जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन 12वीं कक्षा का रिजल्ट कुछ ही दिनों में जारी होने वाला है। 30 दिसंबर 2018 को सोशल मिडिया पर एक नोटिफिकेशन जारी हुआ जिसमें कहा गया कि जम्मू कश्मीर 12वीं का रिजल्ट जारी हो गया है। लेकिन बाद में इस नोटिफिकेशन को फेक बताया गया है। इसकी पुष्टि खुद जम्मू कश्मीर बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट jkbose.jk.gov.in/ पर एक नोटिस जारी कर दी है। जम्मू कश्मीर बोर्ड ने अपने नोटिस में लिखा है कि सोशल मिडिया पर 12वीं रिजल्ट जारी होने का नोटिफिकेशन फेक है और 12वीं के रिजल्ट जारी होने में अभी कुछ समय और लगेगा।

जम्मू कश्मीर बोर्ड के अधिकारियों ने छात्रों से अनुरोध किया है कि फेक नोटिफिकेशन पर किसी भी तरह का ध्यान नहीं दिया जाए। जिसके लिए जम्मू कश्मीर बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर एडवाइजरी भी जारी की है। जम्मू कश्मीर बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आने पर छात्र आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट जारी होने पर छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा। सबसे पहले छात्रों को जम्मू कश्मीर बोर्ड jkbose.jk.gov.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपके सामने 12वीं का रिजल्ट देखने का अॉप्शन आएगा। छात्रों को 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए उस अॉप्शन पर क्लिक करना होगा।

छात्र अपना रिजल्ट दो तरीके से देख सकेंगे। छात्र अपना रोल नंबर डालकर 12वीं का रिजल्ट देख सकेंगे या फिर छात्र अपना नाम डालकर भी रिजल्ट देख सकेंगे। दोनों में से किसी एक जानकारी को सही से डालने के बाद छात्रों को फाइंड रिजल्ट अॉप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद छात्रों को अपना 12वीं का रिजल्ट दिखाई देगा। छात्र अपना रिजल्ट देखने के बाद अवश्य अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें। और साथ ही अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट भी निकाल लें। आधिकारिक तौर पर मार्कशीट आने पर छात्र अपने स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे। और तब तक छात्र प्रिंटआउट निकाली हुई मार्कशीट की जानकारी से एडमिशन के लिए एप्लाई कर सकते हैं।

जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के द्वारा 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा। जम्मू कश्मीर 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद जिन छात्रों को अपने रिजल्ट में कोई परेशानी है वो छात्र पुनर्मूल्यांकन (री – इवेलुएशन) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। री – इवेलुएशन के बाद अगर छात्र के अंकों में कोई बदलाव है तो बदलाव हुई मार्कशीट को फाइनल मार्कशीट माना जाएगा। अगर कोई बदलाव नहीं है तो पहले वाली मार्कशीट को ही फाइनल माना जाएगा। जम्मू कश्मीर राज्य में जम्मू कश्मीर बोर्ड स्कूल की परीक्षाएं सुचारु रुप से आयोजित करता है। 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।