झारखण्ड पॉलिटेक्निक2019

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (जेसीईसीईबी) के द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पॉलिटेक्निक प्रवेश प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा (पीईसीई) के नाम से भी जानते हैं। इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार इंजीनियरिंग और नॉन – इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेज में नामांकन प्राप्त कर सकते हैं। खबरों के अनुसार झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 की परीक्षा मई 2019 के मध्य में आयोजित की जा सकती है। हालांकि इसकी अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 के लिए आवेदन करने से पहले आप अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा आवश्य जांच लें। अगर आप तय किए गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं कर पाए तो आपके द्वारा किए गए आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 की प्रवेश परीक्षा, आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम की अधिक जानकारियों के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

यह भी पढ़ें : हरियाणा पॉलिटेक्निक 2019 की जानकारी यहां से प्राप्त करें। 

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 (JHARKHAND POLYTECHNIC 2019)

jharkhand polytechnic 2019 की परीक्षा कुछ ही महीनों में आयोजित होने वाली है। परीक्षा से पहले आवेदन पत्र जारी कर दिए जाएंगे।jharkhand polytechnic form 2019 जारी होते ही उसकी लिंक हम इस पोस्ट में अपडेट कर देंगे। हमारे दिए गए लिंक के माध्यम से आप आसानी से झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। नीचे बानी तालिका के माध्यम से झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 की परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखों पर नजर डालते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें 
आवेदन करने की पहली तारीख अप्रेल 2019 के दूसरे सप्ताह में
आवेदन करने की आखिरी तारीख अप्रैल 2019 के आखिरी सप्ताह में
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख मई 2019 के दूसरे सप्ताह में
प्रवेश परीक्षा की तारीख मई 2019 के तीसरे सप्ताह में
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
साक्षात्कार की तारीख घोषित की जाएगी

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की डिग्री होना अनिवार्य है।
  • दसवीं में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त किए उम्मीदवार ही आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तय की गई है।
  • इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 आवेदन पत्र

jharkhand polytechnic 2019 application form अभी जारी नहीं किए गए हैं। बता दें कि आवेदन पत्र जेसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदर केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे। आवेदन करते समय शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना अनिवार्य है। इस के साथ ही आपको अपने अंगूठे के निशान को भी स्कैन कर के अपलोड करना होगा। आवेदन करने के बाद उसका 3 – 4 प्रिंटआउट निकलना न भूलें।

आधिकारिक वेबसाइट : jceceb.jharkhand.gov.in

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 प्रवेश पत्र

झारखण्ड पॉलिटेक्निक २०१९ एडमिट कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं। प्रवेश पत्र परीक्षा से कुछ समय पहले जारी कर दिए जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होते ही हम उसकी लिंक यहां अपडेट कर देंगे। झारखण्ड पॉलिटेक्निक २०१९ एडमिट कार्ड डाक के माध्यम से या किसी अन्य माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र ले जाने के जाना आवश्यक है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 परीक्षा पैटर्न

jharkhand polytechnic 2019 की होने वाली परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रश्न हिंदी और अंगेजी दोनों भाषा में पूछे जाएंगे। बता दें की इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी की जाती है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए आपको 1 अंक दिए जाएंगे। वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। इस परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए 2.30 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। झारखण्ड पॉलिटेक्निक २०१९ की परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी विषयों से 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी।

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 परिणाम

पॉलिटेक्निक रिजल्ट २०१९ झारखण्ड ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। पॉलिटेक्निक result 2019 जानने के लिए आपको परीक्षा के बाद कुछ दिनों तक इंतज़ार करना होगा। बता दें कि jharkhand polytechnic 2019 result जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। पॉलिटेक्निक result 2019 जारी होते ही हम उसे यहां अपडेट कर देंगे। उम्मीदवारों को अपने परिणाम देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख दर्ज करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 साक्षात्कार

झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होगा। आपको बता दें कि साक्षात्कार में केवल झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार ही शामिल हो सकते हैं। साक्षात्कार की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। साक्षात्कार की तारीखें जारी होते ही हम उसे यहां अपडेट कर देंगे। झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए जेसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

अपने विचार बताएं।