झारखण्ड राज्य सरकार ने सभी छात्रों को दिया एक तोहफा, झारखण्ड सरकार जल्दी ही अपने राज्य के छात्रों के लिए राष्ट्रीय-मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति 8वीं कक्षा चयन परीक्षा (एनएमएमएस) 2018- 2019 लेगी। इस परीक्षा को पास करने वालों छात्रों को 9वीं से 12वीं  कक्षा तक छात्रवृत्ति राशि दी जाएगी झारखण्ड सरकार द्वारा। किसी भी छात्र को (एनएमएमएस) परीक्षा में कुछ भी दिक्कत है तो हम उस छात्र की हर दिक्कत को दूर कर देंगे।परीक्षा तिथि,उसकी अवधि क्या है, कितने अंक की परीक्षा होगी, सब सवाल का जबाब हमारे इस आर्टिकल में है और साथ ही साथ हम सभी छात्रों के लिए प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी ये सब परिणाम यह पर उपलब्ध करायेंगे।उम्मीदवार और अधिक विवरण की जानकरी के लिए नीचे दिए गए बिहार (एनएमएमएस) 2018-19 का पृष्ठ को देख सकते हैं। हमारी यह मुहिम है की छात्रवृत्ति परीक्षा में कोई भी छात्र असफल ना रहें।

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018 (Jharkhand NMMS)

झारखण्ड सरकार के मुताबित हर साल राष्ट्रीय-मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति चयन परीक्षा में सफल विद्यार्थीयों को  कक्षा 9वीं से 12वीं तक 6000 रुपए छात्रवृत्ति प्रदान की जाति है। यह रकम खाली शिक्षा के लिए दी जाती है अपने निजी  काम के लिए नहीं। यह छात्रवृत्ति केवल शासकीय / शासकीय अनुदान प्राप्त एवं स्थानीय निकायों के विद्यालयों में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थियों के लिए है।झारखण्ड राज्य में स्थित केवल शासकीय / शासकीय अनुदान प्राप्त एवं स्थानीय निकायों द्वारा संचालित विद्यालयों में वर्ष 2018-19 में कक्षा 8वीं में नियमित रूप से अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी परीक्षा हेतु पात्र होंगे, जिन्होंने कक्षा 7वीं में कम से कम “C” ग्रेड प्राप्त किया है।

झारखण्ड राष्ट्रीय-मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति चयन परीक्षा की तारीख और पत्र की जमा करने की अंतिम तारीख तालिका में देख सकते है।

आयोजन तिथियां
 पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 25  अगस्त 2018
परीक्षा की तारीख 4 नवंबर 2018

झारखण्ड राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018 (एनएमएमएस) पात्रता मापदंड

  • छात्र के 7वीं कक्षा में 55% का होना अनिवार्य है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एंव निःशक्त  छात्रों के लिए 5% की छूट होगी ।
  • मात -पिता की आय 1.50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • नियमित छात्रवृत्ति हेतु कक्षा 9 वी एवं कक्षा 11 वी में न्यूनतम 55% तथा कक्षा 10 वी में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

झारखण्ड राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018 (एनएमएमएस) आवेदन पत्र

आप झारखण्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। और साथ ही साथ छात्र नीचे दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

झारखण्ड राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018 (एनएमएमएस) परीक्षा पैटर्न

परीक्षा प्रश्नों की संख्या नंबर  अवधि निःशक्त छात्रों की अवधि
मानसिक क्षमता परीक्षण Mental Ability Test (MAT) 90 90 90 120 मिनट
शैक्षिक योग्यता टेस्ट Scholastic Aptitude Test (SAT) 90 90 90 120 मिनट

चयन प्रक्रिया

  •  परीक्षा के दो भाग होंगे –
    • मानसिक योग्यता परीक्षण ( MAT) एवं भाषा योग्यता परीक्षण ( LAT) (हिन्दी / अंगे्रजी)
    • शैक्षित अभिक्षमता परीक्षण (Sat) प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे, उत्तर पत्रक के रूप में (ओ.एम.आर) शीट का प्रयोग किया जाएगा। ।
  • भाषा योग्यता परीक्षण (  LANGUAGE ABILITY TEST  ) (हिन्दी अथवा अंगे्रजी ) में न्यूनतम अर्हकारी अंक (सामान्या वर्ग के लिए 40% एंव आरक्षित वर्ग के लिए 32% अभ्यर्थियों की उनके व्दारा मानसिक एवं शैक्षित  योग्यता प्राप्त अंकों के अाधार पर प्रवीणता सूची ( MERIT LIST ) तैयार की जाती है।

झारखण्ड राष्ट्रीय-मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति चयन परीक्षा ( एनएमएमएस ) 2018-19 परीक्षा परिणाम

आप झारखण्ड की (एनएमएमएस) 2018 का नतीजें  बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किये जायेंगे। सभी सीधे लिंक के माध्यम से जांच कर सकते है। जो नीचे आपको दिया जाएगा। आपको बता दें, एनटीएसई की कटऑफ के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। और ऐसी की शिक्षा और परीक्षा तमाम जानकारी के लिए आप हमारी अन्य आर्टिकल देख सकते है।

अपने विचार बताएं।