कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

कानपुर यूनिवर्सिटी जिसको हम छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर के नाम से भी जानते हैं। छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी काफी पुरानी और जानी मानी यूनिवर्सिटीज में से एक है। इस यूनिवर्सिटी से 15 जनपदों के कॉलेजेस से जुड़े हुए हैं। प्रति वर्ष इस विद्यालय के द्वारा लिए जाने वाली प्रवेश परीक्षा में बहुत ज्यादा संख्या में छात्र आवेदन करते हैं। हर साल की तरह कानपुर यूनिवर्सिटी वर्ष 2019 के लिए भी एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। kanpur university admission 2019 में एडमिशन के लिए छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने होंगे। ऑफ़लाइन आवेदन एडमिशन के लिए मान्य नहीं होंगे।

    • नवीनतम- कानपुर यूनिवर्सिटी 2019 आवेदन पत्र भरनेे के प्रकिया हुई समाप्त, एडमिशन से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त करें
      पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड हुआ जारी, नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करें एडमिट कार्ड।

छात्रों को बता दें कि कानपुर यूनिवर्सिटी विभिन्न डिग्री और डिप्लोमा कोर्स के लिए एडमिशन देती है। जिनमें कुछ मुख्य कोर्स बीएससी, एमएससी, बीए, एमए, बीएएलएलबी, एलएलबी, बीबीए, एमबीए, बीलिब, एमलिब, मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क, मास्टर ऑफ़ जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन (डिग्री एवं डिप्लोमा), होटल टूरिज़्म एंड मैनेजमेन्ट, बीपीएड,एमपीएड, बीफार्मा, एमफार्मा तथा एलएलएम आदि के लिए एडमिशन देती है। kanpur university admission 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 / KANPUR UNIVERSITY

ku ने 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जो छात्र kanpur university में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको बता दें कि आवेदन पत्र 12 अप्रैल, 2019 से 15 मई, 2019 तक किए जा सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी जो यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाएगी।  कानपुर यूनिवर्सिटी के एडमिशन प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी छात्र नीचे दी गई टेबल से भी देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम   तिथि 
ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि  12 अप्रैल, 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई, 2019
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि  घोषित की जाएगी
परीक्षा की तिथि 8 जून, 2019 से 10 जून, 2019 तक
परिणाम जारी होने की तिथि  घोषित की जाएगी

महत्त्वपूर्ण लिंक्स

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 योग्यता एवं मापदंड

kanpur university admission 2019 में एडमिशन लेने के लिए की छात्र इस बात का विशेष ध्यान रखें की वे जिस भी कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं उस कोर्स के लिए उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा मांगी गई योग्यता एवं मापदंड को पूरा कर रहे हैं या नहीं। छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि अगर छात्र केयू द्वारा मांगी गई योग्यता रखते हैं तभी वे एडमिशन प्रक्रिया में भाग लें। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही इस यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता मापदंड, कोर्स, सीटें आदि की जानकारी के लिए आप नीचे देख सकते हैं-

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के  लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी kanpur university admission form 2019 प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र 12 अप्रैल, 2019 को जारी कर दिया गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई, 2019 है। अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही भरे जाएंगे, ऑफलाइन आवेदन किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरे जाने से छात्र का आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है। आवेदन पत्र में मांगी गई सारी जानकरी भरने के बाद छात्रों को मांगे गए दस्तावेज भी स्कैन करके अपलोड करने होंगे। साथ ही अपनी पासपोर्ट साइज तस्वीर भी अपलोड करनी होगी। आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को आवेदन शुल्क भी भरना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट : www.kanpuruniversity.org

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र kanpur university admission 2019 के लिए आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के जरिए ऑनलाइन भरा जा सकता है। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य है। आवेदन पत्र भरने के बाद अगर छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में छात्रों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन शुल्क निम्न प्रकार से है-

  • सामान्य वर्ग एवं ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए – 600/- रूपये
  • एससी और एसटी वर्ग के छात्रों के लिए – 400/- रूपये

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी । प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। यूनिवर्सिटी की तरफ से किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं की जाएगी । एडमिट कार्ड केवल उन्हीं छात्रों के जारी किए जाएंगे जिन्होंने पात्रता मापदंड के नियमों और शर्तों को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र भरे होंगे। प्रवेश परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड साथ लेकर आना अनिवार्य है। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी दी होगी। एडमिट कार्ड प्रवेश परीक्षा होने से कुछ दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा, जिसे छात्रों को स्वंय डाउनलोड करना होगा।

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

ku admission 2019 की एडमिशन प्रक्रिया निम्न प्रकार से होगी-

  • सबसे पहले छात्रों को आवेदन पत्र भरने होंगे।
  • जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे उनका एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।
  • जिसके बाद छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी।
  • प्रवेश परीक्षा देने के बाद परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।
  • जिसके बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
  • जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।
  • काउंसलिंग यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाएगी।
  • काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी रैंकिंग के हिसाब से एडमिशन ले  सकेंगे।

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

ku admission 2019 के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी । प्रवेश परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद ही परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा । छात्र अपना रिजल्ट छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। आपक जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके बाद छात्रों की रैंकिंग के हिसाब से उन्हें एडमिशन दिया जाएगा। हालांकि अभी तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही आपको सारी जानकारी दे दी जाएगी।

कानपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।