जेपीएससी भर्ती 2018

आज के समय में सरकारी नौकरी की मांग सबसे ज्यादा है। इसका कारण है इसमें मिलने वाली कई सुविधाएं। लोग कई वर्षों तक सरकारी नौकरी के प्रयास में लगे रहते हैं। कुछ को सफलता मिलती है। तो कुछ नौकरी न मिलने से हताश हो जाते हैं। सरकारी नौकरी के इक्षुक उम्मीदवार जो झारखण्ड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) में नौकरी की तलाश में हैं उनकी तलाश जल्द ही ख़त्म होने वाली है। जेपीएससी भर्ती 2018 ने कुछ रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन निकलने की तारीख 14 सितम्बर 2018 थी।

जेपीएससी भर्ती 2018 आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर 2018 है। ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को दिनांक 12 नवम्बर 2018 तक अपने प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि कार्यालय तक पहुंचना अनिवार्य है। प्रवेश पत्र, परीक्षा की तारीख और परिणाम की तारीख निकलते ही हम उसे यहां अपडेट कर देंगे। जेपीएससी भर्ती 2018 से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए जेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर लें।

जेपीएससी भर्ती 2018 (JPSC Recruitment 2018)

जेपीएससी भर्ती 2018 के आवेदन पत्र निकल गए हैं। इक्षुक एवं योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर दे। उम्मीदवार 31 अक्टूबर 2018 तक अपनी परीक्षा शुल्क जमा कर दें। आवेदन करने के कुछ दिनों बाद प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख और परीक्षा की तारीखें भी जारी कर दी जाएंगी।  अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आलेख को पूरा पढ़ें।

महत्त्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें 
आवेदन शुरू हेने की तारीख 14 सितम्बर 2018
आवेदन की अंतिम तारीख 29 अक्टूबर 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परिणाम की तारीख घोषित की जाएगी

जेपीएससी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पदों की कुल संख्या – 57 

  • पद का नाम – सहायक अभियंता (असैनिक)
    • पदों की संख्या – 48
  • पद का नाम – सहायक अभियंता (यांत्रिक)
    • पदों की संख्या – 09

वेतन 

जेपीएससी भर्ती 2018 में चुने गए उम्मीदवारों का वेतन 9300 रुपये से 34800 रूपए के बिच होगी। उम्मीदवारों का ग्रेड वेतन 5400 तय किया गया है।

जेपीएससी भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

जेपीएससी भर्ती 2018 परीक्षा के इक्षुक उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व अपनी योग्यता जांच लें अन्यथा उनका आवेदन मान्य नहीं होगा।

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संसथान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार सिविल या यांत्रिका से स्नातक किए हो।

आयु सीमा (दिनांक 1 सितम्बर 2018 को)

  • सभी वर्गों के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • पिछड़े वर्ग एवं अत्यंत पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए।
  • महिला (सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग) के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 38 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • अनुसूचित जाती एवं अनुसूचित जनजाति (पुरुष एवं महिला) उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

जेपीएससी भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जेपीएससी भर्ती 2018 ने कई पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं। आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से जारी की गई है।आवेदन पत्र जेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार दिनांक 12 नवम्बर 2018 तक अपने प्रमाण पत्र छाया प्रति कार्यालय पंहुचा दें।इसके बाद भेजे गए आवेदन पत्रों को अस्वीकार कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हमने आवेदन पत्र की लिंक लगा दी है। उम्मीदवार नीचर दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं।

आवेदन शुल्क 

जेपीएससी भर्ती 2018 के आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को 600 रूपए शुल्क अदा करने होंगे।

आवेदन पत्र : यहाँ से भरे। 

आधिकारिक वेबसाइट : jpsc.gov.in

जेपीएससी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

जेपीएससी भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सूचित किया जाता है की परीक्षा के प्रवेश पात्र अभी जारी नहीं किये गए हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीवार जेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट को समय – समय पर देखते रहें। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए प्रवेश पत्र जारी होते ही हम उसकी लिंक अपने इस आलेख में एक्टिवेट कर देंगे।

जेपीएससी भर्ती 2018 परिणाम

जेपीएससी भर्ती 2018 परीक्षा की तारीखें अभी घोषित नहीं की गयी हैं। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा देने के बाद परिणाम के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। परिणाम निकलने की तारीखें घोषित होते ही हम उसे अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार कुछ दिनों के अंतराल पर आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

अधिक जानकारी क लिए अधिसूचना देखें।

अधिसूचना : यहाँ से देखें। 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।