नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र

जिन उम्मीदवारों को नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम में शामिल होना है उन उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। झारखंड राज्य में एएनएम और जीएनएम नर्सिंग कोर्स महिला उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। यह एंट्रेंस एग्जाम झारखंड कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा आयोजित किया जाता है। आवेदन प्रक्रिया शुरु होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jceceb.jharkhand.gov.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन पत्र को भरेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। झारखंड नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

झारखंड नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र 2019

उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवार झारखंड नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम रिजल्ट जारी होने तक आवेदन पत्र को संभाल कर रखें। नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख जून 2019 के आखिरी हफ्ते में
आवेदन खत्म होने की तारीख जुलाई 2019 के तीसरे हफ्ते में

आवेदन पत्र – नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र से जुड़ी अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट jceceb.jharkhand.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।

झारखंड नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र 2019 कैसे करें डाउनलोड

नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र जारी होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आसानी से अपना आवेदन पत्र भर सकेंगे। उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र को सही से भरना बेहद जरुरी है। जो उम्मीदवार आवेदन पत्र को सभी नियमों के साथ भरेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर आसानी से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे।

  • नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र 2019 के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jceceb.jharkhand.gov.in पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवारों को क्लिक हेयर फोर ऑल ऑनलाइन एप्लीकेशन – जेसीईसीईबी 2019 का लिंक दिखाई देगा।

  • उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने कई एग्जाम के लिंक आएंगे।
  • उम्मीदवारों को नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को रिजस्ट्रेशन करना है।
  • रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा।
  • उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करने के बाद उम्मीदवारों के सामने आवेदन पत्र आ जाएगा।
  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी को भरना है।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • आवेदन शुल्क भुगतान के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र को सबमिट कर दें।

आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार इस कोर्स की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना जरुरी है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। बिना आवेदन शुल्क भुगतान किए आवेदन पत्र को रद्द किया जा सकता है। इसलिे उम्मीदवार आवेदन शुल्क भुगतान अवश्य करें। आवेदन शुल्क से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • उम्मीदवारों को 450/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

नोट – आवेदन शुल्क की जानकारी पिछले साल के अनुसार है।

झारखंड नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र 2019 के चरण

नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम आवेदन पत्र 2019 भरने के लिए उम्मीदवारों को तय किए गए चयणों से ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना है। जो उम्मीदवार सभी चरणों से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे वो उम्मीदवार एडमिशन प्रक्रिया में बने रहेंगे। उम्मीदवार सभी चरणों की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • पहला चरण – रजिस्ट्रेशन

उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना है। रजिस्ट्रेशन आवेदन प्रक्रिया का सबसे पहला चरण है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले न्यू रजिस्ट्रेशन पर जाना है। न्यू रजिस्ट्रेशन पर उम्मीदवारों को पूछी गई सारी जानकारी को भरना है। उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन अपना फोन नंबर और ई-मेल आईडी की जानकारी सही से डालनी है। क्योंकि भविष्य की सारी जानकारी रजिस्ट्रर नंबर और ई-मेल आईडी पर आएगी। रजिस्ट्रेशन होने के बाद उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन कर आवेदन पत्र को भरना है।

  • दूसरा चरण – आवेदन पत्र

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को भरना है। रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन करना है। लॉगिन करने के बाद उम्मीदवारों के सामने आवेदन पत्र आ जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी को भरना है। आवेदन पत्र में सभी जानकारी को सही से भरें क्योंकि इसी के आधार पर उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा।

  • तीसरा चरण – आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। जो उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे उन उम्मीदवारों का आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है। इसलिए उम्मीदवार आवेदन शुल्क भुगतान अवश्य करें।

झारखंड नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम एडमिट कार्ड 2019

जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ इस कोर्स की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। जिसके लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाना है। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में एंट्रेंस एग्जाम से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।

झारखंड नर्सिंग एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जाम

अपने विचार बताएं।