जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी एडमिशन

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरु हो गए हैं। जो उम्मीदवार इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर का कोर्स करना चाहते हैं वो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। इसके लिए आवेदन 25 फरवरी 2019 से शुरु हो गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार 30 मार्च 2019 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं। आपको बता दें कि जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के बाकी के सभी कोर्स के लिए भी एडमिशन शुरु हो गए हैं। बाकी के कोर्स के लिए एडमिशन 14 मार्च 2019 से शुरु हो गए हैं। और उम्मीदवार 12 अप्रैल 2019 तक आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

आपको बता दें कि इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कोर्स में एडमिशन जेई मेन 2019 के आधार पर किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया में भाग लेन रहे उम्मीदवारों को जेई मेन 2019 की परीक्षा में शामिल होना है उसके बाद ही उम्मीदवार आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.jmi.ac.in से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले जेई मेन 2019 परीक्षा में शामिल होना होगा। उसके बाद ही उम्मीदवार बी.टेक और आर्किटेक्चर कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। साथ उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख (इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर) 25 फरवरी 2019
आवेदन खत्म होनेे की तारीख (इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर) 30 मार्च 2019
आवेदन शुरु होने की तारीख (बाकी के कोर्स के लिए) 14 मार्च 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख (बाकी के कोर्स के लिए) 12 अप्रैल 2019
आवेदन पत्र में संशोधन शुरु होने की तारीख 31 मार्च 2019
आवेदन पत्र में संशोधन खत्म होने की तारीख 3 अप्रैल 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

बी.टेक

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं कक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त होने चाहिए। 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित विष्य होने जरुरी है।
  • या फिर उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। और उसमें कम से कम 55% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।

आर्किटेक्चर

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं कक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त होने चाहिए। 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित विषय होने जरुरी है।
  • या फिर उम्मीदवार के पास डिप्लोमा होना चाहिए जिसमें कम से कम 55% अंक प्राप्त होने चाहिए। साथ ही गणित विषय होना जरुरी है।

नवीनतम – 

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में इस साल से सेशन 2019-20 से सेल्फ फाइनेंसिंग योजना के तहत टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और मैनेजमेंट से जुड़े तीन नए कोर्स शुरु किए गए हैं। जामिया के सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्टड़ीज में इसी साल के सेशन से एमबीए – आंट्रप्रनुर एंड फैमिली बिजनेस नाम से एक नया कोर्स शुरु किया गया है।

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आपको बता दें कि इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को जेई मेन 2019 की परीक्षा में शामिल होना जरुरी है। इसके बाद ही कोई उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के योग्य माना जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.jmi.ac.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

बी.टेक में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को जेई मेन 2019 पेपर – 1 में शामिल होना जरुरी है। वहीं आर्किटेक्चर कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार को जेई मेन 2019 के पेपर – 2 में शामिल होना जरुरी है। जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी 2019 के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपना 12 अंक का जेई मेन 2019 का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र को भरना है। साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है।

आवेदन शुल्क

सभी उम्मीदवारों को 550/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आवेदन पत्र –  जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी 2019 आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.jmi.ac.in

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 कैसे करें आवेदन

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया में उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार ही आवेदन करना है। जो उम्मीदवार नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप्स को फोलो करना है। नीचे दिए स्टेप्स को फोलो कर उम्मीदवार आसानी से आवेदन पत्र भर सकते हैं।

  • जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी 2019 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in पर जाना है।
  • वहां पर उम्मीदवारों को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है। रजिस्ट्रेशन करवाते समय उम्मीदवारों को अपना ई-मेल आईडी और फोन नंबर को सही से डालना है। उसी में भविष्य की सारी जानकारी आएगी।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को भरना है।
  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सभी जानकारी विस्तार से भरनी है।
  • साथ ही जेई मेन 2019 का रजिस्ट्रेशन नंबर जरुर डालना है।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को मांगी गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।
  • आवेदन पत्र को पूरा भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • आवेदन शुल्क भुगतान के बाद उम्मीदवार सबमिट बटन दबांए और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।
  • आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद उम्मीदवार भविष्य के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकाल लें।

आवेदन करने से पहले यह चीजें रखें तैयार

जामिया मिलिया इस्लामिया के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। जिन उम्मीदवारों को इस यूनिवर्सिटी के किसी भी कोर्स में एडमिशन लेना है वो इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को आवेदन करते समय कुछ नियमों का खास ध्यान रखना है। उम्मीदवारों को आवेदन करते समय कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है और जानकारी को डालना है जिसके बारे में आप नीचे से देख सकते हैं।

  • ई-मेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • स्कैंड फोटो
  • स्कैंड सिग्नेचर
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को अपने जेएमआई रिजल्ट का इंतजार रहेगा। जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को सभी नियमों के साथ पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार लिए जाएंगे। आपको बता दें कि बी.टेक में एडमिशन ले रहे उम्मीदवारों का एडमिशन जेई मेन 2019 पेपर – 1 में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। वहीं आर्किटेक्चर कोर्स में उम्मीदवारों का एडमिशन जेई मेन 2019 पेपर – 2 में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा।

यूनिवर्सिटी एडमिशन

अपने विचार बताएं।