जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) ने 2019- 20 सत्र के लिए जेएनयू प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी की है। जेएनयू के 2019-20 सत्र के लिए जेएनयू ने अभी केवल प्रवेश परीक्षा की टेंटेटिव तिथि ही जारी की है। जेएनयू ने जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम (जेएनयूेईई) की तिथि 27 दिसंबर 2018 से 30 दिसंबर 2018 जारी की है। जेएनयू ने अपने नोटिस में ये साफ़ तौर से लिखा है कि ये टेंटेटिव डेट हैं। यानि कि नोटिस के मुताबिक जेएनयू प्रवेश परीक्षा की तिथि में बदलाव किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं ऑनलाइन प्रवेश परीक्षाओं में पहले जहाँ सब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते थे अब उसे हटाकर एमसीक्यू सवाल पूछे जाएंगे। अब जेएनयू प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करेगी।

आपको बता दें कि इसे लेकर जेएनयू के कई केंद्रों के डीन और प्रोफेसरों ने विरोध भी किया। पाठकों को बता दें कि ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए एक समिति का गठन किया गया है। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी(जेएनयू) में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए बनाई गई समिति की 28 मई को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। इस समिति की बैठक में कई सेंटर के डीन भी मौजूद थे। जिन्होंने बैठक में शामिल होकर फैसले को अंजाम दिया। इस बैठक में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा करने को लेकर कई बातों पर चर्चा की गई।

यहां पर मिली एक जानकारी के अनुसार जेएनयू प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अभी तक सभी छात्र केवल ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते थे और प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन आयोजित होती थी। पर वहीं अब प्रवेश परीक्षा को भी ऑनलाइन कर दिया गया है।  बताया जा रहा है कि ऑफलाइन परीक्षा के लिए जेएनयू के स्टाफ को देश भर के शहरों में जाना होता है। ऐसे में अगर जेएनयू ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन कराएंगे तो समय और संसाधनों की बचत हो सकती है। अब जहाँ जेएनयू इस फैसले को लेकर मंजूरी दे रहा है वहीं जेएनयू के छात्रों ने ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराने को लेकर चिंता व्यक्त की है।

आपको बता दें कि सभी 169 पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन परीक्षा होगी। ऑनलाइन परीक्षा के लिए बनी सम्मिति की बैठक में यह बात कही गई है कि जुलाई सत्र 2019 के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का आयोजन 27-30 दिसंबर 2018 तक करवा दिया जाएगा।

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि जेएनयू 2019 सत्र के लिए जल्द ही आवेदन पत्र जारी किया जाएगा। ऐसा बताया जा रहा है कि अक्टूबर महीने में जेएनयू प्रवेश 2019 के लिए आवेदन शुरू हो सकते हैं। पर अभी तक आवेदन पत्र जारी होने की तिथि को लेकर जेएनयू की तरफ से कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है। अब देखने वाली बात ये है कि जेएनयू कब तक 2019-20 सत्र के लिए आवेदन पत्र जारी करता है। पहले जहाँ छात्रों को केवल ऑनलाइन आवेदन और ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क देना होता था वहीं अब छात्रों को ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा भी देना होगा।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी(जेएनयू) ने शैक्षणिक वर्ष 2018-2019 के लिए प्रवेश परीक्षा 27 दिसंबर से 30 दिसंबर तक आयोजित की थी। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी(जेएनयू) ने शैक्षणिक वर्ष 2018-2019 के लिए एम.फिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों में 720, बीए पाठ्यक्रमों में 459 और एमए,एमएससी,एमटेक और एमपीएच पाठ्यक्रमों में 1,118 सीटों पर आवेदन आमंत्रित किए गए थे। अब देखने वाली बात ये है कि 2019-2020 के लिए जेएनयू कितने सीटों पर आवेदन आमंत्रित करती है। छात्रों को बता दें कि जेएनयू में हर वर्ष लाखों की संख्या में छात्र आवेदन करते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।