झारखण्ड अकेडमी काउन्सिल प्रति वर्ष माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तर पर परीक्षाएं आयोजित करता है। इस वर्ष भी भारी संख्या में छात्रों ने इन परीक्षाओं में भाग लिया था। इस परीक्षा में असफल रहे छात्रों के लिए सप्लिमेंट्री परीक्षाएं भी आयोजित करता है। झारखण्ड अकेडमी काउन्सिल ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा के सप्लिमेंट्री परीक्षा 2018 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा के परिणाम झारखण्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। झारखण्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com और jharkhand.gov.in है।वर्ष 2018 में झारखण्ड बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं कक्षा के सप्लिमेंट्री परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी इन वेबसाइट पर जा कर अपना परिणाम देख सकते हैं।

परिणाम देखने का तरीका :

  • परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • वहां अपनी क्रमांक संख्या, क्रमांक कोड एवं अन्य जानकारियां भरें।
  • सारी जानकारियां सही से भरने क बाद जमा कर दे।
  • कुछ ही क्षणों में परिणाम आपके सामने होंगे।
  • यदि छात्र चाहें तो परिणाम की प्रतिलिपि भी निकाल सकते हैं।

झारखण्ड बोर्ड की मैट्रिक और इंटर की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं दिनांक 31 जुलाई 2018 को शुरू हुई थी और दिनांक 7 अगस्त 2018 तक चली थी। जिन छात्रों ने सप्लिमेंट्री परीक्षाों में भाग लिया था वे बेसब्री से परीक्षा के परिणाम जारी होने की प्रतीक्षा में थे। उन छात्रों का इंतज़ार अब ख़त्म हुआ।झारखंड बोर्ड मैट्रिक व इंटरमीडिएट कम्पार्टमेंट का परिणाम झारखण्ड अकेडमी काउन्सिल के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने जारी किया।परिणाम घोषित होने के बाद अब वे आपने आगे की पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

झारखण्ड बोर्ड की 10 वीं की सप्लिमेंट्री परीक्षा 2018 में कुल 50.3 छात्र उत्तीर्ण हुए। वही 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 2018 में साइंस स्ट्रीम में कुल 63.38 प्रतिशत छात्र, आर्ट्स स्ट्रीम में कुल 78.23 प्रतिशत छात्र और कॉमर्स स्ट्रीम में कुल 70.73 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। झारखण्ड बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा 2018 में दसवीं के 34 हजार और बारहवीं के 38 हजार छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था।

अपने विचार बताएं।