jharkhand board exam 2019 start today

झारखंड बोर्ड की परीक्षा आज यानि 20 फरवरी, 2019 से शुरू हो चुकी है। 10वीं और 12वीं दोनोंं ही बोर्ड की परीक्षाएं 9 मार्च, 2019 तक चलेंगी। झारखंड बोर्ड टाइम टेबल के अनुसार परीक्षाएं दो शिफ्टों में आयोजित कराई जाएंगी। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं सुबह की शिफ्ट में आयोजित होगी और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दोपहर की शिफ्ट में आयोजित होगी। इस साल बोर्ड परीक्षा में 7 लाख से अधिक छात्र और छात्राएं शामिल होंगे। इस साल झारखंड बोर्ड ने पूरे राज्य में परीक्षाओं के लिए 1,137 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं।

झारखंड दसवीं बोर्ड की परीक्षा सुबह 9:45 पर शुरू होगी और दोपहर 1:00 बजे समाप्त होगी और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शुरू होकर 5:15 पर समाप्त होगी। विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र परीक्षा समय से 15 मिनट पहले पढ़ने के लिए दिया जाएगा। इस बीच कोई भी विद्यार्थी अपनी आंसर शीट में कुछ नहीं लिख सकता। परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी। झारखंड बोर्ड के प्रेक्टिकल एग्जाम भी अच्छी तरह से समाप्त हो गए हैं। झारखंड बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड 25 जनवरी, 2019 को ही जारी कर दिए गए थे। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़े जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को सलाह दी जाती है कि एडमिट कार्ड पर दिए गए वो सभी दिशा निर्देशों को देखें और ध्यानपूर्वक पढ़ें। परीक्षा वाले दिन परीक्षा केन्द्र पर अपना एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें क्यूंकि परीक्षा में प्रवेश एडमिट कार्ड से ही मिलता है। इसलिए परीक्षा के समय अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएं। विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड की दो कॉपी तो अवश्य करवार रखें। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

झारखंड बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र परीक्षा केन्द्र पर समय से 15 मिनट पहले पहुंचने की कोशिश करें। विद्यार्थी प्रश्न पत्र को पहले एक बार अच्छे से जरूर पढ़ लें और उसके बाद ही लिखना शुरू करें। बोर्ड की परीक्षाएं सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही मायने रखती हैं। बोर्ड की परीक्षाओं के आधार पर उनका भविष्य निर्भर करता है। उन्हें आगे किस फिल्ड में अपना करियर बनाना है और आगे की पढ़ाई किस क्षेत्र में जारी रखनी है आदि सभी बातें छात्र बोर्ड की परीक्षाएं पास करने के बात ही तय करते हैं। हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद ही छात्र अपनी 11वीं कक्षा में उन्हे क्या पढ़ना हैं उसका फैसला कर पाते हैं और इंटर स्कूल बोर्ड की परीक्षा पास करने के बाद उन्हें आगे क्या करना है उसका फैसला करते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।