जयप्रकाश विश्वविद्यालय की स्थापना 22 नवंबर, 1990 को बिहार राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम, 1976 की धारा 3 (ख) के अधिनियमन द्वारा छपरा में अपने मुख्यालय के साथ की गई थी। जो छात्र जेपीयू में एडमिशन लेना चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं वह जेपीयू एडमिशन 2019 से जुड़ी जानकारी हमारे पेज से प्राप्त कर सकेंगे।

जय प्रकाश यूनिवर्सिटी में हर साल कई छात्र एडमिशन लेते हैं। इसलिए छात्र इस यूनिवर्सिटी की सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। जेपीयू एडमिशन 2019 ने विभिन्न कोर्सो के लिए अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं की है लेकिन बहुत जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दी जायेगी। उम्मीदवारों को बता दें कि नोटिफिकेशन जारी होने के बाद यूजी और पीजी कोर्सों के लिये जो भी इच्छुक उम्मीदवार जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह प्राप्त कर सकेेंगे। विश्वविद्यालय मानविकी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और वाणिज्य में स्नातक कार्यक्रम प्रदान करता है। तो वहीं जेपीयू MA, M.Com और M.Sc. में 2 वर्ष का पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

जय प्रकाश यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

जय प्रकाश युनिवर्सिटी छपरा, बिहार  विभिन्न कोर्सों के लिए नोटिफेकिकेशन जारी करेगी। जो भी उम्मीदवार इस कोर्सो का हिस्सा बनना चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं।  तो उन उम्मीदवारों के लिए ये सुनहरा मौका है। जी हां इच्छुक उम्मीदवार हमारे पेज से जेपीयू एडमिशन 2019 से जुड़ी जानकारी आसानी से पा सकते हैं। जेपीयू एडमिशन 2019 के लिए जो भी छात्र आवेदन पत्र भरना चाहते हैं तो उन उम्मीदवारों को हमारे इस पेज पर सभी जानकारी प्राप्त होगी जैसे आवेदन पत्र, योग्यता आदि ।

जय प्रकाश यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2019 योग्यता

पाठ्रयक्रम विशेषज्ञता न्यूनतम पात्रता चयन करने का मापदंड
बी.ए मानविकी, कार्यात्मक हिंदी, औद्योगिक मछली और मत्स्य पालन ऑनर्स स्तर में प्रवेश लेने के लिए संबंधित विषयों में कम से कम 45% अंकों के साथ इंटरमीडिएट स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। योग्यता डिग्री में अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ही करेगी।
बी.एससी जैव प्रौद्योगिकी, पर्यावरण विज्ञान, औद्योगिक माइक्रोबायोलॉजी संबंधित विषयों में कम से कम 45% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। योग्यता डिग्री में अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ही करेगी।
बी.कॉम कॉमर्स संबंधित विषयों में कम से कम 45% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। योग्यता डिग्री में अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ही करेगी।
बी.एड एजुकेशन संबंधित विषयों में कम से कम 45% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। योग्यता डिग्री में अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ही करेगी।
एल.एल.बी लॉ एल.एल.बी. के लिए मूल पात्रता मानदंड। प्रवेश स्नातक है। मिन। स्नातक में 45% अंक सामान्य वर्ग के लिए और 40% आरक्षित श्रेणियों के लिए आवश्यक हैं। प्रवेश या तो योग्यता डिग्री में अंकों के आधार पर या कुछ प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। जो छात्र अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष में हैं, वे एलएलबी प्रवेश के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
बी.सी. ए इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलीकम्यूनिकेशन, टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, इलोक्ट्रोनिक्स, कम्यूनिकेशन इंजीयरिंग संबंधित विषयों में कम से कम 45% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। योग्यता डिग्री में अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ही करेगी।
बी.सी. ए इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलीकम्यूनिकेशन, टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, इलोक्ट्रोनिक्स, कम्यूनिकेशन इंजीयरिंग संबंधित विषयों में कम से कम 45% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। योग्यता डिग्री में अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ही करेगी।
बी.सी. ए पत्रकारिता और जनसंचार स्नातक या समकक्ष योग्यता डिग्री में अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ही करेगी।
बी ली। Inf। एससी। (पुस्तकालय सूचना विज्ञान स्नातक) सूचना विज्ञान संबंधित विषयों में कम से कम 45% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। योग्यता डिग्री में अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ही करेगी।

जय प्रकाश यूनिवर्सिटी पीजी एडमिशन 2019 योग्यता

पाठ्रयक्रम विशेषज्ञता न्यूनतम पात्रता चयन करने का मापदंड
एम.ए अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, भूगोल, हिंदी, इतिहास, दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान B.A में कम से कम 50% अंक। (ऑनर्स) प्रासंगिक विषय में 60% अंकों के साथ कुल या स्नातक। चयन केवल योग्यता या स्नातक में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है। मेरिट लिस्ट यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल द्वारा तैयार की जाएगी।
एम.एससी वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, जूलॉजी, भौतिकी कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ गणित और अंग्रेजी मुख्य विषय के रूप में किसी भी विषय में स्नातक। चयन मानदंड विशुद्ध रूप से स्नातक में प्राप्त अंकों के आधार पर हैं।
एम.कॉम कॉमर्स 50% अंकों या समकक्ष के साथ स्नातक या बी.कॉम। चयन मानदंड विशुद्ध रूप से स्नातक में प्राप्त अंकों के आधार पर हैं।

 

जय प्रकाश यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

प्रत्येक उम्मीदवारों यूजी और पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन पत्र को भरना अनिवार्य है। जानकारी के लिए बता दें कि छात्रों के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे जिसे उम्मीदवार द्वारा ऑफलाइन भरा जाएगा। आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को उम्मीदवार सही से पढ़ें। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवारों को इस बात का खास ध्यान होगा कि वह आवेदन पत्र में मांगी गई मानंदड पत्रता को पूरा करने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं।

आधिकारिक वेबसाइट – jpv.bih.nic.in

जय प्रकाश विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 आरक्षण मानदंड 

जप यूनिवर्सिटी पग एडमिशन 2019 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के बता दें कि जेपीयू एडमिशन 2019 के लिए आरक्षण मानंदड श्रेणी को भी शामिल किया गया है जिसे उम्मीदवार नीचे दी गई सारिणी में देख सकते हैं।

वर्ग आरक्षण मानदंड (%)
एससी 16
एसटी 1
पिछड़ा वर्ग 18
महिला पिछड़ा वर्ग से 12
शारीरिक रूप से विकलांग 3
दानदाताओं द्वारा छात्रों का समर्थन किया गया 3
कॉलेज / विश्वविद्यालय विभागों और अन्य कॉलेजों के शिक्षकों के वार्ड 1
गैर-शिक्षण कर्मचारियों के वार्ड 2
विश्वविद्यालय के अधिकारियों के वार्ड 2
कुलपति की कृपा से 1
सैनिकों के वार्ड 4
स्थानांतरित सरकार के वार्ड। कर्मचारियों 1
रियासतों की कृपा से 4
N.S.S./Adult Education 1
खेल प्रतियोगिताएँ 1
संगीत और ललित कला 1

जयप्रकाश विश्वविद्यालय

जयप्रकाश विश्वविद्यालय बिहार का एक विश्वविद्यालय है जो छापरा में स्थित है। विश्वविद्यालय का क्षेत्राधिकार पूरे सारण प्रमण्डल  यानि सारण, सिवान और गोपालगंज तीन जिलों में फैला हुआ है। जेपीयू के कुल 21 कंस्ट्रक्शन कॉलेज हैं, 11 संबद्ध कॉलेज जिनमें 2 अनुदान वाले -कॉलेज हैं । जेपीयू में हर साल कई छात्र प्रवेश करते हैं और शिक्षा प्राप्त करते हैं।

*जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे।

कॉलेज यूनिवर्सिटी 

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।