झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (जेसीईसीईबी), परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था, प्रवेश परीक्षा आयोजित करने जा रही है अर्थात् पॉलिटेक्निक प्रवेश प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा (पीईसीई 2018) आयोजित करने जा रही है। सत्र 2018 के लिए पॉलिटेक्निक डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए छात्रों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 आयोजित किया जाता है। इच्छुक उम्मीदवार झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 के लिए ऑनलाइन मोड द्वारा आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले योग्यता मानदंडों को पूरा करें। प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है और इसे परीक्षा केंद्र में लाया जाना है। परीक्षा आयोजित करने के बाद, उम्मीदवार अपना रोल नंबर दर्ज करके अपना परिणाम देख पाएंगे। प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें परामर्श के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए लेख से झारखंड पॉलीटेक्निक 2018 के बारे में अधिक जानकारी देख सकते हैं।

झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 (Jharkhand Polytechnic 2018)

बोर्ड ने झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 के लिए प्रवेश के बारे में अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवारों को उनकी पात्रता सुनिश्चित करनी चाहिए। आप नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू 10 अप्रेल 2018
पूरा आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 02 मई 2018
झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 प्रवेश पत्र 15 मई 2018
झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 परीक्षा की तारीख 19 मई 2018
परिणाम की घोषणा घोषित की जाएगी

झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 पात्रता मापदंड

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे बोर्ड द्वारा निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता मानदंड निम्नानुसार है:

  • उम्मीदवार झारखंड के एक स्थायी / स्थानीय निवासी होना चाहिए।
  • खनन इंजीनियरिंग शाखा को छोड़कर कोई आयु सीमा नहीं है जिसमें परीक्षा देने के लिए न्यूनतम आयु 17 साल होनी चाहिए।
  • कम से कम 35% अंक के साथ कक्षा 10 वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार जो 10 वीं या समकक्ष परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे या प्रकट हुए हैं और उनका नतीजा अभी तक घोषित नहीं किया गया है वे भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 आवेदन पत्र

आधिकारिक वेबसाइट पर झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया है। झारखंड पॉलीटेक्निक 2018 के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन मोड द्वारा भरा और जमा किया जा सकता है। आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन में अपने व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता विवरण, संचार विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है। विनिर्देशों के अनुसार स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर और बाएं अंगूठे की छाप अपलोड करें। ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क के लिए भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें। आखिरकार ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि दर्ज किए गए विवरण सही हैं, जैसे शुल्क भुगतान किया जाता है, उम्मीदवार आवेदन पत्र में किसी भी जानकारी को संपादित करने में सक्षम नहीं होंगे। उम्मीदवारों को भावी संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ से प्रिंट करने की सलाह दी जाती है।

आवेदन पत्र : झारखण्ड पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2018 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें।….आवेदन प्रक्रिया खत्म

आधिकारिक वेबसाइट:www.jceceb.jharkhand.gov.in

झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 प्रवेश पत्र

उम्मीदवार जो सभी पहलुओं में विधिवत पूरा आवेदन जमा करेंगे, वे अपने प्रवेश पत्र को जेसीईसीईबी वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन जमा करने के समय उनके आवेदन के अनुसार उनके आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 के लिए परीक्षा पैटर्न

परीक्षा की अवधि: 2 घंटे और 30 मिनट
टेस्ट का माध्यम: द्विभाषी, अंग्रेजी और हिंदी में
कुल अंक: 150
प्रश्नों की प्रकृति: एमसीक्यू

विषय अधिकतम अंक
भौतिक 50
रसायन 50
गणित 50
कुल 150

अंकन योजना

  • हर सही उत्तर के लिए, उम्मीदवारों को 1 अंक से सम्मानित किया जाएगा।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों का नकारात्मक अंकन होगा।
  • यदि एक से अधिक चयनित उत्तर हैं। यह गलत जवाब के रूप में विचार करेगा और अंक काट दिया जाएगा।

झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 परिणाम

प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवार अपने रोल नंबर / आवेदन संख्या दर्ज करके अपना परिणाम जांच सकेंगे। झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर अकादमिक वर्ष 2018 में प्रवेश के लिए चुना जाएगा।

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2018 काउंसलिंग

प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को परामर्श के लिए भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। परामर्श कार्यक्रम और अन्य विवरण अधिसूचना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। चयनित उम्मीदवार जो परामर्श के लिए भाग लेना चाहते हैं उन्हें रुपये की राशि का भुगतान करना होगा। जो उम्मीदवार झारखण्ड पॉलिटेक्निक काउंसलिंग में शामिल होना चाहते हैं उनको 400 रुपये (एससी / एसटी / किसी भी श्रेणी के महिला उम्मीदवारों के मामले में 250 रुपये) परामर्श के लिए देने होंगे। उम्मीदवारों को जन्म तिथि, अकादमिक योग्यता, श्रेणी इत्यादि के प्रमाण में प्रासंगिक दस्तावेज लेना होगा।

सूचना ब्रोशर- झारखंड पॉलिटेक्निक 2018 के बारे में अधिक जानकारी के लिए सूचना ब्रोशर डाउनलोड करें।

अपने विचार बताएं।