जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) एकेडमिक सेशन 2019-20 में सभी प्रोग्राम कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च, 2019 से शुरू हो रही है। जेएनयू में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार 15 अप्रैल, 2019 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम 27 मई, 2019 से शुरू होंगे। इस साल पहली बार जेनयू एडमिशन के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम होंगे जिसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की देख-रेख में होगा। एंट्रेंस एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन होगा। यह आधिकारिक सूचना जेएनयू ने बुधवार को जारी की है।

जेएनयू में इस साल सभी प्रोग्राग कोर्सों को मिलाकर कुल 3383 सीटों पर एडमिशन होगें, जिसमें 1043 सीटें एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम कोर्स की होंगी। जेएनयू एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम 127 शहरों में आयोजित होंगे, जो पिछले साल से ढाई गुना अधिक है। जेएनयू में पिछले साल एंट्रेंस एग्जाम दिसंबर में हुआ था। लेकिन इस साल यह एंट्रेंस एग्जाम मई में कराया जा रहा है। एंट्रेंस एग्जाम पूरी तरह ऑनलाइन कम्प्यूटर बेस्ड होगा, जिसमें सारे सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। उम्मीदवार जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल, 2019 तक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद 17 अप्रैल से 19 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सुधार करने का मौका भी दिया जाएगा। यदि किसी उम्मीदवार से फॉर्म में कोई गलती हुई हो तो वो उसे सुधार सकते हैं। रजिस्ट्रेशन समाप्त होने के बाद एनटीए ई-प्रॉस्पेक्टस अपलोड कर देगी।

उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम के लिए अपने एडमिट कार्ड 22 अप्रैल से एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। जेएनयू ऑनलाइन एंटरेंस एग्जाम 27 मई से 30 मई तक चलेंगे। जेएनयू के डायरेक्टर का कहना है कि ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम होने से यह पूरी तरह से पारदर्शी होगा जिसके लिए किसी खास जानकारी की जरूरत नहीं पड़ेगी। एंट्रेंस एग्जाम होने के बाद एनटीए आंसरकी अपलोड करेगा, जिससे स्टूडेंट्स अपने जवाब मिला सकें। एनटीए स्टूडेंट्स की मदद के लिए अलग से टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर भी बनाएगा, जहां स्टूडेंट्स जाकर एंट्रेंस टेस्ट की प्रैक्टिस अच्छे से कर सकें।

एमफिल और पीएचडी कोर्स के लिए हुए एंट्रेंस एग्जाम के परिणाम 10 जून को घोषित किए जाएंगे। इसके बाद 26 जून से लेकर 3 जुलाई तक वाइवा होगा। वाइवा के बाद 8 जुलाई तक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन प्रोग्राम कोर्सों के लिए वाइवा नहीं होगा उनकी मेरिट लिस्ट 18 जुलाई तक जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को एडमिशन की आगे की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एमफील, पीएचडी, एमएससी, एमटेक, एमसीए, एमए, मास्टर्स पब्लिक हेल्थ, मास्टर्स ऑफ आर्ट्स, पीजी डिप्लोमा, बीए, बीए ऑनर्स, आदि अलग अलग प्रोग्राम कोर्सों में एडमिशन ले सकते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।