कानपुर यूनिवर्सिटी यानि की छत्रपति शाहू जी महाराज के नाम से जानी जाने वाली यूनिवर्सिटी काफी पुरानी और जानी मानी यूनिवर्सिटीज में से एक है हर साल इस विद्यालय के द्वारा लिए जाने वाली प्रवेश परीक्षा में बहुत ज्यादा संख्या में अभियार्थी आवेदन करते हैं। हर साल की तरह इस साल भी कानपूर यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के आवेदन शुरू हो गए हैं। कानपूर यूनिवर्सिटी का आवेदन ऑनलाइन है अतः विद्यार्थी इस बात का ध्यान रखे की वे ऑनलाइन आवेदन करते समय सारे निर्देश अच्छे से पूरी तरह पढ़ लें। कानपुर यूनिवर्सिटी के अंतर्गत एम.एससी , एम.बीए , बी.एससी ,एल एल बी अथवा एम.ऐ के आवेदन 6 अप्रैल 2018 से शुरू हो गये  हैं।

कानपुर यूनिवर्सिटी 2018 एडमिशन (Kanpur University)

कानपुर यूनिवर्सिटी 2018 के आवेदन 6 अप्रैल 2018 से शुरु हो गये हैं यह यूनिवर्सिटी अपने अंतर्गत 350 विभिन्न कॉलेज के लिए आवेदन कराती है जिन भी छात्रों को आवेदन करना है वे या तो कानपुर यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या यदि वे चाहे तो नीचे दिए हुए सीधे लिंक पे क्लिक करके अपना आवेदन कर सकते हैं। कानपुर यूनिवर्सिटी की परीक्षा की अनुसूची आप नीचे देख सकते हैं।

कार्यक्रम   तिथि 
 ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ  6  अप्रैल 2018
 आवेदन करने की अंतिम तिथि  14 मई 2018
 परीक्षा की प्रस्तावित तिथि  22 , 23 , 24 मई 2018

आवेदन पत्र : कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन फॉर्म के लिए यहाँ क्लिक करें।

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2018 पातरता मापदंड

कानपुर यूनिवर्सिटी की आवेदन परीक्षा में प्रवेश लेने हेतु छात्र इस बात का विशेष ध्यान रखें की वे जिस भी कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं तो क्या के सारी पातरता मापदंड में सही बैठते हैं या नहीं अन्यथा आपको परेशानी उठानी पद सकती है इसीलिए इसे पहले से ही सुनिश्चित कर लें कि अपने सब सही से पढ़ लिया है। कोर्सेज के मापदंड देखने के लिए छात्र यहाँ देख सकते हैं।

कानपुर यूनिवर्सिटी 2018 आवेदन शुल्क

जो भी छात्र कानपूर यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं वे इस बात का भी ध्यान रखें की उन्हें आवेदन करने के लिए कितना शुल्क अदा करना है।

  • सामान्य और ओबीसी के लिए – 600/- रुपये 
  • अनुसूचित जाति और जनजाति के लिये – 400/- रुपये 

कानपुर यूनिवर्सिटी 2018 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें

कानपुर यूनिवर्सिटी 2018 की प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिये सबसे पहले छात्र ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अप्लाई ऑनलाइन पे क्लिक करें उसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसपर जाकर आप जिस भी कोर्स में प्रवेश लेना चाहते है उसपर जाये और फिर नेक्स्ट के बटन पे सब्मिट करें और अब यह अपनी साड़ी शैक्षिक योग्यता भरें। इसके बाद फिर आप अपना फोटो सही मानकों के अनुसार अपलोड करें और अब अंत में आप अपना शुल्क अदा करें। ऐसा सब सही से करें पर आपका आवेदन पात्र सफलता पूर्वक सब्मिट हो जाएगा। साथ ही शुल्क अदा करते वक़्त आपको कैसे शुल्क अदा करना है ये पहले से तय करके रखें आपको बता दे की आप अपनी परवेश परीक्षा के आवेदन का शुल्क तीन माध्यम से कर सकते हैं। पहला है ई – चालान या इंटरनेट बैंकिंग या फिर डेबिट कार्ड से कर सकते हैं।

कानपुर यूनिवर्सिटी 2018 प्रवेश पत्र

परीक्षा के सफलतापूर्वक आवेदन करने के कुछ दिन बाद कानपूर यूनिवर्सिटी प्रवेश पत्र घोषित करेगा जिसमे आपका परीक्षा केंद्र और परीक्षा तिथि निर्धारित रहेगी आप अगर चाहें तो कानपूर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से जाकर भी प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं नहीं तो हम आपकी सुविधा के लिए प्रवेश पत्र का सीधा लिंक यह दे देंगे जिससे आप आसानी से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

कानपुर यूनिवर्सिटी 2018 रिजल्ट

परीक्षा के खत्म होने के साथ ही छात्रों को अपने परिणाम का इंतज़ार रहेगा तो हम आपको बता दे कि परीक्षा का रिजल्ट घोषित होते ही छात्र अपना परिणाम यहाँ से देख सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here