झारखण्ड आईटीआई 2019

झारखण्ड आईटीआई 2019 झारखण्ड कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (जेसीसीईबी) के द्वारा आयोजित की जाती है। आईटीआई एग्जाम 2019 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 3 मई 2019 से शुरू हो गई है। बता दें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है। उम्मीदवार दिनांक 25 जून 2019 तक कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाता है। झारखण्ड आईटीआई में आवेदन करने से पहले अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा अवश्य जांच लें। अगर आप झारखण्ड आईटीआई के पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो आपके आवेदन को रद्द किया जा सकता है। Jharkhand ITI 2019 के आवेदन, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, मेरिट लिस्ट आदि की जानकारियों के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : झारखण्ड आईटीआई 2019 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ा कर 25 जून 2019 कर दिया गया है। इस पेज में दिए गए लिंक से करें आवेदन।

झारखण्ड आईटीआई 2019 | Jharkhand ITI 2019

झारखण्ड आईटीआई 2019 में आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपनी पसंद के अनुसार किसी भी ट्रेड का चयन कर सकते हैं। झारखण्ड आईटीआई में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा नहीं देनी होती है। चयनित उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग भी आयोजित की जाती है। झारखण्ड आईटीआई 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें नीचे दिए गए टेबल से देख सकते हैं।

 महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख 3 मई 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 2 जून 2019 15 जून 2019 25 जून 2019
प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख जुलाई 2019
फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख जुलाई 2019

महत्त्वपूर्ण लिंक

झारखण्ड आईटीआई 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • वेल्डर, कारपेन्टर, मेशन (बिल्डिंग कन्स्ट्रक्टर), सीट मेटल वर्कर एवं वायरमैन में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरुरी है।
  • अन्य सभी ट्रेड में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

आयु सीमा (1 जुलाई 2019)

  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष होना आवश्यक है।
  • झारखण्ड आईटीआई में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की गई है।

यह भी पढ़ें : झारखण्ड बोर्ड रिजल्ट 2019 यहां से देखें। 

झारखण्ड आईटीआई 2019 आवेदन पत्र

झारखण्ड आईटीआई फॉर्म डेट 2019 जारी कर दिया गया है। झारखण्ड आईटीआई 2019 के लिए आवेदन पत्र दिनांक 3 मई 2019 को जारी किया गया। आवेदन की यह प्रक्रिया दिनांक 25 जून 2019 तक चलेगी। बता दें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 02 जून 2019 तय की गई थी। इस तारीख को बढ़ा कर 15 जून 2019 तय की गई। जेसीईसीईबी ने नोटिस जारी कर के इस तारीख को फिर सी बढ़ा दिया है। अब उमीदवार 25 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। ऑफलाइन माध्यम से किया गया आवेदन मान्य नहीं होता है। आईटीआई झारखण्ड के लिए आवेदन पत्र जेसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके अलावा आप इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

नोटिस : झारखण्ड आईटीआई 2019 के लिए आवेदन की तारीख में बदलाव से जुड़ी जानकारी के लिए नोटिस यहां से देखें। 

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है। उम्मीदवार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग में द्वारा आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाता है।

  • सामान्य / अनारक्षित, आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवार, अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवारों के लिए 400 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति एवं सभी वर्ग की महिलाओं को 200 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें : झारखण्ड बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2019 यहां से देखें। 

झारखंड आईटीआई 2019 कैसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है।
  • आप चाहें तो इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने जेसीईसीबी के आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलता है।

  • होम पाहे पर ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ का ऑप्शन दिया होता है।
  • न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को अपना नाम, माता – पिता का नाम, पता, ई – मेल आईडी, मोबाइल नंबर, शैक्षिक योग्यता आदि जानकारी दर्ज करना होता है।
  • अब उम्मीदवारों को अपनी स्केन की हुई फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होता है।
  • सारी संकरियों को भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होता है।

झारखंड आईटीआई 2019 रिजल्ट

झारखण्ड आईटीआई 2019 के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट (रिजल्ट) के आधार पर किया जाता है। यह मेरिट लिस्ट कक्षा 8वीं और 10वीं के आधार पर बनाई जाती है।  मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। अनुमानों के अनुसार मेरिट लिस्ट जुलाई 2019 में जारी की जा सकती है। मेरिट लिस्ट जेसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आप अपना मेरिट लिस्ट देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : झारखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2019 यहां से देखें। 

झारखण्ड आईटीआई काउंसलिंग

झारखण्ड आईटीआई की मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग आयोजित की जाती है। मेरिट लिस्ट के द्वारा चयनित उम्मीदवार काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं। काउंसलिंग जेसीईसीई बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग में शामिल होना आवश्यक है। काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवार अलग – अलग ट्रेड में एडमिशन ले सकते हैं। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को अपना डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन करना होता है। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को नीचे दिए डॉक्युमेंट्स साथ ले जाना आवश्यक है।

  • आईटीआई एडमिट कार्ड का फोटो कॉपी
  • आईटीआई रिजल्ट
  • बैंक चालान
  • आईडी प्रूफ
  • जन्म तारीख प्रमाण पत्र
  • 10वीं / 12वीं का मार्क्सशीट
  • जाती प्रमाण पत्र

आधिकारिक वेबसाइट : jceceb.jharkhand.gov.in

अधिसूचना : झारखण्ड आईटीआई 2019 की अधिक जानकारियों के लिए अधिसूचना यहां से देख सकते हैं। 

झारखण्ड आईटीआई

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।