झारखण्ड बोर्ड के 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए झारखण्ड एकेडेमिक कॉउन्सिल एक खुशखबरी लेकर आया है झारखण्ड बोर्ड के कक्षा 10 और कक्षा 12 का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में आ जायेगा। बोर्ड के विद्यार्थियों की कॉपी अगले हफ्ते से चेक होनी शुरु हो जाएँगी ऐसा झारखण्ड बोर्ड के अधिकारीयों ने सूचना दी है।

झारखण्ड एकेडेमिक कॉउन्सिल के प्रमुख अरविन्द प्रताप सिंह ने कहा परीक्षा के रिजल्ट की सभी तैयारियाँ हो चुकी हैं रिजल्ट घोषित करने की तिथि निर्धारित की जा चुकी है और कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा की कॉपी भी चेक होना शुरू हो जाएँगी अगर सब कुछ समय से रहा और सब कुछ ठीक रहा तो निर्धारित तिथि यानि जून 2018 के पहले सप्ताह में रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा।

झारखण्ड बोर्ड का रिजल्ट जून 2018 में

झारखण्ड बोर्ड का कक्षा 10 और 12 की परीक्षा दिए हुए छात्रों का इंतज़ार अब खत्म हो गया है जून 2018 के पहले सप्ताह में उनका रिजल्ट घोषित हो जायेगा। जेएससी दसवीं और जेएसी इंटर परीक्षाओं में कुल मिलाकर इस वर्ष 748,000 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। इनकी परीक्षाये परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू हुई थीं। मैट्रिक की परीक्षा में 431,734 और इंटर की परीक्षा में 316,369 विद्यार्थी बैठे। वही कक्षा 10 की परीक्षाएं 21 मार्च 2018 को खत्म हो गयी थी।

झारखण्ड बोर्ड परीक्षा परिणाम की जाँच यहाँ से करें

कक्षा 12 की परीक्षाएं पहले 27 मार्च को खत्म होने वाली थी पर झारखण्ड एकेडेमिक कॉउन्सिल ने किसी कारणवश 26 मार्च और 27 मार्च की परीक्षा स्थगित कर दी यह परीक्षा 2 और 3 अप्रैल को हुई। इस बार कक्षा 10 की हिंदी की परीक्षा में पैराग्राफ से सम्बंधित सवाल गलत पूछा गया था। परीक्षा के बाद परीक्षार्थियों ने इस पर काफी हंगामा किया था। कक्षा 10 में पूछे गए गलत सवाल के बदले में परीक्षार्थियों को पूरे अंक नहीं दिये जाएंगे बल्कि इसकी औसत मार्किंग की जाएगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की परीक्षा समिति ने यह निर्णय लिया है। वतर्मान में अगर जैक की ओर से गलत सवाल पूछा जाता था तो सभी परीक्षार्थियों को इसके बदले पूरे अंक दे दिए जाते थे। लेकिन समिति ने इस बार निर्णय लिया है कि परीक्षार्थियों के उस विषय में जितने कुल अंक होंगे उसी के आधार पर गलत सवाल के भी अंक भी दिए जाएंगे।

अपने विचार बताएं।