जो छात्र आईआईटी करना चहाते हैं। आज हम उनके लिए एक अच्छी खबर लेकर आए हैं। जी हां आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको आईआईटी एडवांस से जुडी एक ऐसी खबर मिलेगी जिसे सुनकर आप खुश हो सकते हैं। आपको बता दें कि काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने जेईई एडवांस के लिए टॉप-20 पर्सेंटाइल घोषित कर दिया है। इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 12वीं के परिणाम के बाद टॉप-20 पर्सेंटाइल जारी किया है। एडवांस के लिए काउंसिल ने सामान्य वर्ग का कट ऑफ स्कोर 438 रखा है। और ओबीसी का 427 एससी कट ऑफ स्कोर 415 रखा है। और एसटी का कट ऑफ स्कोर 387 रखा है।

साथ ही आपको ये भी बता दें कि काउंसिल की तरफ से एस बात पर सभी प्राचार्यों को आदेश भी जारी किया जा चुका है। लेकिन अभी भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के टॉप-20 पर्सेंटाइल का अभी भी छात्र इंतजार कर रहे हैं। इस बार सबसे पहले यूपी बोर्ड ने ही परिणाम जारी कर दिया था। इसके बावजूद भी अभी तक टॉप-20 पर्सेंटाइल घोषित नहीं किया है। और वहीं अभी सीबीएसई का परिणाम नहीं आया है। जेईई एडवांस 2018 आईआईटी कानपुर द्वारा 20 मई 2018 को आयोजित किया जायेगा।

अगर आप नहीं जानते हैं कि टॉप-20 पर्सेंटाइल क्या है। तो हम आपको बता दें कि जेईई एडवांस में जो छात्र शामिल होना चाहते हैं उनके 12वीं में 75 प्रतिशत अंक होने चाहिए। अगर ऐसा नहीं हैं तो संबंधित बोर्ड द्वारा जारी टॉप-20 पर्सेंटाइल के अंतर्गत उनके नंबर आते हों।  छात्र को इसी के आधार पर जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। सीबीएसई ने 30 अप्रैल, 2018 को पेपर I और पेपर II के लिए जेईई मुख्य 2018 परिणाम घोषित किया है। परिणाम jeemain.nic.in पर ऑनलाइन घोषित किया गया। बी.टेक / बीई / बीएआरएच / बीप्लान में प्रवेश पाने के लिए लगभग 12 लाख उम्मीदवार जेईई मुख्य 2018 के लिए उपस्थित हुए।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।