जेईई मेन्स 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु हो चुके है। आपको बता दें की इस साल से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि की एनटीए जेईई मेन्स के साथ साथ बाकी और भी बड़ी परिक्षाएं करवाएगा। एनटीए ने अधिसूचना जारी कर बताया है की जेईई मेन्स 2019 रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड नंबर जरुरी नहीं होगा। आजकल हर जगह, हर फॉम भरने के लिए आधार नंबर चाहिए होता है। लेकिन एनटीए ने उम्मीदवारों को इस बात का ऐलान कर दिया है कि आधार नंबर जो 12 अंक का होता है, उसकी अवश्यकता नहीं होगी। जेईई मेन्स के आवेदन शुरु हो चुके है और आवेदन प्रक्रिया 30 सितबंर 2018 तक चलेगी। अब से आवेदन बिना आधार कार्ड नंबर से उम्मीदवार कर सकेंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कहना है की जेईई मेन्स 2018 की रजिस्ट्रेशन पर उम्मीदवारों को आवेदन करने में परेशानी हो रही थी। और यह परेशानी आधार कार्ड नंबर से जुड़ी हुई थी। इसलिए इस साल से आवेदन के लिए आधार कार्ड नंबर जरुरी नहीं होगा। एनटीए उच्च शिक्षा विभाग के तहत एक एजेंसी, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी), भारत सरकार ने हाल ही में जेईई मुख्य और यूजीसी नेट दोनों के लिए आवेदन शुरू कर दिए है। और आवेदन 30 सितंबर 2018 को खत्म हो जाएगी। और जेईई मेन्स की परीक्षा 6 जनवरी 2019 से लेकर 20 जनवरी 2019 तक चलेगी।

इससे पहले सभी बड़ी परिक्षाएं सीबीएससी के अंर्तगत आती थी लेकिन इस साल से सारी बड़ी परिक्षाएं करवाने की जिम्मेदारी नई स्थापित ऐजंसी को दे दी गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि की एनटीए को देश की सारी अहम परीक्षा करवाएगी। यह फैसला भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) विभाग ने लिया है। और इस साल से जो भी एनटीए नियन बनाएगी वहीं मान्य होंगे। इसी के चलते एनटीए ने इस नियम की घोषणा की है की जेईई मेन्स 2019 परीक्षा के लिए अॉनलाइन आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आधार कार्ड नंबर की कोई जरुरत नहीं होगी। इससे उम्मीदवारों को अॉनलाइन आवेदन करने में थोड़ी राहत मिलेगी।

अपने विचार बताएं।