जो उम्मीदवार नर्सिंग भर्ती 2018 देख रहे हैं। झारखंड उनके लिए एक अच्छा मौका लेकर आया है। अगर आप नर्सों  की भर्ती देख रहे हैं तो हमारा ये आर्टिकल आपके बहुत काम का है। आपको बता दें कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग 2018 (जेएसएससी) ने कुल 113 रिक्तियों के पैरामेडिकल और नर्सिंग स्टाफ के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जी हां अगर आप भी नर्सिंग भर्ती 2018 और पैरामेडिकल भर्ती के लिए इच्छुक हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिसूचना की अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यानी कि उम्मीदवारों को 30 अगस्त 2018 से पहले आवेदन करना होगा। इच्छुक उम्मीदवार जेएसएससी नर्सिंग भर्ती 2018 से जुडी़ सारी जानकारी जैसे शिक्षा योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण नीते से देख सकते हैं।

जेएसएससी भर्ती 2018 (JSSC Recruitment 2018)

अगर आप भी जेएसएससी नर्सिंग और पैरामेडिकल के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो हम आपको बता दें कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग 2018 ने नर्सिंग के साथ साथ अन्य कई पदों पर भर्ती निकाली है। और अलग अलग पदों के लिए अलग अलग पात्रता मापदंड है। तो हम उम्मीदवार को सलाह देंगे कि आप आवेदन करने से पहले एक बार मांगी गई पात्रता को जांच लें उसके बाद अगर आप पोस्ट के लिए मांगी गई सभी शर्तों को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें अन्यथा आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आप नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 01 अगस्त 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 30 अगस्त 2018
प्रवेश पत्र घोषित की जाएगी
परीक्षा घोषित की जाएगी
परीक्षा घोषित की जाएगी

जेएसएससी भर्ती रिक्ति विवरण 2018

  1. पद का नाम – परिधापक (Paridhapak)
    • पदों की संख्या – 22
  2. पद का नाम – महिला (नर्स)
    • पदों की संख्या – 08
  3. पद का नाम – पुरुष (नर्स)
    • पदों की संख्या – 35
  4. पद का नाम – मिश्रक
    • पदों की संख्या – 34
  5. पद का नाम – फार्मेसिस्ट
    • पदों की संख्या – 04
  6. पद का नाम – एक्स-रे टेकनीशियन
    • पदों की संख्या – 10

पदों की कुल संख्या – 113

जेएसएससी भर्ती पात्रता मापदंड 2018

शैक्षिक योग्यता

परिधापक (Paridhapak) के लिए – 

उम्मीदवार को 10 वीं पास के साथ सरकारी संस्थान से या लसरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान से परिधापक पद हेतु एक वर्ष प्रशिक्षण कोर्स में उत्तीर्णता हो।

महिला (नर्स) और पुरुष (नर्स) के लिए –

  • उम्मीदवार को कम से कम 45 प्रतिशत के साथ 10 वीं पास होना चाहिए।
  • 18 माह का एएनएम प्रशिक्षण कोर्स उत्तीर्ण।
  • झारखंड नर्सिंग काउन्सिल से पंजीकृत हो।

मिश्रक के लिए

उम्मीदवार विज्ञान विषयों के साथ 12 वीं पास होना चाहिए। और साथ ही मिश्रक या फार्मासिस्ट का डिप्लोमा कोर्स पास होना चाहिए। अथवा वर्ष 1994 के पूर्व 10 वीं परीक्षा के साथ मिश्रक या फार्मासिस्ट का डिप्लोमा कोर्स पास होना चाहिए।

फार्मेसिस्ट के लिए – 

उम्मीदवार विज्ञान विषयों के साथ 12 वीं पास होना चाहिए। और साथ ही फार्मासिस्ट का डिप्लोमा कोर्स पास होना चाहिए। अथवा वर्ष 1994 के पूर्व 10 वीं परीक्षा के साथ फार्मासिस्ट का डिप्लोमा कोर्स पास होना चाहिए।

एक्स-रे टेकनीशियन के लिए –

उम्मीदवार विज्ञान विषयों के साथ 12 वीं पास होना चाहिए। और साथ ही एक्स-रे टेकनीशियन का डिप्लोमा कोर्स पास होना चाहिए। उम्मीदवार को कम्प्यूटर का सामान्य ज्ञान होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लिए ऊपरी आयप सीमा में छूट दी गई है।

जेएसएससी भर्ती आवेदन पत्र 2018

जो उम्मीदवार झारखंड कर्मचारी चयन आयोग 2018 में निकली नर्सों की भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि उनको अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा। उम्मीदवार को झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। या आप हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : जेएसएससी नर्स स्टाफ भर्ती 2018 आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें।

आधिकारिक साइट – jssc.nic.in

जेएसएससी भर्ती चयन प्रक्रिया 2018

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग 2018 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन एक परीक्षा के जरिए होगा। परीक्षा एक चरण में (मुख्य परीक्षा) ली जाएगी। परिधापक के लिए आवेदन करने वालों को प्रथम परीक्षा में शामिल होना होगा। और पुरूष नर्स, महिला नर्स, मिश्रक, फार्मासिस्ट और एक्स-रे टेकनीशियन के लिए आवेदन करने वालों को प्रथम और दूसरे दोंनो ही परीक्षाओं में शामिल होना होगा। परीक्षा का प्राकार निम्न होगा-

  • प्रश्नों के प्रकार – वस्तुनिष्ठ एंव बहुविकल्पीय
  • प्रश्नों के अंक – 3 अंक प्रति प्रश्न
  • गलत अंक के लिए – 1 अंक की कटौती
  • परीक्षा की भाषा – हिन्दी और अंग्रेजी
  • परीक्षा का स्तर – 10 वीं
  • परीक्षा की अवधि – 2 घंटे प्रति पेपर
  • कुल प्रश्नों की संख्या – 100 प्रश्न

जेएसएससी भर्ती प्रवेश पत्र 2018

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उमको बता दें कि चयन के लिए परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को एक प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। उम्मीदवार को प्रवेश पत्र अानलाइन जारी किए जाएंगे। बिना प्रवेश पत्र के उम्मीदवार को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार को प्रवेश पत्र झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक साइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार को झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की साइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। या हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं।

जेएसएससी भर्ती परिणाम 2018

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के बाद परीक्षा के परिणाम का इंतजार होगा। आपको बता दें कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजितपरीक्षा का परिणाम झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक साइट पर घोषित किए जाएगा। परीक्षा का परिणाम परीक्षा के कुछ दिनों बाद घोषित होगा। आप हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी परिणाम देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना – यहां से देंखे।

अपने विचार बताएं।