जवाहरलाल नेहरु एमबीए एडमिशन 2019

जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय एमबीए प्रवेश 2019 के लिए छात्रों का चयन कैट 2019 के आधार पर दिया जायेगा। जो भी छात्र जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019 लेना चाहते हैं उनको कैट में उपस्थित होना आवश्यक था। अटल बिहारी वाजयेपी स्कूल ऑफ मैनजमेंट एंड एंटरप्रन्योशिप में जेएऩयू प्रवेश प्रदान करता है। बता दें कि जेएनयू एमबीए 2019 में प्रवेश के लिए 9वीं सूची का परिणाम जारी कर दिया गया है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दी गई लिंक से भी अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं। जो भी छात्र JNU MBA Admission 2019 में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होता है। आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किये गए थे । आवेदन पत्र भरने से पहले छात्रों को आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांचना होगा उसके बाद ही आवेदन करना होगा। जो भी छात्र जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी एमबीए एडमिशन 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं।

कैट 2019

नवीनतम- जेएनयू एमबीए 2019 में प्रवेश के लिए 11वीं परिणाम सूची हुई जारी, 11वीं सूची प्राप्त करने के लिए नीचे की ओर स्क्रोल करें।

जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019

जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019 के लिए आवेदन प्रकिया 20 जनवरी 2019 से 1 मार्च 2019 तक जारी की गई थी। जिन छात्रों ने आवेदन पत्र भरा होगा उनकी शौक्षिक योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी, मेरिट लिस्ट कैट में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा, जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा वह जेएनयू एमबीए में प्रवेश कर सकेंगे। जो भी छात्र जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह नीचे दी गई तालिका को देख सकते हैँ।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र शुरु होने कि तिथि 20 जनवरी 2019
ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रकिया समाप्त होने कि तिथि 1 मार्च 2019
शार्टलिस्ट उम्मीदवारों के एमबीए वाईवा, इंटरव्यू 15,16 और 18 अप्रैल 2019
परिणाम जारी होने कि तिथि 26 अप्रैल 2019
सीट्स स्टाडिंग डेट की बुकिंग 03 मई 2019
सीट डेट समाप्त होने कि तिथि 14 मई 2019
तीसरी सूची 17 मई 2019
छठी सूची 07 जून 2019

जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019 रिजल्ट

जेएनयू एमबीए एडमिशन रिजल्ट 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि आधिकारिक वेबसाइट पर 6वीं सूची और सांतवी सूची कर दी गई है छात्र मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करके परिणाम की जांच कर सकते हैं।

परिणाम

जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019 पात्रता मानदंड

जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे वह आवेदन पत्र में मांगी गई शैक्षिक योग्यता की जांच हमारे पेज से प्राप्त कर सकते हैं, ताकि वह आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य हों।

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से स्नातक की उपाधि या समकक्ष की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 60 प्रतिश्त अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के 55 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योशिप (एबीवीएसएमई/ABVSME) एमबीए कोर्स के लिए आवेदन प्रकिया का संचालन करता है। जो भी छात्र जेएनयू एमबीए एडमिशन एप्लीकेशन फॉर्म 2019 भरना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैँ। जेएनयू एमबीए एप्लीकेशन फॉर्म 2019 भरने से पहले छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें यदि छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा इसलिए छात्रों को इस बात के लिए सूचित किया जाता है कि JNU MBA Application Form 2019 भरने से पहले मागी गई जानकारी को जांच लें।  जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा आवेदन शुल्क नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से भर सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आवेदन प्रकिया पूरी होगी।

आवेदन शुल्क 

जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा तभी आवेदन प्रकिया पूरी होगी । छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से भर सकते हैं ।

  • सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 2000 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां उम्मीदवार “नया रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करें ।
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और नया पासवर्ड दर्ज करना होगा ।
  • मांगी गई सारी जानकारी भरें और सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको लॉगिन करना होगा।
  • छात्र अपना रजिस्ट्रेशन नंबर संभाल कर रखें ।
  • लॉगिन करने के बाद ही छात्रों का आवेदन पत्र प्राप्त हो सकेगा।
  • आवेदन पत्र प्राप्त होने के बाद छात्र उसमें मांगी गई सारी जानकारी, सारा विवरण एकदम ठीक और सही से भरें।
  • सभी व्यक्तिगत विवरण भरने के बाद आपको सबमिट का बटन दबाना होगा ।

जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019 इंटरव्यू

जिन उम्मीदवारों को शार्टिलिस्ट उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा, इंटरव्यू की जानकारी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर दी जायेगी जिसके माध्यम से छात्र इंटरव्यू की महत्वपूर्ण तिथियों की जांच कर सकते हैं। छात्रों की मेरिट लिस्ट कैट में प्राप्त अंकों के आधार पर निकाली जायेगी। कैट के अंकों का वेटेज 70 प्रतिशत होगा और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों का वेटेज 30 प्रतिशत होगा।

जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019 चयन प्रकिया

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी एमबीए में जो छात्र एडमिशन लेना चाहते हैं उनका चयन कैट में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। कैट यानि कॉमन एडमिशन टेस्ट मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश लेने के लिए सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है। कैट में प्राप्त अंकों के आधार पर यूनिवर्सिटी की ओर से मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी जिसके बाद छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा, इंटरव्यू प्रकिया पूरी होने के बाद छात्रों को जेएनयू एमबीए 2019 में प्रवेश दिया जायेगा।

जेएनयू एमबीए एडमिशन 2019 सीट इंटेक

अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रन्योरशिप, जेएनयू एमबीए कोर्स में 50 प्रतिशत छात्रों को प्रवेश दिया जायेगा।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू)

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) नई दिल्ली, भारत में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की स्थापना 1969 में संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। इसका नाम भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया था। पार्थसारथी पहले कुलपति थे।  मूनिस रज़ा संस्थापक अध्यक्ष और रेक्टर थे। JNU विधेयक 16 नवंबर 1966 को लोकसभा में पारित किया गया था और JNU अधिनियम 22 अप्रैल 1969 को लागू हुआ था।

आधिकारिक वेबसाइट- jnu.ac.in

जेएनयू एडमिशन 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।