कुमाऊं विश्वविद्यालय बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए जो भी छात्र एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहते हैं उनके लिए केवल आज तक का समय है। आपको बता दें कि आज आवेदन करने की अंतिम तिथि है। जिन भी छात्रों ने अब तक कुमाऊं विश्वविद्यालय बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए फॉर्म नहीं भरे हैं जो जल्द ही आज रात 11.59 बजे तक आवेदन पत्र भरकर जमा कर दें। कुमाऊं विश्वविद्यालय बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन पत्र 20 फरवरी, 2019 को ऑनलाइन जारी कर दिये गए थे जिसे छात्रों द्वारा 18 मार्च, 2019 तक भरना था। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जिन भी छात्रों का आवेदन स्वीकार किया जाएगा यानि कि जिन भी छात्रों ने सभी नियमों और शर्तों को ध्यान में रखते हुए एप्लीकेशन फॉर्म भरे होंगे केवल उन्हीं छात्रों का एडमिट कार्ड 23 मार्च, 2019 को जारी किया जाएगा। कुमाऊं विश्वविद्यालय बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड होना अनिवार्य है। जो भी छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड लेकर उपस्थित नहीं होगें उन्हें प्रवेश परीक्षा देने के योग्य नहीं माना जाएगा। सभी छात्र परीक्षा केन्द्र पर अपना एडमिट कार्ड जरूर लेकर आएं। प्रवेश परीक्षा 31 मार्च, 2019 को होगी।

बता दें कि कुमाऊं विश्वविद्यालय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए फॉर्म केवल ऑनलाइन भरे जाएंगे, ऑफलाइन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जो भी छात्र आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भरने की तिथि 20 फरवरी, 2019 से 16 मार्च, 2019 तक थी। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य था, आवेदन शुल्क ना भरने की स्थिति में आपका आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। छात्र आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या बैंक शाखा द्वारा भी जमा करवा सकते थे। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही छात्र आवेदन पत्र के दूसरे भाग को भर सकेंगे। आवेदन शुल्क परीक्षा शुल्क- 1200/- रूपये और पोर्टल शुल्क- 50/- रूपये था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुमाऊं विश्वविद्यालय उत्तराखंड की मशहूर यूनिवर्सिटी है। अगर छात्र बीएड और एमएड का कोर्स उत्तराखंड में करना चाहते हैं तो कुमाऊं यूनिवर्सिटी आपके लिए बेहतर चुनाव हो सकता है। बता दें कि कुमाऊं यूनिवर्सिटी के बीएड और एमएड कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। ये प्रवेश परीक्षा कुमाऊं यूनिवर्सिटी द्वारा ही आयोजित की जाती है। बीएड और एमएड कोर्सेस में एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। इस प्रवेश परीक्षा में ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।