आज से जेईई मेन्स 2019 के आवेदन में संशोधन शुरु हो चुके हैं। जिन उम्मीदवारों से जेईई मुख्य 2019 के आवेदन करते समय किसी भी तरह की गलती हुई थी। वो उम्मीदवार आज से अपने आवेदन में संशोधन सुबह 10 बजे से कर सकते हैं। आवेदन में संशोधन 14 अक्टूबर 2018 तक कर सकते हैं। आवेदन करते समय कई उम्मीदवारों से आवेदन पत्र भरने में गलती हो जाती है। जिस वजह से जेईई मेन्स के अधिकारियों ने आवेदन में सुधार करने का एक अवसर दिया है। आवेदन में गलती की वजह से आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए आज से उम्मीदवार अपने आवेदन में हुई गलती को सही कर सकते हैं।  उम्मीदावरों से हुई गलती जैसे कि नाम, शैक्षिक योग्यता, आदि कोई भी गलती में सुधार किया जा सकता है। जेईई मुख्य 2019 के आवेदन में हुई गलती को सुधारने का उम्मीदवारों के पास यह आखिरी मौका होगा। आखिरी तारीख के बाद उम्मीदवार किसी भी तरह का संशोधन नहीं कर पाएंगे।

जेईई मेन्स में संशोधन का लिंक यहां से प्राप्त करें।

जेईई मुख्य 2019 आवेदन में संशोधन करने के लिए उम्मीदावरों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर उम्मीदवारों को संशोधन करने वाली विंडो पर जाना होगा। वहां आपको दी गई जानकारी को भरना होगा। जानकारी में उम्मीदवारों को अपना आवेदन नबंर, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन डालकर लॉगिन करना होगा। उसके बाद उम्मीदवार आवेदन में हुई गलती को सुधार सकते हैं। इसके नीचे उन उम्मीदवारों के लिए भी अॉपशन दिया होगा जो लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं। उस अॉपशन पर आपको क्लिक करना होगा। उसके बाद दिए गए स्टेप्स को फोलो कर आप लॉगिन कर सकते हैं। उम्मीदवारों ने तीन स्टेप्स में आवेदन किया होगा। पहला आवेदन फॉर्म को भरा होगा। दूसरा जरुरी दस्तावेजों को अपलोड किया होगा। तीसरा और आखिरी आवेदन शुल्क का भुगतान किया होगा। अगर आपसे आवेन करने में किसी भी स्टेप में गलती हुई है तो आप उसको सुधार सकते हैं।

जेईई मेन्स 2019 के आवेदन 1 सितंबर 2018 से शुरु हुए थे। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2018 थी। 2018 के मुताबिक लगभग 11 लाख उम्मीदवारों ने जेईई मेन्स परीक्षा के लिए आवेदन किए। जिसमें से 64 हजार उम्मीदवार पास नहीं हो पाए। बाकी के बचे उम्मीदवार परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। इस साल भी भारी मात्रा में आवेदन किए गए हैं। जेईई मेन्स की परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के दो पेपर होंगे। पेपर-1, 6 जनवरी से 20 जनवरी के बीच होगा। और  पेपर- 2, 8 जनवरी को दो शिफ्ट में होगा। जेईई मुख्य 2019 के परीक्षा परिणाम 31 जनवरी 2019 को घोषित किए जाएंगे।

जेईई मुख्य 2019 इस साल से एनटीए यानि कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेंगी। और यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित होगी। जिससे छात्रों को साल में दो बार परीक्षा देने का अवसर मिलेगा। इससे पहले यह परीक्षा सीबीएसई के अंतर्गत आयोजित की जाती थी। जेईई मुख्य परीक्षा बी.ई, बी.टेक, बीआरएच, बीप्लान पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए हर साल परीक्षा आयोजित की जाती है। भारत के कई कॉलेज ऊपर दिए गए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा पर विचार- विमर्श करते हैं। डीटीयू, एनएसआईटी, एनआईटी जैसे कॉलेज प्रवेश के लिए र्सिफ जेईई मुख्य स्कोर मानते हैं। और अब से अम्मीदवारों को परीक्षा देने के साल में दो मौके दिए जाएंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।