जेईई एडवांस के माध्यम से, आईआईटी इंजीनियरिंग, विज्ञान या वास्तुकला में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर या बैचलर-मास्टर ड्यूल डिग्री की ओर अग्रसर स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करता है। पाठ्यक्रम के सफल समापन पर दोहरी डिग्री कार्यक्रमों में नामांकित उम्मीदवारों को स्नातक और मास्टर डिग्री दोनों प्रदान की जाती हैं। उम्मीदवार को बता दें कि जेईई एडवांस 2019 परीक्षा 19 मई 2019 को आयोजित की जाएगी। और इसकी पुष्टि आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.i पर कर दी गई है। जेईई एडवांस 2019 की परीक्षा आईआईटी रुड़की द्वारा आयोजित की जाएगी उम्मीदवार जो आईआईटी में इंजीनियरिंग का पीछा करना चाहते हैं उन्हें जेईई एडवांस्ड में उपस्थित होना है जो हर साल आयोजित किया जाता है। जेईई एडवांस 2019 मई 2019 के महीने में आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों का प्रदर्शन आईआईटी में स्नातक, एकीकृत परास्नातक और दोहरी डिग्री कार्यक्रम (10 + 2 स्तर पर प्रवेश) में प्रवेश के लिए आधार बनाता है। अभ्यर्थी नीचे दिए गए इस पृष्ठ से जेईई एडवांस 2019 के बारे में सभी विवरण देख सकते हैं।

जेईई एडवांस 2019 (JEE Advanced 2019)

उम्मीदवार जो जेईई एडवांस 2019 के लिए उपस्थित होना चाहते हैं उन्हें परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा। उम्मीदवारों को अनुसूची की जांच करने और उसका पालन करने की सलाह दी जाती है। जेईई एडवांस 2019 के लिए अपेक्षित कार्यक्रम नीचे दिया गया है:

आयोजन तिथि
आवेदन शुरू मई 2019
आवेदन की अंतिम तिथि मई 2019
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि मई 2019
परीक्षा की तिथि 19 मई 2019
प्रवेश पत्र अप्रेल 2019
परिणाम जून 2019
आंसर की अप्रेल 2019
सही / नए / उचित प्रमाणपत्र अपलोड करने की अंतिम तिथि जून 2019
परिणाम जून 2019

जेईई एडवांस 2019 पात्रता मानदंड

जेईई एडवांस्ड 2019 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को जेईई मुख्य 2019 प्रदर्शन मानदंड, आयु सीमा, प्रयास सीमा, परीक्षा वर्ष मानदंड अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है।

पीआईओ / ओसीआई समेत भारतीय नागरिकों के लिए लागू जेईई एडवांस 2019 के लिए पात्रता मानदंड निम्नानुसार हैं:

  • जेईई मुख्य 2019 में प्रदर्शन: अभ्यर्थी जेईई मुख्य 2019 पेपर 1 में शीर्ष 2,24,000 कलाकारों में से एक होना चाहिए। यदि किसी भी श्रेणी में “बंधे” रैंक / स्कोर हैं तो यह आंकड़ा बढ़ सकता है।
  • आयु: अभ्यर्थी का जन्म 01 अक्टूबर 1994 को या उसके बाद (एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को पांच साल की छूट) होना चाहिए।
  • प्रयास: उम्मीदवार को 2018 या इससे पहले जेईई एडवांस्ड में नहीं दिखना चाहिए था।
  • योग्यता परीक्षा वर्ष: अभ्यर्थी ने कक्षा 12 या समकक्ष पास की हो या पास करने वाला हो।
  • आईआईटी में पहले प्रवेश: अभ्यर्थी को पहले किसी भी आईआईटी में प्रवेश स्वीकार नहीं करना चाहिए था।

जेईई एडवांस्ड 2019 अर्हता प्राप्त करने वाले लोग आईआईटी प्रवेश के लिए पात्र होंगे यदि वे निम्नलिखित शर्तों में से किसी एक को अर्हता प्राप्त करते हैं:

  • या तो उसने 12 वीं में या समकक्ष परीक्षा में 75% (एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के लिए 65%) कुल अंक प्राप्त किए हैं।
  • या वह कक्षा 12 या समकक्ष बोर्ड परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के शीर्ष 20 प्रतिशत में है।

जेईई एडवांस 2019 पंजीकरण

जेईई मुख्य 2019 परिणाम घोषित होने बाद पंजीकरण शुरू हो जाएगा। पंजीकरण www.jeeadv.ac.in पर उपलब्ध होगा।

पीआईओ / ओसीआई समेत भारतीय नागरिकों के लिए, भारत में किसी भी केंद्र में पंजीकरण शुल्क निम्नानुसार है:

  • सभी महिला उम्मीदवार – 1300 + जीएसटी
  • एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार – 1300 + जीएसटी
  • अन्य उम्मीदवार – 2600 + जीएसटी

विदेशी नागरिकों के लिए, भारत में किसी भी केंद्र में पंजीकरण शुल्क निम्नानुसार है:

  • सार्क(saarc) देश के उम्मीदवार – 160 + जीएसटी अमरीकी डालर
  • गैर-सार्क देश के उम्मीदवार – 300 अमरीकी डालर जीएसटी

विदेशी देश में किसी भी केंद्र में प्रदर्शित होने के लिए पंजीकरण शुल्क निम्नानुसार है:

  • पीआईओ / ओसीआई सहित सभी भारतीय नागरिक – 160 + जीएसटी अमरीकी डालर
  • सार्क देश के उम्मीदवार – 160 + जीएसटी अमरीकी डालर
  • गैर-सार्क देश के उम्मीदवार – 300 अमरीकी डालर जीएसटी

जेईई एडवांस 2019 प्रवेश पत्र

जो लोग अंतिम तिथि तक आवेदन पत्र सफलतापूर्वक जमा करेंगे वे जेईई एडवांस 2019 के प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र www.jeeadv.ac.in पर डाउनलोड किया जा सकता है। आईआईटी कानपुर केवल ऑनलाइन मोड में जेईई एडवांस प्रवेश पत्र 2019 जारी करेगा। जब ऐसा होता है, तो उम्मीदवार इसे डाउनलोड करने के लिए अपने लॉगिन प्रमाण-पत्रों के साथ लॉग इन करने में सक्षम होंगे। उन्हें उस पर मुद्रित विवरणों की जांच करनी चाहिए और यदि वास्तविक विवरण के साथ कोई मेल नहीं है, तो किसी को संबंधित क्षेत्रीय समन्वय आईआईटी प्रतिनिधि से संपर्क करना चाहिए।

अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में जेईई एडवांस 2019 प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट लेने की आवश्यकता है। उन्हें परीक्षा कक्ष में इसकी मूल प्रति प्राप्त होगी, लेकिन प्रवेश की अनुमति दी जाएगी जहां उन्हें डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट दिखाना होगा। प्रवेश प्रक्रिया के अंत तक मूल संस्करण को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है।

जेईई एडवांस 2019 परीक्षा पैटर्न

जेईई एडवांस 2019 संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) 2019 के मार्गदर्शन में आयोजित किया जाएगा। जेईई एडवांस्ड 2019 की परीक्षा पैटर्न नीचे दिए गए बिंदुओं में वर्णित है:

पेपर की भाषा: अंग्रेजी और हिंदी
कागजात की संख्या: 02 (पेपर 1 और पेपर 2)
प्रश्न पत्र में अनुभाग: 03 (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित)
पेपर की अवधि: 03 घंटे प्रत्येक
प्रश्नों का प्रकार: एमसीक्यू / संख्यात्मक उत्तर प्रकार
चिह्नित योजना: पूर्ण अंक, आंशिक अंक, शून्य अंक और नकारात्मक अंक की अवधारणा हो सकती है। परीक्षा के समय उचित योजना का खुलासा किया गया है।

जेईई एडवांस 2019 सिलेबस

जेईई एडवांस 2019 पाठ्यक्रम को अभ्यर्थियों के गहन ज्ञान का विश्लेषण करने के लिए संरचित किया गया है। पाठ्यक्रम में कुछ उन्नत विषय शामिल हैं जो जेईई मुख्य पाठ्यक्रम नहीं करते हैं। यदि आप जेईई मुख्य पाठ्यक्रम के साथ इसकी तुलना करेंगे तो जेईई एडवांस पाठ्यक्रम में आपको कई अंतर मिलेगा। आप नीचे दिए लिंक से जेईई एडवांस 2019 के लिए सिलेबस देख सकते हैं।

आप यहां से जेईई एडवांस सिलेबस 2019 की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

जेईई एडवांस 2019 परीक्षा के लिए तैयारी

जेईई एडवांस तैयारी एक बच्चे का खेल नहीं है। केवल सर्वश्रेष्ठ छात्र जेईई मुख्य परीक्षा अर्हता प्राप्त करते हैं, और जेईई एडवांस्ड के लिए, आपको कठिन प्रतिस्पर्धा के माध्यम से खेल के शीर्ष पर होना होगा। जेईई एडवांस्ड को साफ़ करने की तैयारी शुरू करने से पहले, पेपर पैटर्न और उन महत्वपूर्ण विषयों को जानना एक अच्छा विचार है जिन्हें अक्सर परीक्षा में पूछा जाता है।

जेईई एडवांस 2019 उत्तर कुंजी

संयुक्त प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र परीक्षा के तुरंत बाद जेईई एडवांस 2019 की उत्तर कुंजी पर अपना हाथ रखना चाहते हैं। पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए उत्तर कुंजी ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी। आईआईटी कानपुर jeeadv.ac.in पर आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी करेगा। उम्मीदवार आधिकारिक तौर पर इसे जारी किए जाने के तुरंत बाद इस पृष्ठ पर उत्तर कुंजी की जांच कर पाएंगे।

जेईई एडवांस 2019 परिणाम

निर्धारित तारीख के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम घोषित किए जाएंगे। परिणाम घोषित होने के बाद सफल उम्मीदवारों के श्रेणीवार अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध होंगे। मैसेज उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भी भेजे जाएंगे। व्यक्तिगत रैंक कार्ड उम्मीदवारों को नहीं भेजे जाएंगे।

अपने विचार बताएं।