एनएमएमएस

झारखण्ड एनएमएमएस की परीक्षा झारखण्ड ऐकडेमिक काउंसलिंग (जेएसी) के द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से चयनित छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती है। यह परीक्षा ऐसे छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत छत्रों को कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई के लिए छत्रवृत्ति दी जाती है। झारखण्ड में हर वर्ष नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कूलरशिप (एनएमएमएस) परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन, एडमिट कार्ड, परीक्षा पैटर्न आदि की जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

झारखण्ड एनएमएमएस 2018-19 | Jharkhand NMMS 2018-2019

झारखण्ड एनएमएमएस 2018-2019  उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक हर वर्ष 6,000 रुपए छात्रवृत्ति दी जाती है। इस स्कॉलरशिप के माध्यम से छात्र अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इस परीक्षा में केवल रेगुलर क्लास करने वाले छात्र शामिल हो सकते हैं। झारखण्ड राष्ट्रीय-मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति चयन परीक्षा 2018-2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख 
आवेदन करने की आखिरी तारीख जारी कर दी गई है
परीक्षा की तारीख 21 अप्रैल 2018
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

आवेदन : झारखण्ड एनएमएमएस 2018-2019 के लिए यहां से डाउनलोड करें आवेदन पत्र। 

झारखण्ड एनएमएमएस 2018-2019 पात्रता मापदंड

  • 2017-2018 में कक्षा 8वीं में पढ़ने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।
  • समय वर्ग के उम्मीदवारों को कक्षा 7वीं में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त होना आवश्यक है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एंव निःशक्त  छात्रों के लिए 5% की छूट दी जाती है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को कक्षा 7वीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होना जरुरी है।
  • सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • मात-पिता की आय 1.50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • नियमित छात्रवृत्ति हेतु कक्षा 9वीं एवं कक्षा 11वीं में न्यूनतम 55% तथा कक्षा 10वीं में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

झारखण्ड एनएमएमएस 2018-2019 आवेदन पत्र

झारखण्ड एनएमएमएस के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया गया है। आवेदन पत्र झारखण्ड ऐकडेमिक कॉउंसिल, रांची की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.jac.nic.in पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इस पेज में दिए गए लिंक पर जा कर भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय इस बात का ध्यान रखें की आपसे कोई गलती ना हो। झारखण्ड एनएमएमएस में आवेदन में सुधार का अवसर नहीं दिया जाता है। अधूरे या गलत भरे गए आवेदन मान्य नहीं होते हैं।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन परता डाउनलोड करना होता है। आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद उसे अच्छी तरह भर कर स्कूल में जमा करना होता है। आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को आवेदन के साथ जाति प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजारी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 50 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।

झारखण्ड एनएमएमएस 2018-2019 एडमिट कार्ड

एनएमएमएस झारखण्ड के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को एडमिट कार्ड उनके स्कूल के प्रिंसिपल के द्वारा दिया जाता है। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है। एडमिट कार्ड नहीं होने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। परीक्षा शुरू होने से 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना आवश्यक है।

एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारी

एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज होती हैं। यहां से आप एडमिट कार्ड में दी गई जानकारियां देख सकते हैं।

  • छात्र का नाम
  • रॉल नंबर
  • जन्म तारीख
  • माता – पिता का नाम
  • परीक्षा की तारीख
  • परीक्षा का समय
  • परीक्षा केंद्र का नाम

झारखण्ड एनएमएमएस 2018-2019 परीक्षा पैटर्न

  • एसएटी के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार से पूछे जाते हैं।
  • परीक्षा ओएमआर शीट पर होती है।
परीक्षा प्रश्नों की संख्या नंबर  अवधि निःशक्त छात्रों की अवधि
मानसिक क्षमता परीक्षण Mental Ability Test (MAT) 90 90 90 120 मिनट
शैक्षिक योग्यता टेस्ट Scholastic Aptitude Test (SAT) 90 90 90 120 मिनट

झारखण्ड एनएमएमएस 2018-2019 आंसर की

एनएमएमएस झारखण्ड की परीक्षा के लिए आंसर की अभी जारी नहीं किया गया है। रिजल्ट जारी होने से कुछ समय पहले आंसर की जारी कर दी जाती है। आंसर की के माध्यम से छात्र रिजल्ट जारी होने से पहले अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं। आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। आंसर की जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। आंसर की जारी होने के बाद छात्र इस पेज में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से अपना आंसर की देख सकते हैं। एमएटी और एसएटी के अलग अलग आंसर की जारी की जाती है।

आंसर की 2017-2018

यहां से आप 2017-2018 में हुई परीक्षा के लिए आंसर की देख सकते हैं।

झारखण्ड एनएमएमएस 2018-2019 रिजल्ट

झारखण्ड एनएमएमएस 2018-2019 की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का रिजल्ट अभी घोषित नहीं किया गया है। रिजल्ट झारझंड ऐकडेमिक काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। रिजल्ट जारी होने के बाद इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट केवल ऑनलाइन माध्यम से ही देखा जा सकता है। किसी भी छात्र को ई – मेल या किसी अन्य माध्यम से रिजल्ट नहीं भेजा जाता है। रिजल्ट से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए थोड़े समय के अंतराल पर आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

आधिकारिक वेबसाइट : jac.nic.in 

स्कॉलरशिप

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।