झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (जेसीईसीईबी) के द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पॉलिटेक्निक प्रवेश प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा (पीईसीई) के नाम से भी जानते हैं। पॉलिटेक्निक 2019 में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार इंजीनियरिंग और नॉन – इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं । Jharkhand Polytechnic 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। रिजल्ट दिनांक 07 जून 2019 को जारी किया गया है। इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि झारखण्ड पॉलिटेक्निक परीक्षा दिनांक 26 मई २०१९ को आयोजित की गई थी। झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 की प्रवेश परीक्षा, आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, रिजल्ट आदि की अधिक जानकारियों के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : झारखण्ड पॉलिटेक्निक रिजल्ट 2019 जारी कर दिया गया है। इस पेज में दिए लिंक से देखें रिजल्ट।

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 | Jharkhand Polytechnic 2019

पॉलिटेक्निक 2019 की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। पॉलिटेक्निक परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए जल्द ही रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। हालांकि रिजल्ट जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से देखते हैं झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 की परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें 
आवेदन करने की पहली तारीख 28 मार्च 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 22 मई 2019
प्रवेश परीक्षा की तारीख 26 मई 2019
आंसर की जारी होने की तारीख 28 मई 2019
आंसर की ऑब्जेक्शन करने की आखिरी तारीख 03 जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 07 जून 2019
काउंसलिंग की तारीख घोषित की जाएगी

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 रिजल्ट

पॉलिटेक्निक रिजल्ट २०१९ झारखण्ड जारी कर दिया गया है। पॉलिटेक्निक रिजल्ट 2019 दिनांक 07 जून 2019 को जारी किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार दिनांक 15 जून 2019 तक रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से जारी किया गया है। पॉलिटेक्निक रिजल्ट देखने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख दर्ज करना होता है। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। पॉलिटेक्निक रिजल्ट 2019 जारी होने के बाद इस पोस्ट में दिए गए लिंक के माध्यम से आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

नोटिस : झारखण्ड पॉलिटेक्निक रिजल्ट 2019 की जानकारी के लिए नोटिस यहां से देखें। 

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 आंसर की

झारखण्ड पॉलिटेक्निक आंसर की 2019 जारी के दी गई है। पॉलिटेक्निक आंसर की दिनांक 28 मई 2019 को जारी की गई है। आंसर की जेसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। इच्छुक उम्मीदवार यहां दिए गए लिंक के माध्यम से आंसर की देख सकते हैं। बता दें कि सभी सेट की आधिकारिक आंसर की जारी कर दी गई है। आप चाहें तो आंसर की पर ऑब्जेक्शन भी कर सकते हैं। आंसर की पर दिनांक 03 जून 2019 को शाम 5 बजे तक ही ऑब्जेक्शन किया जा सकता है। आंसर की पर ई – मेल के माध्यम से ऑब्जेक्शन किया जा सकता है। इसके अलावा आप हाथों – हाथ भी ऑब्जेक्शन कर सकते हैं।

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • दसवीं में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा (1 जुलाई 2019 तक)

  • खनन अभियंत्रण शाखा के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तय की गई है।
  • अन्य किसी भी शाखा के लिए न्यूनतम आयु सीमा तय नहीं की गई है।
  • इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें : झारखण्ड आईटीआई 2019 की जानकारी यहां से देखें। 

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 आवेदन पत्र

Jharkhand Polytechnic 2019 के लिए आवेदन समाप्त हो गए हैं। आवेदन दिनांक 28 मार्च 2019 को शुरू किया गया। पॉलिटेक्निक ऑनलाइन फॉर्म लास्ट डेट 2019 दिनांक 28 अप्रैल 2019 तय की गई। बता दें कि झारखण्ड पॉलिटेक्निक २०१९ में केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन किया गया। किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन मान्य नहीं होता है।

बता दें कि आवेदन पत्र जेसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया। इसके साथ ही इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना अनिवार्य है। इस के साथ ही आपको अपने अंगूठे के निशान को भी स्कैन कर के अपलोड करना होता है। आवेदन करने के बाद उसका 3 – 4 प्रिंटआउट निकालना जरुरी है।

आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना होता है। पॉलिटेक्निक फॉर्म २०१९ लास्ट डेट से पहले आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक होता है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के साथ बैंक चार्ज भी जमा करना होता है। इस बात का ध्यान रखें कि उम्मीदवारों को किसी भी परिस्थिति में आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाता है।

आवेदन शुल्क :

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों, पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों और आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 650 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए 325 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।

यह भी पढ़ें : झारखण्ड टीईटी 2019 की जानकारी यहां से देखें। 

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 एडमिट कार्ड

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि Jharkhand Polytechnic 2019 एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं किया गया है। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ समय बाद एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाता है। पॉलिटेक्निक एडमिट कार्ड 2019 जारी होने की तारीख घोषित कर दी गई है। बता दें कि एडमिट कार्ड दिनांक 22 मई 2019 को जारी किया गया। एडमिट कार्ड जेसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

पॉलिटेक्निक परीक्षा एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही डाउनलोड किया जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को ई – मेल या डाक के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकालना जरुरी है। परीक्षा के समाय एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक होता है। पॉलिटेक्निक एडमिट कार्ड २०१९ नहीं होने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है।

यह भी पढ़ें : झारखण्ड बीएड 2019 की जानकारी यहां से प्राप्त करें। 

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 परीक्षा पैटर्न

  • परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होते हैं।
  • प्रश्न हिंदी और अंगेजी दोनों भाषा में पूछे जाते हैं।
  • बता दें की इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी की जाती है।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 1 अंक दिया जाता है।
  • वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिया जाता है।
  • इस परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए 2.30 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।
  • झारखण्ड पॉलिटेक्निक २०१९ की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • पॉलिटेक्निक पेपर 2019 में सभी विषयों से 50 – 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • पॉलिटेक्निक परीक्षा 2019 कुल 150 अंकों की आयोजित होने वाली है।

यह भी पढ़ें : झारखण्ड डीएलएड 2019 की जानकारी यहां से प्राप्त करें। 

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 काउंसलिंग

झारखण्ड पॉलिटेक्निक २०१९ की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाने वाली है। हालांकि अभी तक काउंसलिंग आयोजित होने की तारीख घोषित नहीं की गई है। काउंसलिंग की तारीख जारी होते ही हम इस पोस्ट को अपडेट कर देंगे। झारखण्ड पॉलिटेक्निक काउंसलिंग के बाद उम्मीदवार झारखण्ड पॉलिटेक्निक कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। 

आधिकारिक वेबसाइट : jceceb.jharkhand.gov.in

पॉलिटेक्निक

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।