कानपुर यूनिवर्सिटी जिसको हम छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर के नाम से भी जानते हैं। छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी काफी पुरानी और जानी मानी यूनिवर्सिटीज में से एक है। इस यूनिवर्सिटी से 15 जनपदों के कॉलेजेस जुड़े हुए हैं। प्रति वर्ष इस विद्यालय के द्वारा लिए जाने वाली प्रवेश परीक्षा में बहुत ज्यादा संख्या में छात्र आवेदन करते हैं। हर साल की तरह कानपुर यूनिवर्सिटी वर्ष 2019 के लिए भी एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने वाली है। कानपुर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने होंगे। ऑफ़लाइन आवेदन एडमिशन के लिए मान्य नहीं होंगे।

छात्रों को बता दें कि कानपुर यूनिवर्सिटी विभिन्न डिग्री और डिप्लोमा कोर्स के लिए एडमिशन देती है। जिनमें कुछ मुख्य कोर्स बीएससी, एमएससी, बीए, एमए, बीएएलएलबी, एलएलबी, बीबीए, एमबीए, बीलिब, एमलिब, मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क, मास्टर ऑफ़ जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन (डिग्री एवं डिप्लोमा), होटल टूरिज़्म एंड मैनेजमेन्ट, बीपीएड,एमपीएड, बीफार्मा, एमफार्मा तथा एलएलएम आदि के लिए एडमिशन देती है।

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

कानपुर यूनिवर्सिटी ने 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की है। छात्रों को बता दें की कानपुर यूनिवर्सिटी में आवेदन प्रक्रिया मार्च से शुरू हो सकती है। जो छात्र कानपुर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको बता दें कि एडमिशन प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करने के लिए कानपुर यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.kanpuruniversity.org पर जा सकते हैं। छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी में एडमिशन  प्रक्रिया की पूरी जानकारी हमारे पेज से भी देख सकते हैं।  कानपुर यूनिवर्सिटी के एडमिशन प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी छात्र नीचे दी गई टेबल से भी देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम   तिथि 
ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि  घोषित की जाएगी
आवेदन करने की अंतिम तिथि  घोषित की जाएगी
परीक्षा की प्रस्तावित तिथि  घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तिथि  घोषित की जाएगी

महत्त्वपूर्ण लिंक्स

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 योग्यता एवं मापदंड

कानपुर यूनिवर्सिटी 2019 में एडमिशन लेने के लिए की छात्र इस बात का विशेष ध्यान रखें की वे जिस भी कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं उस कोर्स के लिए उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा मांगी गई योग्यता एवं मापदंड को पूरा कर रहे हैं या नहीं। छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि अगर छात्र कानपुर यूनिवर्सिटी द्वारा मांगी गई योग्यता रखते हैं तभी वे एडमिशन प्रक्रिया में भाग लें। छात्रों को जानकारी दे दें कि जैसे ही कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया 2019 शुरू करने के लिए अधिसूचना जारी करेगी तो छात्र हमारे पेज से योग्यता एवं मापदंड के साथ एडमिशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ छात्र छत्रपति शाहू जो महाराज यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.kanpuruniversity.org पर जाकर भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी की आवेदन प्रक्रिया की अभी कोई ऑफिसियल तिथि जारी नहीं की गई है। छात्रों को बता दें कि जैसे ही कानपुर यूनिवर्सिटी आवेदन प्रक्रिया के लिए तिथियों को निर्धारित करेगी तब छात्र हमारे पेज से आवेदन पत्र भरने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। छात्र कानपुर यूनिवर्सिटी 2019 एडमिशन की तिथियों की जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट www.kanpuruniversity.org पर जा सकते हैं। 

आवेदन पत्र : कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन फॉर्म के लिए यहाँ क्लिक करें। (लिंक एक्टिव होगी)

आधिकारिक वेबसाइट : www.kanpuruniversity.org

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें

कानपुर यूनिवर्सिटी 2019 की प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिये सबसे पहले छात्र कानपुर यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.kanpuruniversity.org पर जायेंगे या हमारे पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे। उसके बाद छात्रों के सामने एक नया पेज खुलेगा उसपर जाकर आप जिस भी कोर्स में प्रवेश लेना चाहते है उस पर जाये और फिर नेक्स्ट के बटन पे सब्मिट करें और अब यहाँ मांगी गई शैक्षिक योग्यता भरें। इसके बाद फिर आप अपना फोटो सही मानकों के अनुसार अपलोड करें और अब अंत में आप अपना शुल्क अदा करें। छात्र पूरी जानकारी सही भरें नहीं तो उनका आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा साथ ही शुल्क अदा करते वक़्त आपको शुल्क किस माध्यम से अदा करना है ये पहले से तय करके रखें। आपको बता दे की आप अपनी प्रवेश परीक्षा के आवेदन का शुल्क तीन माध्यम से कर सकते हैं। पहला है ई – चालान या इंटरनेट बैंकिंग या फिर डेबिट कार्ड से कर सकते हैं।

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश पत्र

आवेदन प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूर्ण होने के कुछ दिन बाद कानपूर यूनिवर्सिटी प्रवेश पत्र घोषित करेगा। जिसमें आपका परीक्षा केंद्र और परीक्षा तिथि निर्धारित रहेगी। छात्र प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए कानपुर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.kanpuruniversity.org से जाकर भी प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार प्रवेश पत्र को प्राप्त करने के लिए हमारे पेज पर दिए गए लिंक पर जाकर भी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परिणाम

जिन छात्रों के कानपुर यूनिवर्सिटी प्रवेश पत्र जारी करेगी उन छात्रों की परीक्षा होगी। परीक्षा के कुछ दिनों बाद कानपुर विश्वविद्यालय सभी छात्रों के परिणाम घोषित करेगा। जो छात्र परीक्षा में सफल होंगे उन छात्रों को यूनिवर्सिटी की एडमिशन प्रक्रिया के लिए आगे बुलाया जायेगा। छात्र अपना परिणाम कानपुर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.kanpuruniversity.org पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे।

एडमिशन

अपने विचार बताएं।