यदि आप इंजीनियरिंग उम्मीदवारों में से एक हैं और आईआईटी में से किसी एक आईआईटी में कोर्स करने का लक्ष्य रखते हैं, तो पहला कदम संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य को पास करना है। वर्ष में दो बार जेईई मुख्य आयोजित करने के फैसले की घोषणा के साथ, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धी परीक्षा के लिए द्वार खोले हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 2019 के लिए जेईई मुख्य परीक्षा तिथियां जारी कर दी हैं। परीक्षा जनवरी और अप्रैल के महीनों में आयोजित की जाएगी। जेईई मुख्य 2019 को पास करने के लिए, उम्मीदवारों को एक स्पष्ट कटौती योजना तैयार करना चाहिए क्योंकि ये परीक्षा इंजीनियरिंग परीक्षाओं में सबसे प्रतिष्ठित माना जाता है। उम्मीदवारों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी हो सकती है।  हालांकि, कई छात्रों को अभी भी पता नहीं है कि जेईई मुख्य तैयारी कहां से शुरू करें। नीचे दी गई जानकारी निश्चित रूप से मदद करेगी। इसलिए हमारा ये आर्टिकल उन उम्मीदवारों के लिए बहुत जरूरी है जो जेईई नुश्य 2019 के लिए तैयारी कर रहे हैं।

जेईई मुख्य 2019

अगर आप भी चाहते हैं कि आप इस साल बर यानी कि साल 2019 में होने वाले जेईई मुख्य परीक्षा में अच्छे नंबर स्कोर करें तो आपको अभी से ही जेईई मेन्स 2019 के लिए ्पनी तैयारी शुरू करना होगी। और किसी भी परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आप किस तरह से उसकी तैयारी शुरू कर रहे हैं। तो आज के अपने इस आर्टिकल में हम यही बताने वाले हैं कि आपको अपनी परीक्षा के लिए कैसे तैयारी करनी है। तो आइए आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि आपको किस तरह जेईई मुख्य परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करनी है।

जेईई मुख्य परीक्षा पैटर्न 2019 को समझे 

एक अध्ययन योजना तैयार करने या जेईई मुख्य तैयारी के लिए समय सारिणी तैयार करने से पहले, हम उम्मीदवारों को जेईई मुख्य परीक्षा पैटर्न से परिचित होने के लिए कुछ समय आवंटित करने की सलाह देते हैं। चूंकि एनटीए पहली बार बोर्ड पर है, हम सुझाव देते हैं कि छात्र टेस्ट पैटर्न और मार्किंग स्कीम को बारीकी से देखें, हालांकि कोई आधिकारिक घोषणा नहीं है कि बदलाव किए गए हैं या नहीं।

जेईई मुख्य पाठ्यक्रम 2019 को अच्छे से पढ़ें

अपनी तैयारी शुरू करने से पहले जेईई मुख्य पाठ्यक्रम को पढ़कर ही शुरू करना हमेशा अच्छा होता है। जेईई मुख्य पाठ्यक्रम का एक संक्षिप्त अध्ययन आपको विषयों के बारे में पूरी तरह से परिचित कराएगा। इससे आप एक प्रभावी जेईई मुख्य तैयारी योजना भी तैयार कर सकेंगे।

प्राथमिकता महत्तवपूर्ण टॉपिक्स को दें

किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए सभी विषय महत्वपूर्ण होते हैं। लेकिन हमेशा कोई न कोई टॉपिक्स या विषय कुछ अधिक महत्तवपूर्ण होते हैं। और उन पर ध्यान केंद्रित करने से निश्चित रूप से बेहतर परिणाम मिलेंगे। आपकी तैयारी शुरू करने से पहले जेईई मेन में प्रत्येक विषय के सभी महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानना आवश्यक है।

विषय पर आधारित करें तैयारी

जेईई मेन में तीन विषय होंगे और प्रत्येक एक ही अंक की संख्या में योगदान देगा। एक तैयारी योजना तैयार करने से पहले, हम सलाह देते हैं कि छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए आवश्यक समय आवंटित करें। हमेशा एक के बाद अनुभागों की खोज शुरू करने का प्रयास करें। विषय-आधारित तैयारी आपको अधिक स्पष्टता प्रदान करेगी और प्रतिबंधित समय के भीतर प्रश्नों को हल करने में आपकी सहायता करेगी।

जेईई मुख्य के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें प्राप्त करें

जब जेईई मुख्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में सबसे कठिन माना जाता है, तो छात्रों को अपनी तैयारी के लिए सही किताबें चुननी होंगी। हालांकि एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों को तैयार करने के लिए बाइबल के रूप में माना जाता है, लेकिन अध्ययन सामग्री और गाइड अवधारणाओं को अच्छी तरह से समझने में बहुत मदद करेंगे।

पिछले साल की जेईई मुख्य रणनीतियों को याद करें

यदि आप अप्रैल 2018 में जेईई मेन के लिए उपस्थित हुए हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन सी रणनीतियों ने काम किया है। पिछले वर्षों की तैयारी रणनीतियों का उपयोग करना हमेशा अच्छा होता है, हालांकि, सुनिश्चित करें कि वे आपकी ताकत होनी चाहिए। यदि कोई नई रणनीति की आवश्यकता है, तो इस पर काम करें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।