जे.सी.ई.सी.ई 2019 जिसे झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के नाम से जाना जाता है। जे.सी.ई.सी.ई की परीक्षा झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड द्वारा करवाई जाती है । जे.सी.ई.सी.ई एक राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसमें हर साल प्रत्येक छात्र आवेदन करते हैं और अपने करियर को पूरा करना में अहम भूमिका निभाते हैं । जो भी इच्छुक उम्मीदवार साल 2019 में बीएड करने की सोच रहे हैं और टीचर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये आर्टिकल काफी काम का है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार झारखण्ड बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 से जुड़ी जानकारी जैसे आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, योग्यता, रिजल्ट आदि प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए ये आर्टिकल काफी काम का है क्योकि उम्मीदवारों को हमारे पेज पर सही जानकारी प्राप्त होगी।

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि जे.सी.ई.सी.ई 2019 के लिए 5 मार्च 2019 से नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड 2019 देने के इच्छुक हैं वह ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च 2019 तक कर सकते हैं। उम्मीदवार 9 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रकिया शुरु कर दी गई है जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह कर सकते हैं, क्योंकि अंतिम तिथि के बाद आवेदन नहीं कर सकेंगे। जो उम्मीदवार इस जे.सी.ई.सी.ई प्रवेश परीक्षा देंगे वह बीएड में प्रवेश कर सकेंगे।

झारखण्ड बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019

अभ्यार्थी झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड के बाद बीएड में एडमिशन ले सकते हैं। जो भी उम्मीदवार जे.सी.ई.सी.ई प्रवेश परीक्षा 2019 देंगे उनके लिए लिखित परीक्षा दी जायेगी।उम्मीदवार जे.सी.ई.सी.ई 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं और अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन जारी किये गये हैं। जे.सी.ई.सी.ई प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड भी प्राप्त प्राप्त करना होगा।  उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में जे.सी.ई.सी.ई 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों को देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
नोटिफिकेशन जारी होने कि तिथि 05 मार्च 2019
आवेदन पत्र शुरु होने कि तिथि 15 मार्च 2019
आवेदन पत्र जमा करने कि अंतिम तिथि 09 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
परीक्षा आयोजन शुरु होने कि तिथि घोषित की जायेगी
रिजल्ट जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
काउन्सलिंग घोषित की जायेगी

महत्वपूर्ण लिंक

झारखण्ड बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 योग्यता

  • उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान/ वाणिज्य/सामाजिक विज्ञान/ मानविकी वर्ग में बैचलर की डिग्री में 55% अंक प्राप्त किया हो।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन में उम्मीदवारों को कम से कम 50% कुल प्राप्त होने चाहिए।
  • बी.एड कोर्स में आवेदन करने के लिए उत्तीर्ण वर्ष में कोई प्रतिबंध नहीं है।

झारखण्ड बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 कोर्स

जे.सी.ई.सी.ई 2019 का पाठ्यक्रम झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड एवं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता।

    • बी.एड
    • अवधि- 2 वर्ष

झारखण्ड बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 आवेदन पत्र

जो भी उम्मीदवार जे.सी.ई.सी.ई प्रवेश परीक्षा 2019 देने के इच्छुक हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन प्रकिया शुरु कर दी गई है जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रकिया 15 मार्च 2019 से शुरु कर दी गई जो कि 9 अप्रैल 2019 तक जारी रहेगी। जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनको एडमिट कार्ड भी प्राप्त होगा। एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों को प्रा्प्त होगा जिन्होंने समय से आवेदन पत्र भरा होगा साथ ही आवेदन शुल्क का भुगतान भी किया होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अलग- अलग वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यदि उम्मीदवार आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन प्रकिया को पूरी तरह से रद्द कर दिया जायेगा । आवेदन करने के समय उम्मीदवारों को कुछ जरुरी दस्तावेजों की फोटो अपलोड करनी होगी। जो निम्न प्रकार है।

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कक्षा 10वीं पास होनी चाहिए ।
  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से ग्रेजुवेशन की डिग्री प्राप्त होना चाहिए ।
  • एनसीसी या एनएसएस का सार्टिफिकेट होना चाहिए ।
  • स्थायी निवास प्रत्र होना चाहिए ।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • दिव्यागं प्रमाण पत्र(यदि लागू हो )
  • एक पासपोर्ट आकार का फोटो (आवेदन पत्र के समय पर अपलोड की हुई फोटो)

आधिकारिक वेबसाइट- jceceb.jharkhand.gov.in

आवेदन शुल्क 

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करना होगा। उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान निम्न प्रकार है।

  • सामान्य, ओबीसी उम्मीदवारों को 1000/- रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एसटी / एससी (केवल उत्तर प्रदेश) उम्मीदवारों को 750/- रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • प्रदेश के बाहर के एससी और एसटी के उम्मीदवारों को – 500/- रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

झारखण्ड बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 एडमिट कार्ड

जे.सी.ई.सी.ई 2019 प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जारी किया जायेगा। जे.सी.ई.सी.ई 2019 प्रवेश पत्र केवल उन ही उम्मीदवारों को जारी किया जायेगा जिन्होंने समय पर आवेदन किया है और आवेदन शुल्क जमा किया है। उम्मीदवारों को जे.सी.ई.सी.ई 2019 एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। प्रत्येक उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ले जाना बेहद जरुरी है यदि उम्मीदवार लिखित परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं तो वह प्रवेश परीक्षा नहीं दे सकेंगे इसलिए प्रत्येक उम्मीदवारों को इस  बात का खास ध्यान देना होगा कि वह परीक्षा में अपना एडमिट कार्ड लेकर जायें।

झारखण्ड बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 एग्जाम पैटर्न

  • परीक्षा माध्यम – यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम (कंप्यूटर बेस्ड मोड) में आयोजित किया जाएगा।
  • प्रश्न के प्रकार – प्रश्न-पत्र बहुविकल्पीय वाले प्रश्न (MCQ) शामिल होंगे।
  • भाषा – प्रश्न-पत्र अंग्रेजी एवं हिंदी भाषाओं में प्रकाशित किया जाएगा।
  • परीक्षा अवधि – यह परीक्षा तीन घंटे की होगी।
  • कुल अंक – प्रश्न पत्र 150 अंक का होगा।
  • मार्किंग स्कीम – छात्र को प्रतेक सही उत्तर के लिए एक अंक दिए जायेंगे।
  • नेगेटिव मार्किंग – गलत उत्तर के लिए छात्र के 0.2 अंक काटा जायेगा।

झारखण्ड बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 रिजल्ट

जो भी उम्मीदवार जे.सी.ई.सी.ई 2019 प्रवेश परीक्षा देंगे उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। लिखित परीक्षा आयोजन मई के दूसरे हफ्ते में आयोजित की जायेगी। जिसके बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित किया जायेगा । रिजल्ट जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही जारी की जायेगी। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां उम्मीदवार अपना रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे और डाउनलोड कर सकेंगे।

झाझारखण्ड बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 काउंसलिंग

जो भी उम्मीदवार जे.सी.ई.सी.ई 2019 कि लिखित परीक्षा में पास हो जायेंगे उनके लिए काउसंलिंग आयोजित की जायेगी। काउंसलिंग में चुन्निदा उम्मीदवारों का नाम शामिल किया जायेगा जो जे.सी.ई.सी.ई 2019 लिखित परीक्षा में पास हो जायेंगे। परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जायेगी और उसके उपरान्त छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को जरुरी दस्तावेजों को भी पेश करना होगा, जिनका डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जायेगा।

झारखण्ड बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें। 

झारखंड बीएड

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।