Categories: कॉलेज

कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 : Kolhan University Admission 2020

कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। अगर छात्र झारखंड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो कोल्हान यूनिवर्सिटी एक बेहतर चुनाव है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कोल्हान यूनिवर्सिटी यूजी, पीजी और डिप्लोमा जैसे कोर्सेस करवाता है। हर वर्ष इस यूनिवर्सिटी में लाखों छात्र एडमिशन लेते हैं और अपना करियर बनाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करवाएंगे ताकि छात्रों को एडमिशन लेते समय कोई परेशानी ना हो। 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद छात्र कोल्हान यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। कोल्हान यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए कई कोर्सेस प्रदान करवाती है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए छात्र ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनो मोड में आवेदन पत्र जमा करवा सकते हैं। कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कोल्हान यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए हर कोर्सेस की अलग-अलग प्रक्रिया रखी गई है। कुछ कोर्सेस के लिए एडमिशन मैरिट लिस्ट के आधार पर किए जाते हैं तो वहीं कुछ कोर्सेस के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देनी होती है। कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए कृप्या नीचे दी गई तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू करने की तिथि घोषित की जाएगी
आवेदन करने की अंतिम तिथि घोषित की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि घोषित की जाएगी
प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी
प्रवेश परीक्षा के परिणाम की तिथि घोषित की जाएगी
मैरिट लिस्ट जारी करने की तिथि घोषित की जाएगी

कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 कोर्सेस

छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए कोल्हान यूनिवर्सिटी यूजी, पीजी आदि के तमाम कोर्सेस प्रदान करती है जो निम्न है-

  • यूजी कोर्सेस के लिए
    • बीए
    • बीकॉम
    • बीएससी
    • बीसीए
    • बीएड
    • बीटेक
    • बीबीए आदि
  • पीजी कोर्सेस के लिए
    • एमए
    • एमबीए
    • एमसीए
    • एमएससी
    • एमएड
    • एलएलबी
    • एमकॉम आदि

कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 योग्यता मापदंड

  • यूजी कोर्सेस के लिए
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान सेे 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए
  • पीजी कोर्सेस के लिए
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
    • साथ ही कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

कोल्हान यूनिवर्सिटी के किसी भी कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र जारी कर देगी। कोल्हान यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में भरे जा सकते हैं। आवेदन पत्र जल्द ही कोल्हान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। छात्र आवेदन पत्र बहुत ही सावधानी के साथ भरें। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकमद सही और ठीक होनी चाहिए। आवेदन पत्र में अगर छात्र द्वारा कोई भी जानकारी गलत भरी जाती है तो ऐसी स्थिति में आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है। आवेदकों को आवेदन पत्र भरने के बाद उसे ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन पत्र कोल्हान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जमा किया जाएगा। इसके अलावा ऑफलाइन आवेदन पत्र संबंधित कॉलेज के कार्यालय में जमा किया जा सकता है। अगर उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर रहे हैं तो उन्हें मांगे गए सभी दस्तावेज को स्कैन करके अफलोड करना होगा। इसके अलावा अगर उम्मीदवार ऑफलाइन आवेदन पत्र जमा कर रहे हैं तो उन्हें मांगे गए सभी दस्तावेज की फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ अटैच करके जमा करना होगा। आवेदन पत्र से जुड़ी सभी जानकारी कोल्हान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरना चाहते हैं, हम उनकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भरना आनिवार्य होगा, आवेदन शुल्क ना भरने की स्थिति में छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

कोल्हान यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जिन भी कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा रखी गई है उनसे संबंधित छात्रों के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। छात्र जिस भी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा देंगे उन्हें उसके लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करवाया जाएगा। छात्रों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड कोल्हान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त करना होगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एडमिट कार्ड जारी करने की अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नही की गई है लेकिन जल्द ही यूनिवर्सिटी की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। छात्र को अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए अपना कोर्स और अपना आवेदन संख्या दर्ज करना होगा। साथ ही उम्मीदवारों को  अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके उसका एक प्रिंट भी निकालना होगा।

कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया 2020

कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए हर कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया भिन्न रखी गई है। कुछ कोर्सेस में एडमिशन पाने के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और उसी के आधार पर छात्रों का एडमिशन किया जाएगा। तो वहीं कुछ यूनिवर्सिटी ऐसी भी है जिसके लिए छात्रों का प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले छात्रों के लिए मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी और उसके आधार पर छात्रों का एडमिशन करवाया जाएगा। हालांकि अब तक मेरिट लिस्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही कोल्हान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट से जुड़ी सारी जानकारी दे दी जाएगी।

कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिशन २०२० रिजल्ट

कोल्हान विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के बाद परिणाम और कट-ऑफ अंक की घोषणा करेगा। कोल्हान विश्वविद्यालय का प्राधिकरण एक मेरिट सूची तैयार करेगा और सभी शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। जो भी उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा देंगे उन सभी उम्मीदवारों का परिणाम कोल्हान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जो भी छात्र इस परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा और उसके बाद ही छात्र एडमिशन ले सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अब तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही कोल्हान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी दे दी जाएगी।

कोल्हान यूनिवर्सिटी

कोल्हान विश्वविद्यालय, चाईबासा, एक राज्य विश्वविद्यालय है जो 2009 में स्थापित किया गया था। 16 घटक कॉलेजों और 15 संबद्ध कॉलेजों की तुलना में, कोल्हान विश्वविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर और अनुसंधान कार्यक्रमों की अधिकता प्रदान करता है। वर्तमान में, कोल्हान विश्वविद्यालय 22 विशेषज्ञता में स्नातकोत्तर कार्यक्रम (पीजी कार्यक्रम) प्रदान करता है। चयन योग्यता परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होता है। स्नातक कार्यक्रम के पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को पसंदीदा कॉलेजों में आवेदन फॉर्म जमा करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट : kolhanuniversity.ac.in

*जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे।

कॉलेज एडमिशन

Share
Published by
Preeti Kumari

Recent Posts

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 (EESL Recruitment 2019)

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड ने कुल 235 पदों के लिए भर्तियां निकाली है।ईईसीएल भर्ती 2019 में उम्मीदवार डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट…

5 मिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आवेदन | Bihar TET 2019 Application

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। आवेदन पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के…

10 मिन ago

इंडियन आर्मी (10+2 TES-43 ) टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स आवेदन पत्र 2019

इंडियन आर्मी ने टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स (10+2 TES-43) के लिए भर्ती निकाली है, भर्ती कुल 90 रिक्त पदों के लिए…

17 मिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस आवेदन पत्र 2019 / UPPSC PCS Application Form 2019- जारी

यूपीपीएससी पीसीएस आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी कर दिये गए हैं। जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरना चाहते हैं वो…

1 घंटा ago

NMIMS मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट 2019 एडमिट कार्ड (NMAT 2019)

GMAC द्वारा NMAT 2019 Admit Card आधिकारिक वेबसाइट nmat.org.in पर ज़ारी कर दिया गया है। उम्मीदवारों को बता दें की आवेदन पत्र…

1 घंटा ago

एलआईसी एएओ भर्ती 2019 : असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती : मार्क्स जारी

लाइसेंस इंश्योरेंस कॉरपोरेशन जिसे एलआईसी के नाम से जाना जाता है। भारतीय जीवन बीमा निगम ने कुल 590 पदों पर…

2 घंटे ago