Categories: कॉलेज

जेएनईई/ JNEE आवेदन पत्र 2020

ज्योति विद्यापीठ वीमेंस विश्वविद्यालय जयपुर प्रतिवर्ष विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए जॉइंट नेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JNEE) परीक्षा आयोजित करता है। इसके साथ विध्वविद्यालय मेरिट लिस्ट के माध्यम से एवं मैनेजमेंट कोटा के जरिये भी एडमिशन प्रदान करता है। आपको बता दें की यह विश्वविद्यालय महिला विश्वविद्यालय है इसलिए इसमें केवल महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती हैं। विश्वविद्यालय की एडमिशन प्रक्रिया में भाग लेने की इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण कर सकते हैं। आपको बता दें कि आप अगर अलग अलग तीनों माध्यम में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सभी के लिए अलग अलग आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र भरने के साथ आपको आवेदन फीस अनिवार्य रूप से जमा करनी होगी तभी आपका आवेदन पूर्ण माना जायेगा, बिना आवेदन फीस जमा किये गए आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा।

जेएनईई/ JNEE आवेदन पत्र 2020

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि ऑनलाइन माध्यम के साथ साथ आप ऑफ़लाइन माध्यम से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आप डायरेक्ट विश्वविद्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त करके उसे पूर्ण रूप से भरकर विश्वविद्यालय में जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र में आप जिस भी माध्यम से एडमिशन लेना चाहते हैं उसका चयन करेंगे। आपके द्वारा चयनित प्रक्रिया से आधार पर आपकी प्रवेश प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। जेएनईई 2020 आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन पत्र जारी होने की तिथि अप्रैल 2020
आवेदन की अंतिम तिथि मई 2020
प्रवेश परीक्षा की तिथि जून 2020

आधिकारिक वेबसाइट : www.jvwu.ac.in

जेएनईई 2020 आवेदन प्रक्रिया

जेएनईई 2020 आवेदन प्रक्रिया में उम्मीदवार दो माध्यमों से भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार ऑनलाइन व ऑफ़लाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि अगर वे डायरेक्ट प्रबंधन कोटा एवं प्रवेश परीक्षा दोनों में भाग लेना चाहते हैं तो उनको अलग-अलग आवेदन फीस जमा करके अलग-अलग आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन – जो उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं वे ज्योति विद्यापीठ वीमेंस विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.jvwu.ac.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ निर्धारित की गई आवेदन फीस भरनी होगी। आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भरी जा सकती है।

ऑफ़लाइन : ऑफ़लाइन माध्यम में इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय से आवेदन पत्र डायरेक्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवार पूर्ण रूप से भरे आवेदन पत्र को विश्वविद्यालय कैंपस में जमा कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ निर्धारित की गई आवेदन फीस जमा करनी होगी। आवेदन फीस उम्मीदवार डायरेक्ट विश्वविद्यालय में नकद जमा कर सकते हैं या वे डीडी (ज्योति विद्यापीठ वीमेंस विश्वविद्यालय के पक्ष में) के माध्यम से एवं ऑनलाइन माध्यम से भी जमा कर सकते हैं।

योग्यता एवं मापदंड

अंडर ग्रेजुएशन कोर्स :

  • बैचलर ऑफ़ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी, बैचलर ऑफ़ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी कोर्स के लिए उम्मीदवार ने 12वीं की परीक्षा 50% अंको (आयुर्वेदिक) के साथ फिज़िक्स, केमिस्ट्री, बायो से पास की हो।
  • प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग विज्ञान के लिए उम्मीदवार ने 12वीं की परीक्षा फिज़िक्स, केमिस्ट्री, बायो से पास की हो।
  • बीटेक एफबीटी के लिए उम्मीदवार ने 12वीं पीसीबी या पीसीबीएम के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • बीटेक सीएसई एवं बीटेक ईएसई के लिए उम्मीदवार ने 12वीं पीसीएम या पीसीबीएम के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • बीटेक + एमटेक/ एमबीए सीएसई के लिए उम्मीदवार ने 12वीं पीसीबी या पीसीबीएम के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • बीडीएस एफडी, बीडीएस आईडी एवं बीबीए के लिए उम्मीदवार ने किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास की हो।
  • बीएएलएलबी, बीकॉम एलएलबी, बीबीए एलएलबी के लिए उम्मीदवार ने 12वीं किसी भी स्ट्रीम से जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों ने 50% एवं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों ने 45% अंको के साथ पास किया हो।
  • बीए बीएड (हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम) के लिए उम्मीदवार ने किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा 50% अंको के साथ पास की हो।
  • बीएससी बीएड के लिए उम्मीदवार ने 12वीं पीसीबी या पीसीबीएम के साथ 50% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • बीएससी ऑनर्स के लिए उम्मीदवार ने 12वीं की परीक्षा पीसीएम/ पीसीबी/ पीसीबीएम के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • बीफार्मा करने के लिए उम्मीदवार ने 12वीं की परीक्षा अंग्रेजी विषय के साथ पीसीएम/ पीसीबी/ पीसीबीएम के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • फिजिओथेरेपी, मेडिकल लैब टेक, ऑप्टामीटर, विकिरण प्रौद्योगिकी के सम्बंधित कोर्स करने के लिए उम्मीदवार ने 12वीं पीसीबी या पीसीबीएम के साथ उत्तीर्ण की हो।

पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम :

  • खाद्य एवं बायोटेक के कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवार ने बीटेक या एमसी फ़ूड टेक्नोलॉजी के साथ पास किया हो।
  • कंप्यूटर विज्ञान के कोर्स के लिए उम्मीदवार ने बीटेक सीएस/ एमएससी/ एमसीए की डिग्री प्राप्त की हो।
  • इलेक्ट्रॉनिक संचार के कोर्स के लिए उम्मीदवार ने बीटेक ईसी या एमएससी की डिग्री प्राप्त की हो।
  • एमसीए करने के लिए उम्मीदवार ने किसी भी स्ट्रीम से स्नातक एवं 12वीं की परीक्षा गणित विषय के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • एमसीए लेट्रल एंट्री में एडमिशन के लिए उम्मीदवार ने बीसीए/ बीएससी सीएस/ आईटी/ पीजीडीसीए की डिग्री प्राप्त की हो।
  • एमबीए एचआरएएम, एमबीए बीएफ़एम, एमबीए एचए एवं एचसी के लिए उम्मीदवार ने किसी भी स्ट्रीम से स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो।
  • एलएलएम के लिए जनरल श्रेणी के उम्मीदवार ने 45% एवं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार ने 40% अंको के साथ एलएलबी की डिग्री प्राप्त की हो।
  • बीएड करने के लिए उम्मीदवार ने इंजीनियरिंग का कोर्स 55% अंको के साथ या स्नातक 50% अंको के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • एमएड करने के लिए उम्मीदवार ने बीएड का कोर्स 50% अंको के साथ पास किया हो।

पीएचडी प्रोग्राम :

  • पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए उम्मीदवार ने पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों ने 55% अंको के साथ एवं एससी, एसटी एवं ओबीसी के उम्मीदवारों ने 50% अंको के साथ हासिल की हो।

जेएनईई 2020 एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद जिन उम्मीदवारों ने प्रवेश के माध्यम को प्रवेश परीक्षा के जरिए चुना होगा उन्हें एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड उम्मीदवार विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.jvwu.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवार याद रखें कि जब वे परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएँ तो अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएँ नहीं तो आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा के बाद उम्मीदवारों के जेएनईई परिणाम जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार जेएनईई 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई बटन के लिंक पर क्लिक करके हमारे मुख्य पेज को पढ़ सकते हैं।

जेएनईई

Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

6 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

6 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

7 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

6 घंटे ago