रेलवे भर्ती 2018

कोकण रेलवे कोर्पोरेशन लिमिटेड (Konkan Railway Recruitment 2018 ) ने केआरसीएल भर्ती 2018 के तहत सीनियर सेक्शन इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी, जिसकी लिखित परीक्षा के लिए कोंकण रेलवे ने सीबीटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। आवेदनकर्ता कोंकण रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि कोंकण रेलवे सीनियर सेक्शन इंजीनियर भर्ती 2018 सीबीटी परीक्षा 22 फरवरी 2019 को आयोजित की जाएगी। सीनियर सेक्शन इंजीनियर के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए थे। केआरसीएल भर्ती 2018, कोंकण रेलवे भर्ती 2018   से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में केआरसीएल भर्ती 2018 से संबंधित आवेदन पत्र, पात्रता मापदंड, चयन प्रक्रिया, परीक्षा परिणाम की पूरी जानकारी दी जा रही है।

नवीनतम : कोंकण रेलवे एसएसई भर्ती परीक्षा 22 फरवरी 2019 को, एडमिट कार्ड नीचे दी गयी लिंक से करें डाउनलोड।

कोंकण रेलवे भर्ती 2018 (Konkan Railway Recruitment 2018)

गेट परीक्षा (GATE EXAM) पास करने वाला कोई भी उम्मीदवार इस (केआरसीएल भर्ती 2018) भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा आवेदक का महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक का निवासी होना जरूरी है। इसके अलावा वह व्यक्ति भी आवेदन कर सकता है जिसकी जमीन सरकार ने अधिगृहित कर ली हो। कोंकण रेलवे भर्ती 2018 के तहत कुल मिलाकर 28 पदों पर भर्ती की जानी है। प्रत्येक वर्ग के लिए आयु सीमा भी अलग निर्धारित की गई है। आवेदक आवेदन करने से पहले कोकण रेलवे कोर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा जारी अधिसूचना को ध्यान पूर्वक पढ़ लें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर 2018
प्रवेश पत्र फरवरी 2019
परीक्षा कि तिथि 22 फरवरी 2019
परीक्षा परिणाम जारी की जाएगी

कोंकण रेलवे भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद- 28

  • सीनियर सेक्शन इंजीनियर/ इलेक्ट्रिकल- 10 पद
  • सीनियर सेक्शन इंजीनियर/ सिविल-  4 पद
  • सीनियर सेक्शन इंजीनियर/ एस & टी-  11 पद
  • सीनियर सेक्शन इंजीनियर/ मकैनिकल-  3 पद

वेतन

  • Level 07 of 7th CPC Pay Matrix

कोंकण रेलवे भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

परीक्षार्थी आवेदन पत्र भरने से पहले सुनिश्चित कर लें कि उसके पास भर्ती के लिए जरूरी पात्रता मापदंड है या नहीं। पदों के हिसाब से पात्रता मापदंड अलग-अलग रखे गए हैं। आप जिस पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उस पद के हिसाब से पात्रता मापदंडों को ध्यान में रखकर ही आवेदन करें। भर्ती से संबंधित पात्रता मापदंडों की पूरी जानकारी निम्नलिखित है।

शैक्षिक योग्यता
  • सीनियर सेक्शन इंजीनियर/ इलेक्ट्रिकल- इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/पॉवर इंजीनियरिंग में 60% अंकों के साथ ऐआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से  स्नातक।
  • सीनियर सेक्शन इंजीनियर/ मकैनिकल-  मकैनिकल/इंडस्ट्रियल/ऑटोमोबाइल/प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में 60% अंकों के साथ ऐआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से  स्नातक।
  • सीनियर सेक्शन इंजीनियर/ एस & टी- इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में 60% अंकों के साथ ऐआसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक।
  • सीनियर सेक्शन इंजीनियर/ सिविल- 60% अंकों के साथ ऐआसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक।

इसके साथ-साथ सभी आवेदकों का अपनी अपनी ट्रेड में 2016/2017/2018 में हुई गेट(GATE) परीक्षा में पास होना भी आवश्यक है। अन्यथा अावेेदक अयोग्य माना जाएगा। इसके अलावा वे अभ्यार्थी जिनकी जमीन केआरसीएल ने अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए अधिग्रहित कर ली है उन्हें इसका प्रमाण दस्तावेज सत्यापन के समय दिखाना होगा। इसके लिए एक फॉर्म का लिंक नीचे दिया गया है उसे भरकर दस्तावेज सत्यापन से समय जमा कराना आवश्यक है।

आयु सीमा
  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 20 साल से कम और अधिकतम उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • एससी/एसटी वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी गई है।
  • ओबीसी और आरक्षित वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में 3 साल की छूट दी गई है।
मेडीकल टेस्ट
  • सभी अभ्यार्थियों का दृष्टि तीक्ष्णता टेस्ट होगा, जिसमें पास होना आवश्यक है।

कोंकण रेलवे भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

परीक्षाओं के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिया गया है। कोंकण रेलवे प्रवेश पत्र डाक द्वार कतई नहीं भेजा जाएगा। कोंकण रेलवे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करना होगा। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट निकलवाकर अपने पास सुरक्षित रखें। लिखित परीक्षा वाले दिन आपको यह अपने साथ ले जाना होगा।

प्रवेश पत्र : कोंकण रेलवे सीनियर सेक्शन इंजीनियर एडमिट कार्ड 2018 यहाँ से प्राप्त करें।

कोंकण रेलवे भर्ती 2018 आवेदन पत्र

गेट परीक्षा (GATE EXAM) पास करने वाला कोई भी उम्मीदवार इस (केआरसीएल भर्ती 2018) भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। इच्छुक उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.konkanrailway.com पर जाकर आवेेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया सिर्फ ऑनलाइन होगी। परिक्षार्थी 18 अक्टूबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद किये गए आवेदन रद्द कर दिये जाएंगे। आवेदन करने से पहले परीक्षार्थी महत्वपूर्ण सुझावों को ध्यानपूर्क पढ़ लें। आवेदन करते समय अपनी सक्रीय ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर ही भरें। केआरसीएल उन्हीं ई-मेल और मोबइल नंबर पर भविष्य में आपसे संपर्क करेगा।

आवेदन पत्र : आवेदन पत्र भरने के लिए यहां क्लिक करें।….आवेदन प्रक्रिया समाप्त।

आधिकारिक वेबसाइटwww.konkanrailway.com 

आवेदन शुल्क

  • एससी/एसटी/अन्य आरक्षित वर्ग- 250/-
  • सामान्य/ओबीसी वर्ग/अनारक्षित वर्ग – 500/-
  • आवेदक आवेदन शुक्ल डेबिट/क्रेडिट कार्ड/ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा ऑनलाइन जमा करा सकते हैं।

अल्पसंख्यकों जो जुलाहे हैं वह दस्तावेज सत्यापन के वक्त आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जिनकी वार्षिक आय 50,000 से कम है उन्हें विभाग द्वारा जारी किया गया फॉर्म दस्तावेज सत्यापन के वक्त प्रस्तुत करना होगा। फॉर्म नीचे से डाउनलोड किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के समय आवेदन शुल्क जमा कराने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदकों का परीक्षा शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

कोंकण रेलवे भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

  • अभ्यार्थियों का चयन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। चयन के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान जानने के लिए एक कम्प्यूटर आधारित परीक्षा कराई जाएगी जो केवल क्वालिफाइंग होगी।
  • परीक्षा के दो खंड होंगे(सबजेक्टिव और ऑबजेक्टिव) और दोनों ही खंड 50-50 अंकों के होंगे। कुल मिलाकर परीक्षा 100 अंकों की होगी। सबजेक्टिव खंड में निबंध लेखन, पत्र लेखन, सारांश लेखन आदि से संबंधित प्रश्न आएंगे। वहीं ऑबजेक्टिव खंड मेंं बोध शक्ति और व्याकरण से प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा अवधि 2.30 घंटे की होगी।
  • गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान रखा गया है। प्रत्येक प्रश्न का गलत उत्तर पर 1/3 नंबर काट लिए जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग केवल ऑबजेक्टिव प्रश्नों के लिए है।
  • अंग्रेजी का पेपर क्वालिफाइंग है जिसमें 60% अंक लाना जरूरी है।

कोंकण रेलवे भर्ती 2018 दस्तावेज सत्यापन

  • लिखित परीक्षा के बाद योग्य उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। दस्तावेज सत्यापन के समय आवेदकों को अपने साथ ऑरिजनल दस्तावेज ले जाने होंगे।
  • वह आवेदक जिसकी जमीन सरकार ने अधिग्रहित कर ली है उसे जमीन अधिग्रहण के प्रमाणित दस्तावेज साथ ले जाने होंगे जो एसएलएओ द्वारा जारी किया गया हो।
  • अभ्यार्थियों को जो जरूरी दस्तावेज साथ ले जाने है उनके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

कोंकण रेलवे भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम

परीक्षा परिणाम परीक्षा होने के कुछ समय बाद जारी किये जाएेंगे। परीक्षा परिणाम की तिथि फिलहाल जारी नहीं की गई ैहै। जैसे ही परीक्षा परिणाम की तारीख के विषय में हमें कोई जानकारी मिलेगी, हम अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर देंगे। परीक्षा परिणाम की ज्यादा जानकारी के लिए आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को लगातार चेक करते रहें।

नोट-  आवेदक जो जुलाहे हैं और इसके अलावा अल्पसंख्यकों को अपना जाति प्रमाण पत्र व आय प्रमाण पत्र जमा कराना होगा इसके अलावा वे आवेदक जिनकी जमीन सरकार ने अधिग्रहित कर ली है उन्हें इसका प्रमाण दिखाना होगा। नीचे एक लिंक दिया जा रहा है, जिसमें कुछ फॉर्म दिये गये हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार उस फॉर्म को डाउनलोड करें और दस्तावेज सत्यापन के समय विभाग में जमा कराएं।

जमीन अधिग्रहण फॉर्म, जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र यहां से डाउनलोड करें

कोंकण रेलवे भर्ती 2018 से संबंधित अधिसूचना यहां प्राप्त करें

रेलवे भर्ती

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।