काशी विद्या पीठ वाराणसी जिसे हम वर्तमान समय में महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ वाराणसी के नाम से जाना जाता है एमजीकेवीपी   2019 के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है जो भी उम्मीदवार एमजीकेवीपी 2019 में एडमिशन लेना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पढ़कर आवेदन कर सकते हैं । काशी विद्यापीठ के लिए आवेदन प्रकिया 11 मार्च 2019 से शुरु कर दी गई थी जो 15 अप्रैल 2019 तक निर्धारित की गई थी लेकिन उम्मीदवारों को बता दें कि विश्वविद्यालय ने आवेदन की तिथि को बढ़ाकर 30 अप्रैल 2019 निर्धारित की गई थी ।  जिन उम्मीदवारों ने MGKVP Admission 2019 के लिए आवेदन पत्र भरा होगा वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते है इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं । जो भी उम्मीदवार mg university admission 2019-20 से जुड़ी जानकारी हमारे पेज पर प्राप्त कर सकते हैं ।

नवीनतमएमजीकेवीपी प्रवेश 2019 के लिए परमिशन लेटर हुआ जारी,  नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करें ।

एमजीकेवीपी एडमिशन 2019( MGKVP Admission 2019)

छात्रों को बता दें कि महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ छात्रों को विभिन्न कोर्स स्नातक, स्नाकोत्तर और व्यावसायिक में एडमिशन देता है । इसके कुछ मुख्य कोर्स बीए, बीकॉम, बीएससी, बीम्यूज, बीएफए, बीए ऑनर्स (जनसंचार), एमए, बीपीएड, एमपीएड, एमएड, एलएलबी, बीलिब आईएससी, एमलिब आईएससी, पीजीडीसीए आदि कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं । जो भी इच्छुक उम्मीदवार MGKVP Admission 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि 11 मार्च 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि हुआ जारी
परीक्षा की तिथि (सभी कोर्स के लिए अलग-अलग) 25 मई 2019 से 02 जून तक
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
परमिशन लेटर- एमजीकेवीपी प्रवेश 2019 के लिए परमिशन लेटर यहां से प्राप्त करें। 
सूची- एमजीकेवीपी प्रवेश 2019 के लिए प्रोविजनली चुने गये उम्मीदवारों की सूची यहां से प्राप्त करें। 
काउंसलिंग- अपलोडिंग डॉक्यूमेंट्स के लिये यहां क्लिक करें

एमजेकेवीपी एडमिशन 2019 कटऑफ

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ एडमिशन 2019 के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है। प्रवेश परीक्षा होने के बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से कटऑफ निकाली जाती है। जिन छात्रों के अंक यूनिवर्सिटी द्वारा निकाली गई कटऑफ के बराबर या अधिक होते हैं, केवल उन्हीं छात्रों को एडमिशन दिया जाता है। बता दें कि एमजेकेवीपी की पहली कटऑफ जारी कर दी गई है। कटऑफ ऑनलाइन जारी की गई है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दी गई लिंक से भी कटऑफ प्राप्त कर सकते हैं।

कटऑफ- एमजेकेवीपी एडमिशन 2019 के लिए पहली कटऑफ प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

कटऑफ नोटिस

महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ एडमिशन 2019 योग्यता एवं मापदण्ड

यूजी 

  • इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • बी.कॉम विषय में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने 12वीं वाणिज्य विषय के साथ पास की होनी चाहिए ।
  • विज्ञान वर्ग में एडमिशन के लिए छात्र ने 12वीं में गणित, भौतिक व रसायन विज्ञान से किया हो साथ ही बायो ग्रुप में एडमिशन के लिए छात्र ने 12वीं जीव विज्ञान विषय से पास किया हो ।
  • संगीत विषय में एडमिशन के लिए छात्र ने 12वीं संगीत विषय (गायन – वादन) से पास किया होना चाहिए ।

पीजी 

  • स्नातक की डिग्री होनी चाहिए ।
  • एमएसडब्ल्यू कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रों ने स्नातक कम से कम जनरल और ओबीसी 50% अंको के साथ उत्तीर्ण किया हो तथा एससी और एसटी के उम्मीदवारों ने 45% अंक प्राप्त किये हों ।
  • व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए निम्न शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए –
  • बीपीएड : 55% अंको के साथ शारीरिक शिक्षा एक मुख्य विषय के साथ स्नातक पास किया हो। या 45% अंक के साथ शारीरिक शिक्षा एक वैकल्पिक विषय और भारतीय विश्वविद्यालय संघ या भारतीय ओलम्पिक संघ द्वारा मान्यता प्राप्त खेलकूद में राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर भागीदारी हो।
  • पीजीडीसीए में एडमिशन के लिए छात्र ने स्नातक गणित विषय के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • एलएलएम एवं एमएड में एडमिशन के लिए जनरल और ओबीसी ने स्नातक में 50% तथा एससी और एसटी ने 45% अंकों के साथ पास किया हो।
  • बीलिब के लिए छात्रों को स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • एलएलबी में एडमिशन के लिए छात्रों ने स्नातक की परीक्षा 45% अंको के साथ उत्तीर्ण किया हो।

महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

छात्रों को जानकारी दे दें कि महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ ने 2019 के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए हैं । छात्र विश्वविद्यालय में विभिन्न कोर्स के लिए 11 मार्च 2019 से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2019 निर्धारित की गई है। छात्रों को काशी विद्यापीठ एडमिशन 2019 प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र भरने होंगे। छात्रों को बता दें कि आवेदन पत्र जारी कर दिए गए हैं। छात्र आवेदन पत्र भरने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट www.mgkvp.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं साथ ही हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

छात्र आवेदन पत्र भरने के साथ आवेदन फीस जरूर भरें नहीं तो आवेदन पत्र अधूरे माने जायेंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। विश्वविद्यालय ने आवेदन फीस अलग-अलग कोर्स और कैटेगरी के लिए अलग-अलग निर्धारित की है। विभिन्न कोर्स के लिए विश्वविद्यालय ने जनरल और ओबीसी के लिए आवेदन फीस 650 रुपए और बीपीएड, बीएफए एवं बीम्यूज़ कोर्स के लिए 850 रूपए निर्धारित की है। इसके साथ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए विभिन्न कोर्स के लिए 550 रूपए आवेदन फीस और बीपीएड, बीएफए एवं बीम्यूज़ कोर्स के लिए आवेदन फीस 750 रूपए निर्धारित की गई है। छात्र आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद 17 अप्रैल 2019 तक अपने आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट कर लें। तय तिथि के बाद वे आवेदन पत्र डाउनलोड नहीं कर सकेंगे। छात्र आवेदन फीस इलाहबाद बैंक या एचडीएफसी बैंक की किसी भी शाखा में चालान के माध्यम से अथवा पेमेंट गेटवे के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.mgkvp.ac.in

आवेदन पत्र : छात्र महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ एडमिशन 2019 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें।

महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ एडमिशन 2019 प्रवेश पत्र

जो छात्र काशी विद्यापीठ में एडमिशन के लिए आवेदन करेंगे उन छात्रों को महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ की तरफ से प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है जो भी उम्मीदवार   mahatma gandhi kashi vidyapith admit card 2019 प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई लिंक से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं ।  इसके अलावा उम्मीदवार महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ की ऑफिसियल वेबसाइट www.mgkvp.ac.in पर प्राप्त कर सकते हैं ।

एडमिट कार्ड– एमजीकेवीपी एडमिट कार्ड 2019 यहां से प्राप्त करें । 

महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ एडमिशन 2019 परीक्षा

प्रवेश पत्र जारी होने के बाद काशी विद्यापीठ प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी। प्रवेश परीक्षा में सफल छात्रों को काशी विद्यापीठ में एडमिशन प्रक्रिया 2019 के लिए प्रवेश दिया जायेगा। छात्रों को बता दें कि परीक्षा को लेकर सभी तिथियों को निर्धारित कर दिया गया है। काशी विद्यापीठ ने सभी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथियों को जारी कर दिया है। बीएससी, बीएफए, बीम्यूज़, एमए संस्कृत, एमए दर्शन, एमए मास कम्युनिकेशन, एमए / एमएससी सांख्यिकी, एमए उर्दू, बीएफए की प्रायोगिक परीक्षा 25 मई 2019 को निर्धारित की गई है। इसके साथ बीकॉम, एमए – सम्पोषी ग्रामीण विकास, एमए – गाँधी अध्ययन, पीजीडीसीए, बीम्यूज़ प्रायोगिक परीक्षा, बीलिब आईएससी, एलएलएम, मास्टर ऑफ़ टूर एंड ट्रैवल मैनेजमेंट की प्रवेश परीक्षा 27 मई 2019 को निर्धारित है। इसके साथ बीए, एमए – राजनीति विज्ञान, एमए – मनोविज्ञान, एमए / एमएससी भूगोल, एमपीएड के की प्रवेश परीक्षाएं 28 मई 2019 को कराई जाएंगी।

इसके साथ बीए ऑनर्स (मास कम्युनिकेशन), एमए समाजशास्त्र, एमए अर्थशास्त्र, एमएसडब्ल्यू एवं एमपीएड प्रायोगिक परीक्षा 29 मई 2019 को कराई जाएगी। इसके अलावा एमए हिंदी, एमए अंग्रेजी, एमकॉम, एमएफए, एमएफए इतिहास, एमएफए इतिहास (पुरातत्व), एमए – जर्नलिज़्म एन्ड मास कम्युनिकेशन, एम म्यूज़, एमए – आईआरपीएम, एमए एवं एमएससी गणित, एमए/एमएससी गृह विज्ञान, एमए/एमएससी वनस्पति विज्ञान, एमए शिक्षाशास्त्र एवं एमएफए प्रायोगिक परीक्षा 30 मई 2019 को निर्धारित है। एम म्यूज़ प्रायोगिक परीक्षा, बीपीएड, डिप्लोमा पाठ्यक्रम (समस्त), एलएलबी, एमएड एवं एमफिल कोर्स के हिंदी समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान एवं मनोविज्ञान की प्रवेश परीक्षा 31 मई 2019 को कराई जाएगी। इसके अलावा बीपीएड की प्रायोगिक परीक्षा 01 और 02 जून 2019 को कराई जाएगी।

महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ एडमिशन 2019 रिजल्ट

काशी विद्यापीठ प्रवेश परीक्षा का आयोजन 25 मई 2019 से 02 जून तक संपन्न कराएगी। परीक्षा प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों के परिणाम जारी किये जायेंगे। छात्र परिणाम देखने के लिए काशी विद्यापीठ की ऑफिसियल वेबसाइट www.mgkvp.ac.in पर जा सकते हैं। छात्र परिणाम हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा में सफल छात्रों को काशी विद्यापीठ एडमिशन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए बुलाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद विश्वविद्यालय के द्वारा कट ऑफ़, मेरिट लिस्ट एवं कॉउंसलिंग की तिथियों को जारी किया जायेगा जिसकी जानकारी छात्र ऑफिसियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। छात्र आवेदन पत्र भरते समय वैलिड मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी दर्ज़ करें जिससे विश्वविद्यालय की ओर से जारी होने वाली जानकारी छात्रों तक समय पर पहुँच सके।

महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ एडमिशन प्रक्रिया 2019 की नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें।

एडमिशन

अपने विचार बताएं।