झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने वाले उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी रांची झारखण्ड में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी में उम्मीदवारों के लिए कई कोर्स के ऑप्शन उपलब्ध हैं। उम्मीदवार यहां से ग्रेजुएशन कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स, डिप्लोमा कोर्स आदि की पढ़ाई कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों को रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा क्योंकि अभी आवेदन प्रक्रिया शुरु नहीं हुई है। आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी की आवेदन प्रक्रिया अप्रैल 2019 में शुरु होगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.jrsu.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन प्रक्रिया शुरु होने पर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी झारखण्ड एडमिशन 2019

झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं। उन्हीं उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगें जो उम्मीदवार झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी द्वारा तय नियमों के अनुसार आवेदन करेंगे। रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी रांची झारखण्ड एडमिशन 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
रजिस्ट्रेशन शुरु होने की तारीख अप्रैल 2019
आवेदन शुरु होने की तारीख मई 2019 (ऑफलाइन और ऑनलाइन)
आवेदन खत्म होने की तारीख मई 2019 (ऑफलाइन और ऑनलाइन)
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख जून 2019
प्रवेश परीक्षा की तारीख जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख जून 2019
सेशन शुरु होने की तारीख जुलाई 2019

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी झारखण्ड एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

  • जो उम्मीदवार ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं कक्षा में कम से कम 45% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • जो उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरुरी है। साथ ही कम से कम 45% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।
  • डिप्लोमा कोर्स और प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम 45% अंक होने जरुरी हैं।

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी झारखण्ड एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अप्रैल 2019 में शुरु होगी। आवेदन पत्र जारी होने पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.jrsu.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवार रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आवेदन करने के नियम अच्छे से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे जो उम्मीदवार झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी के द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार आवेदन करेंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट – www.jrsu.in

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी झारखण्ड एडमिशन 2019 प्रवेश पत्र

झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद चयनित उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि परीक्षा का नाम, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का दिन आदि। हर कोर्स के लिए झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी के द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।उम्मीदवारों को रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड अपने साथ अवश्य लेकर जाना है।

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी झारखण्ड एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के उम्मीदवारों को यूनिवर्सिटी के द्वारा तय किए गए नियमों का पालन करना होगा । सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। ऑनलाइन माध्यम से उम्मीदवारों को आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भरना होगा। आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। जो उम्मीदवार ऑफलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे वो उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले आवेदन पत्र को सबमिट कर दें।

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को सारे नियमों के साथ पूरा करेंगे। और उन्हीं उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड लेकर जाना जरुरी है।

झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में 60% अंक लाने जरुरी हैं। उम्मीदवारों का चयन रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी रांची झारखण्ड प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को चुने गए कोर्स में एडमिशन दे दिया जाएगा।

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी झारखण्ड एडमिशन 2019 रिजल्ट

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी रांची झारखण्ड में दिखिला लेने के उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना जरुरी है। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी के द्वारा पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आ जाएगा उन उम्मीदवारों को चयनित कोर्स में एडमिशन मिल जाएगा। इसके बाद रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी के द्वारा दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को 1 हफ्ते के अंतराल में अपनी कोर्स की फीस भरनी है। इसके बाद रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी रांची झारखण्ड का 2019 का सेशन शुरु हो जाएगा।

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी झारखण्ड

झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय सरकार द्वारा स्थापित किया गया है। झारखंड के वीडी जे.आर.एस.यू. अधिनियम 2016 गुजरात के संस्थापक दृष्टिकोण पर एक उच्च प्रदर्शन वाले ज्ञान संस्थान की स्थापना के निर्णय के अनुसार है। हर साल झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय के द्वारा एडमिशन शुरु किए जाते हैं। जिनके लिए भारी संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं। झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में पढ़ने से छात्रों को अपना सुनहरा भविष्य बनाने का मौका मिलता है।

नोट – ऊपर दी गई जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

कॉलेज एडमिशन 

अपने विचार बताएं।