झारखण्ड बोर्ड परीक्षा तारीख 2019

झारखंड अकादमिक परिषद ने दसवीं और बाहरवीं कक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। जानकारी के मुताबिक झारखंड बोर्ड की दसवीं और बाहरवीं की परीक्षा 20 फरवरी 2019 से शुरू हो रही है और एक ही समय 09 मार्च 2019 को समाप्त हो रही है। बोर्ड परीक्षा झारखंड अकादमिक परिषद के द्वारा दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही है। झांखण्ड बोर्ड दसवीं की परीक्षा सुबह 9:45 से दोपहर 1 बजे के बीच आयोजित की जा रही है वहीं बाहरवीं की परीक्षा दोपहर के 2 बजे से शाम 5:15 के बीच आयोजित की जा रही है। पिछले साल झारखंड बोर्ड की दसवीं और बाहरवीं की परीक्षा 08 मार्च से 03 अप्रैल 2018 के बीच आयोजित की गई थी पिछले साल की झारखण्ड बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 1490 केंद्र बनाये गए थे। उम्मीदवारों की प्रैक्टिकल परीक्षा 01 फरवरी से 15 फरवरी 2019 के बीच चलेगी। आज हम छात्रों को इस आर्टिकल के माध्यम से झारखंड बोर्ड टाइम टेबल की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर नीचे झारखण्ड बोर्ड की विस्तार से चर्चा करते है।

झारखण्ड बोर्ड परीक्षा तारीख 2019 | मैट्रिक, इंटर टाइम टेबल

छात्र हमारे आर्टिकल के माध्यम से झारखंड बोर्ड टाइम टाइम प्राप्त कर सकते हैं। झारखंड बोर्ड दसवीं की आखरी परीक्षा मैथमेटिक्स की है और बाहरवीं की आखरी परीक्षा बायोलॉजी, जियोग्राफी और बिज़नेस मैथमैटिक्स की है। छात्र नीचे दिए हुए टेबल के अनुसार झारखंड बोर्ड दसवीं और बाहरवीं का टाइम टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

10 वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि 
परीक्षा शुरू होने की तारीख 20 फरवरी 2019
परीक्षा समाप्त होने की तारीख 09 मार्च 2019
12 वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि 
परीक्षा शुरू होने की तारीख 20 फरवरी 2019
परीक्षा समाप्त होने की तारीख 09 मार्च 2019

झारखंड बोर्ड 2019 एडमिट कार्ड

झारखंड बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। छात्र बिना एडमिट कार्ड के झारखंड बोर्ड की परीक्षा नहीं दें सकते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड 25 जनवरी 2019 से प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड झारखंड बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाकर प्राप्त करना होगा। छात्रों को हम एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की स्टेप देंगे। आइये फिर झारखंड बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड की टिप्स पर एक नज़र डालते है।

  • छात्रों को सबसे पहले झारखण्ड की आधिकारिक साइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक साइट पर जाने के बाद छात्रों को नेविगेट में एडमिट का लिंक दिखाई देगा।
  • फिर छात्रों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर छात्रों एडमिट कार्ड डाउनलोड करने नोटिफिकेशन दिखाई देगा। फिर आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद छात्रों स्कूल कोड नंबर आदि डालना होगा।
  • स्कूल कोड नंबर डालने के बाद लॉगिंग करना होगा।
  • लॉगिंग करते ही छात्रों का एडमिट खुल जायेगा। फिर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें या प्रिंट कर लें।

झारखंड बोर्ड

झारखंड अकादमिक परिषद यानि की आरबीएससी राजस्थान सरकार के अंर्तगत आता हैं। जेएसी बोर्ड का मुख्य कार्य राज्य की शिक्षा प्रणाली को संभालना हैं। बोर्ड यह भी देखता हैं की छात्रों को अच्छे से शिक्षा पा्रप्त हो रही हैं या नहीं और परीक्षा कराने के साथ साथ बाकी गतिविधियों पर भी ध्यान रखती हैं जैसे की सिलेबस, शिक्षा प्रणाली को देखना आदि। झारखंड एकेडमिक काउंसिल हर तरीके से शिक्षा को और बेहतर बनाने की कोशिश में लगा हुआ हैं।

टाइम टेबल

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।