जेएनयू भर्ती 2019 ( जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय) ने नॉन टीचिंग पदों के लिए कुछ नियुक्तियों की घोषणा की है। जिसमें कुल 73 पदों की संख्या है। नॉन टीचिंग पदों में पर्सनल असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, जूनियर असिस्टेंट-कम-टाइपिस्ट और ऑफिस अटेंडेंट (मल्टी टास्किंग स्टाफ) के पद शामिल हैं। उम्मीदवार यदि नौकरी पाना चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उन उम्मीदवारों को आवेदन ऑनलाइन करना होगा। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन पत्र प्रकिया शुरु हो चुकी है इसलिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं आवेदन पत्र करने की अंतिम तिथि 4 फरवरी 2019 है।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी भर्ती 2019 में आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट www.jnu.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर हमारे पेज पर दिये गये आर्टिकल से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किये गये हैं इसलिए जो इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी भर्ती 2019 परीक्षा के लिए 73 पदों की घोषणा की गई है जिसमें पर्सनल असिस्टेंट,स्टेनोग्राफर,जूनियर असिस्टेंट-कम-टाइपिस्ट और ऑफिस अटेंडेंट (मल्टी टास्किंग स्टाफ) के पद शामिल हैं। इन पदों के लिए आवेदन पत्र की प्रकिया को शुरु कर दिया गया है इसलिए जो उम्मीदवार अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उनके लिए ये सुनहरा मौका है। जेएनयू भर्ती 2019 से जुड़ी जानकारी यानि पद, आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, योग्यता, नोटिफेकिशन आदि की जानकारी आपको हमारे इस पेज से प्राप्त होगी।इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी भर्ती 2019 की कुछ महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई सारिणी में उम्मीदवार देख सकते हैं।

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र शुरु होने की तिथि जारी कर दिये गये हैं
आवेदन पत्र की अंतिम तिथि 4 फरवरी 2019
जेएनयू भर्ती 2019 आयोजन शुरु होने की तिथि घोषित की जायेगी
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जायेगी
परिणाम घोषित होने की तिथि घोषित की जायेगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

  1. पद का नाम- पर्सनल असिस्टेंट
    पदों की कुल संख्या – 02 (अनारक्षित)
    वेतनमान : 35,400 से 1,12,400 रुपये।
  2. पद का नाम- स्टेनोग्राफर
    पदों की कुल संख्या – 07 (अनारक्षित : 03)
    वेतनमान : 25,500 से 81,100 रुपये।
  3. पद का नाम- जूनियर असिस्टेंट-कम-टाइपिस्ट,
    पदों की कुल संख्या – 44 (अनारक्षित : 19)
    वेतनमान :19,900 से 63,200 रुपये।
  4. पद का नाम- ऑफिस अटेंडेंट (मल्टी टास्किंग स्टाफ)
    पदों की कुल संख्या – 20 (अनारक्षित : 06)
    वेतनमान : 18,000 से 56,900 रुपये।

जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019 योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

पर्सनल असिस्टेंट पद योग्यता

  • सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (10+2) प्राप्त होना चाहिए।
  • शॉर्टहैंड में 100 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।
  • स्टेनोग्रफर में कम से कम दो साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए।
  • बैसिक कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए।

स्टेनोग्राफर पद योग्यता

  • सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (10+2) प्राप्त
  • शॉर्टहैंड में 80 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।

जूनियर असिस्टेंट-कम-टाइपिस्ट योग्यता

  • सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (10+2) प्राप्त होना चाहिए।
  • टाइपराइटिंग में स्पीड अच्छी होनी चाहिए।
  • इंग्लिश टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट होने चाहिए तो वहीं हिंदी टाइपिंग में 25 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

ऑफिस अटेंडेंट (मल्टी टास्किंग स्टाफ) पद योग्यता

  • दसवीं परीक्षा पास हो या आईटीआई पास होनी चाहिए।

आयु सीमा

  • जेएनयू भर्ती 2019 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा की अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।

जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019 आवेदन पत्र

जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिये गये हैं। जो 4 फरवरी 2019 तक जारी रहेंगे। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं।आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किया गया है जिसको उम्मीदवार प्राप्त कर सकते हैं।जो भी उम्मीदवार अपना करियर बनाना चाहते हैं वह उम्मीदवार 4 फरवरी 2019 को शाम 5.30 बजे तक आवेदन कर सकेंगे।आवेदन पत्र की प्रकिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करना होगा। यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र की प्रकिया को भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा नहीं करते तो उनके आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। जेएनयू भर्ती 2019 आवेदन पत्र को भरने के लिए उम्मीदवारों को सही से आवेदन प्रकिया को भरना होगा। जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019 आवेदन पत्र उम्मीदवार हमारे पेज पर दिये गये लिंक से भी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट- www.jnu.ac.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य/ ओबीसी के उम्मीदवारों को 500/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी/ एसटी/ दिव्यांगों/ महिलाओं का कोई शुल्क नहीं।

जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019 प्रवेश पत्र

जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे।आवेदन पत्र की प्रकिया खत्म होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड प्राप्त होंगे। जेएनयू भर्ती 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले जारी कर दिये जायेंगे इसलिए परीक्षा से पहले उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे जिन्होंने आवेदन प्रकिया को सही ठंग से भरा होगा और आवेदन पत्र की अंतिम तिथि से पहले आवेदन शुल्क का भुगतान किया होगा उनको एडमिट कार्ड मिलेगा। जेएनयू भर्ती 2019 की परीक्षा के लिए यदि उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं वह जेएनयू भर्ती 2019 की परीक्षा देने के योग्य नहीं होगें इसलिए उम्मीदवारों को इस बात की सूचना पहले ही दे जाती है कि वह परीक्षा के समय एडमिट कार्ड अवश्य ले जायें।

जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019 चयन प्रकिया

जेएनयू भर्ती 2019 के योग्य उम्मीदवारों की चयन प्रकिया के लिए निम्न चरणों को शामिल किया है।जो 50 प्रतिशत अंको के होंगे। चयन प्रकिया के निम्न चरण इस प्रकार हैं।

  • स्किल टेस्ट
  • बहुविक्लपीय टेस्ट
  • लिखित परीक्षा

जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019 रिजल्ट

जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती 2019 परीक्षा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के परिणाम घोषित किये जायेंगे। वैसे तो परीक्षा खत्म होने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा रिजल्ट का बेस्रबी से इंतजार रहता है। जानकारी के लिए बता दें कि जेएनयू भर्ती 2019 रिजल्ट की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन परीक्षा खत्म होने के कुछ दिनों बाद ही घोषित कर दी जायेगी। परीक्षा खत्म होने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट घोषित होने का इंतजार होता है।जेएनयू नॉन टीचिंग भर्ती  2019 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार डाउनलोड करके प्रिट आउट निकलावा सकते हैं।

जेएनयू भर्ती 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

Mody University Apply Now!!

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।