कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड/एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए नोटिस जारी कर दिया दिया है। छात्र कुमाऊं यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे। आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। साथ ही जिन छात्रों ने भी इस प्रवेश परीक्षा के लिए सभी नियमों और शर्तों को ध्यान में रखते हुए आवेदन किए हैं उनका एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कुमाऊं यूनिवर्सिटी, नैनीताल की बहुत मशहूर और बहुत बड़ी यूनिवर्सिटी है। अगर छात्र बीएड और एमएड का कोर्स उत्तराखंड में करना चाहते हैं तो कुमाऊं यूनिवर्सिटी आपके लिए बेहतर चुनाव हो सकता है।

बता दें कि कुमाऊं यूनिवर्सिटी के बीएड और एमएड कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। ये प्रवेश परीक्षा कुमाऊं यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाती है। बीएड और एमएड कोर्सेस में एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड/एमएड प्रवेश परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा योग्यता मापदंड भी रखा गया है। छात्र आवेदन भरने से पहले एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। कुमाऊं विश्वविद्यालय बी एड प्रवेश परीक्षा 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

कुमाऊं विश्वविद्यालय बी एड प्रवेश परीक्षा 2019

कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड/एमएड की प्रवेश परीक्षा 31 मार्च, 2019 को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए छात्रों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। छात्र 23 मार्च, 2019 से 31 मार्च, 2019 तक अपना एडमिट कार्ड कुमाऊं यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड/एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि 20 फरवरी, 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 मार्च, 2019
आवेदन शुल्क भरने की तिथि 20 फरवरी, 2019  से 16 मार्च, 2019 तक
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि 23 मार्च, 2019 से 31 मार्च, 2019 तक
प्रवेश परीक्षा की तिथि 31 मार्च, 2019
परिणाम की तिथि घोषित की जाएगी

कुमाऊं विश्वविद्यालय बी एड प्रवेश परीक्षा 2019 कोर्सेस

  • बीएड (बैचलर ऑफ एजुकेशन)
  • एमएड (मास्टर्स ऑफ एजुकेशन)

कुमाऊं विश्वविद्यालय बी एड प्रवेश परीक्षा 2019 योग्यता मापदंड

  • बीएड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) के लिए
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से यूजी या पीजी की डिग्री होनी चाहिए।
    • साथ ही 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए। अगर छात्र के 49.9 प्रतिशत अंक भी हैं, तो भी वो इस कोर्स के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे।
    • आरक्षित वर्ग (ओबीसी, एससी, एसटी आदि) के छात्रों को 5 प्रतिशत अंक की छूट दी जाएगी।
    • छात्र के खिलाफ कोई भी क्रिमिनल केस दर्ज नहीं होना चाहिए।
    • अगर छात्र किसी भी यूनिवर्सिटी द्वारा निकाले गए हैं तो ऐसी स्थिति में वो छात्र आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे।
  • एमएड (मास्टर्स ऑफ एजुकेशन) के लिए
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से B.T./L.T./B.EI.ED/ D.EI.ED/BA B.ED/B.SC B.ED/B.ED Equivalent की डिग्री होनी चाहिए।
    • साथ ही 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए। अगर छात्र के 49.9 प्रतिशत अंक भी हैं, तो भी वो इस कोर्स के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे।
    • आरक्षित वर्ग (ओबीसी, एससी, एसटी आदि) के छात्रों को 5 प्रतिशत अंक की छूट दी जाएगी।
    • छात्र के खिलाफ कोई भी क्रिमिनल केस दर्ज नहीं होना चाहिए।
    • अगर छात्र किसी भी यूनिवर्सिटी द्वारा निकाले गए हैं तो ऐसी स्थिति में वो छात्र आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे।

कुमाऊं विश्वविद्यालय बी एड प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड/एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी कर दिए गए थे। उम्मीदवार कुमाऊं यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते थे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी डायरेक्ट आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड/एमएड की प्रवेश परीक्षा के लिए जो भी छात्र आवेदन करना चाहते थे वो 18 मार्च, 2019 तक आवेदन कर सकते थे। बता दें कि आवेदन पत्र 20 फरवरी, 2019 को ही जारी कर दिया गया था। आवेदन पत्र भरने से पहले छात्र एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

छात्रों का आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना था। रजिस्ट्रेशन करने के बाद छात्रों को परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। तीसरे चरण में छात्रों को आवेदन पत्र भरना था। जिसके बाद अंतिम और आखिरी चरण में छात्र को अपने भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालना होगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा। छात्र आवेदन पत्र में सारी जानकारी एकदम ठीक-ठीक भरें। एक भी गलत जानकारी भरने से आपका आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है।

आवेदन पत्र- कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड/एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन पत्र नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करें-

आधिकारिक वेबसाइट – www.kunainital.ac.in

आवेदन शुल्क

कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड/एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए जो भी छात्र आवेदन पत्र भरना चाहते हैं उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही छात्रों का आवेदन स्वीकार किया जाएगा। आवेदन शुल्क ना भरने की स्थिति में आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। छात्र आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या बैंक शाखा द्वारा भी जमा करवा सकते हैं। आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथि 16 मार्च, 2019 है। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही छात्र आवेदन पत्र के दूसरे भाग को भर सकेंगे।

  • परीक्षा शुल्क- 1200/- रूपये
  • पोर्टल शुल्क- 50/- रूपये

कुमाऊं विश्वविद्यालय बी एड प्रवेश परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड

कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड और एमएड कोर्सेस की प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। छात्र कुमाऊं यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि छात्र 23 मार्च, 2019 से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को स्वंय ही अपना एडमिट कार्ड करना होगा। संस्थान के तरफ से किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्डकॉपी नहीं भेजी जाएगी। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2019 है। इस तिथि से पहले सभी छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड और एमएड कोर्सेस की प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए छात्रों का एडमिट कार्ड लेकर आना आनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में छात्रों को प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एडमिट कार्ड- कुमाऊं विश्वविद्यालय बीएड/एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड यहां से प्राप्त करें।

कुमाऊं विश्वविद्यालय बी एड प्रवेश परीक्षा 2019 परीक्षा पैटर्न

  • बीएड के लिए
पेपर I
विषय भाषा टेस्ट
समय 1 घंटे 30 मिनट
कुल अंक 100
भाषा हिंदी और अंग्रेजी
पेपर II
विषय General Knowledge and Reasoning Test
समय 1 घंटे 30 मिनट
कुल अंक 100
पेपर III- भाग 1
विषय एप्टीट्यूड टेस्ट
समय 45 मिनट
कुल अंक 100
पेपर III- भाग 2
विषय विकल्पिक विषय
समय 45 मिनट
कुल अंक 100
  • एमएड के लिए
    • केवल एक पेपर होगा।
    • 2 घंटे का समय दिया जाएगा।
    • वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।
    • नाकारात्मक अंकन नहीं किया जाएगा।
    • नीचे दिए गए विषयों पर सवाल पूछे जाएंगे-
      • Teacher in Emerging Indian Society
      • Development of learner and teaching-learning process
      • Development of Educational systems in India
      • Essentials of Educational Technology and Management

कुमाऊं विश्वविद्यालय बी एड प्रवेश परीक्षा 2019 रिजल्ट

कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड और एमएड की प्रवेश परीक्षा 31 मार्च, 2019 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के करीब 10 दिन बाद ही छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट केवल ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। छात्र अपना रिजल्ट कुमाऊं यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। हालांकि अभी तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही छात्रों को सारी जानकारी कुमाऊं यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

कुमाऊं विश्वविद्यालय बी एड प्रवेश परीक्षा 2019 काउंसलिंग

कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड और एमएड की प्रवेश परीक्षा के परिणाम के बाद छात्रों को काउंसिलंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया यूनिवर्सिटी द्वारा ही आयोजित किया जाएगा। काउंसिलंग के दौरान छात्रों को अपना एडमिट कार्ड और कुछ जरूरी दस्तावेज साथ लेकर आने होंगे। छात्र का एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। काउंसलिंग के बाद छात्र कुमाऊं यूनिवर्सिटी के कॉलेज में अपनी रैंकिंग के हिसाब से एडमिशन ले सकेंगे। हालांकि यूनिवर्सिटी द्वारा काउंसलिंग की अभी तक कोई जानकारी नही दी गई है लेकिन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट द्वारा सारी जानकारी दे दी जाएगी।

कुमाऊं यूनिवर्सिटी

कुमाऊँ विश्वविद्यालय एक राज्य विश्वविद्यालय है। जिसका मुख्यालय नैनीताल, उत्तराखंड, भारत में है। कुमाऊं विश्वविद्यालय में अल्मोड़ा, नैनीताल और भीमताल में तीन परिसर हैं; 49 संबद्ध सरकारी कॉलेज; और लगभग स्व-वित्तपोषित निजी संस्थानों की लगभग समान संख्या कुमाऊं क्षेत्र में फैली हुई है। राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा कुमाऊं विश्वविद्यालय को चार सितारे का दर्जा दिया गया है। कुमाऊँ विश्वविद्यालय एक आईएसओ 9001–2008 प्रमाणित संस्थान है, जो अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली का अनुसरण करता है। शिक्षण और अनुसंधान गतिविधियाँ विश्वविद्यालय के आवासीय परिसरों और संबद्ध कॉलेजों दोनों में की जा रही हैं।

कुमाऊं यूनिवर्सिटी बीएड और एमएड कोर्सेस की प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए नोटिस यहां से प्राप्त करें।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।