जेईई मेन 2019 की परीक्षा इस साल दूसरी बार आयोजित होने वाली है। इस साल से यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आयोजित की जाएगी। जेईई मेन II की परीक्षा 7 अप्रैल 2019 से 20 अप्रैल 2019 के बीच आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र में अगर कोई गलती की है तो वे उम्मीदवार 15 मार्च 2019 तक आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। आपको बता दें कि उम्मीदवारों के पास आवेदन पत्र में सुधार करने का यह आखिरी मौका है। इसके बाद किसी भी तरह के सुधार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जेईई मेन 2019 के आवेदन में संशोधन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के जेईई मेन एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 20 मार्च 2019 को जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। जेईई मेन 2 परीक्षा वाले दिन सभी उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना जरुरी है। जेईई मेन 2019 परीक्षा आयोजित होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट और अखिल भारतीय रैंक की घोषणा की जाएगी। जिसके आधार पर उम्मीदवारों को भारत के कई इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा।

जेईई मेन 2019 की पहली परीक्षा जनवरी 2019 में आयोजित की गई। खबरों के अनुसार जेईई मेन 1 के करीब 72% (अनुमानित) उम्मीदवारों ने जेईई मेन 2 के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। यह भी अनुमान लगाया गया है कि अप्रैल 2019 में जेईई मेन की होने वाली परीक्षा के लिए 9.34 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। जिसमें अनुमानित 3.14 लाख नए उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस साल से एनटीए द्वारा बनाए गए नए नियम के अनुसार उम्मीदवार साल में दो बार ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं। जेईई मेन 1 और जेईई मेन 2 परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को जेईई एडवांस में शामिल होना होगा।

जेईई मेन 2019 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाता है। जिसमें सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। बी.ई / बी.टेक के लिए उम्मीदवारों से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित विषय से सवाल पूछे जाएंगे। तीनों विषयों से 30 – 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जो अधिकतम 120 अंक के होंगे। वहीं बी.आर्क / बीप्लान के लिए उम्मीदवारों से एप्टीड्यूड, गणित और ड्राइंग विषय से सवाल पूछे जाएंगे। एप्टीड्यूड विषय से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 200 अंक के होंगे। गणित विषय से 30 प्रश्न आएंगे जो 120 अंक के होंगे और वहीं ड्राइंग विषय से 2 प्रश्न आएंगे जो अधिकतम 70 अंक के होंगे। आपको बता दें कि हर सही उत्तर होने पर 4 नंबर दिए जाएंगे। और वहीं प्रत्येक गलत उत्तर होने पर 1 नंबर काटा जाएगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।