के साथ कट ऑफ के आधार पर होगा। आईटीआईसीएटी 2018 के लिए परिणाम ऑनलाइन प्रदर्शित किया जाएगा। जब घोषणा की गई तो अपना परिणाम देखने के लिए वेबसाइट पर जाएं।

परिणाम : बिहार आईटीआईसीएटी 2018 परीक्षा परिणाम यहाँ देखें।

आईटीआईसीएटी 2018 (बीसीईसीईबी) आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार परीक्षा में शामल होना चाहते हैं वे आवेदन कर सकते हैं। आपको आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा। आप आईटीआईसीएटी 2018 के लिए बीसीईसीईबी की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकत हैं। या यहां दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : बिहार आईटीआई 2018 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें।….आवेदन प्रक्रिया खत्म

आधिकारिक साइट – bceceboard.bihar.gov.in

आईटीआईसीएटी 2018 (बीसीईसीईबी) प्रवेश पत्र

आवेदन फॉर्म भरने के बाद, फीस का भुगतान और आवश्यक उपरोक्त कदमों को पूरा करने के बाद, अगला कदम प्रवेश पत्र का है। एक बार जब आप अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करते हैं, तो आप परीक्षा लिखने में सक्षम होंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करें और अंतिम परीक्षा तक सुरक्षित रखें।

प्रवेश पत्र : आईटीआईसीएटी 2018 प्रवेश पत्र यहाँ से प्राप्त करें।….आवेदन प्रक्रिया खत्म

किसी भी प्रवेश परीक्षा परीक्षा में उपस्थित किसी भी छात्र के लिए प्रवेश पत्र महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह गारंटी देता है कि आपने आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक भर दिया है और इसके लिए पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा लिखने के योग्य हैं, जो आप करना चाहते हैं। आईटीआईसीएटी प्रवेश पत्र केवल आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही तैयार किए गए हैं। प्रवेश पत्र में उम्मीदवार के नाम, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, तारीख और परीक्षा कक्ष के स्थान, और विश्वविद्यालय के टिकट जैसे सभी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल हैं।

सुनिश्चित करें कि आप विश्वविद्यालय से केवल प्रमाणित प्रवेश पत्र डाउनलोड करते हैं, क्योंकि यह केवल लागू होगा।प्रिंटआउट बाहर निकलने से पहले, अपने प्रवेश पत्र पर सभी प्रासंगिक जानकारी दर्ज करें और जानकारी आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई सही है। यदि कुछ जानकारी अनुपलब्ध है या गलत है या लागू नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसके बारे में उच्च अधिकारियों या आधिकारिक वेबसाइट पर लिखते हैं।

आईटीआईसीएटी 2018 (बीसीईसीईबी) परीक्षा पैटर्न

यदि आपको प्रवेश पत्र प्राप्त हुआ है, तो आप वर्गों की संख्या, पूछे जाने वाले प्रश्नों, अंकन योजना और कई अन्य चीजों की संख्या जानने के लिए परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी देख सकते हैं। यह जानने से वाकई उम्मीदवारों को सही तरीके से अध्ययन करने में मदद मिलेगी और परीक्षा में अच्छी तरह से करेंगे।

  • इसमें 100 अंकों के 3 वर्ग हैं।
  • प्रत्येक अनुभाग में 50 प्रश्न हैं।
  • कागज 300 अंकों का है।
  • समय की अवधि 2 घंटे 15 मिनट है।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे। गलत उत्तर के लिए कोई निशान काटा नहीं जाएगा।

आईटीआईसीएटी 2018 (बीसीईसीईबी) अधिसूचना- अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here