झारखंड अकादमिक कौंसिल द्वारा माध्यमिक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा तिथि की उद्घोषणा की गई है, इतना ही नहीं इसके साथ ही CBSE के अनुरूप ही परीक्षा व्यवस्था को बेहतर करने की कोशिश भी की गई है। झारखंड बोर्ड, रांची द्वारा माध्यमिक यानी कि 10th परीक्षा की तिथि और इंटरमीडिएट अर्थात 12th की परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है और साथ ही साथ आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं।

जो छात्र दसवीं की परीक्षा देने वाले हैं उनको बता दें कि झारखंड की 10 वीं परीक्षा की तारीख 8 मार्च दिन गुरुवार निर्धारित की गयी है और परीक्षा 21 मार्च 2018, दिन बुधवार तक चलेगी। इसी के साथ ही इंटरमीडिएट की परीक्षा भी 8 मार्च 2018 दिन गुरुवार से शुरू होगी और 27 मार्च 2018 दिन मंगलवार तक चलेंगी |

प्रायोगिक परीक्षा की तिथि

सभी छात्रों के लिए ये भी जानना जरूरी है कि प्रायोगिक परीक्षा की तिथि इंटरमीडिएट और माध्यमिक दोनो कक्षाओं के लिए 14 फरवरी 2018 से 27 फरवरी 2018 का निर्धारित की गई है। जो कि काफी नजदीक है, अतः छात्रो को प्रायोगिक परीक्षा की पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए।

जेएसी परीक्षा दिनचर्या 2018

परीक्षा का समय

माध्यमिक की परीक्षा का समय पहली पाली यानि कि सुबह 9:45 से दोपहर 1 बजे तक तय किया गया है। और 12 वीं कक्षा के छात्रो के लिए परीक्षा का समय दूसरी पाली यानि कि दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 तक तय किया गया है।

छात्रों को मिलेगा 15 मिनट का अतिरिक्त समय

झारखंड अधिविद्य परिषद, रांची परीक्षा समीति द्वारा केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुरूप छात्रों की मनोस्तिथि को ध्यान में रखते हुए, तनावमुक्त बनाने के लिए परीक्षा प्रश्न पत्र को पढ़ने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय भई दिया जाएगा। जो कि छात्रों के काफी हित में साबित होगा|

1 और 2 फरवरी से मिलेंगे प्रवेश पत्र

परीक्षा प्रवेश पत्र और रोल नंबर का आवंटन माध्यमिक छात्रों को 1 फरवरी और इंटरमीडिएट को 2 फरवरी को परिषद की वेबसाइट www.jac.nic.in पर उपलब्ध होगा, छात्र अपने विद्यालय और महाविद्यालय के प्राचार्य के द्वारा डाउनलोड करके प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। जेएसी परीक्षा दिनचर्या के अनुसार परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी अभी से शुरू कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here